रायपुर में कोरोना:इंडोर स्टेडियम में बना कोविड अस्पताल शुरू, भर्ती होने के लिए लगी कतार; ड्यूटी के दौरान संक्रमित हुए पुलिसकर्मी की मौत

रायपुर8 महीने पहले
रायपुर के इंडोर स्टेडियम में बने कोविड अस्पताल के अंदर की तस्वीर।

रायपुर के इंडोर स्टेडियम में कोविड अस्पताल शुरू कर दिया गया है। मंगलवार को पहले दिन इस अस्पताल में भर्ती होने के लिए मरीजों की लाइन लग गई। यहां ऑक्सीजन की सुविधा वाले बेड हैं। शहर में इस वक्त ऑक्सीजन वाले बेड की बेहद किल्लत है। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की निगरानी में लोगों को इस सेंटर में एंट्री दी गई। सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस सेंटर का वर्चुअल निरीक्षण किया था।

अस्पताल के अंदर इस तरीके से लगा है बेड।
अस्पताल के अंदर इस तरीके से लगा है बेड।

ये सुविधाएं हैं यहां
इंडोर स्टेडियम में बने अस्पताल में 360 बेड लगे हैं। सरकार की तरफ से कहा गया कि स्टेडियम के अस्पताल को 4 दिन में तैयार किया गया है। स्टेडियम में ही ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। इस अस्थायी कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन के साथ 286 बिस्तर तैयार किए गए हैं, इसके अलावा 74 आइसोलेशन बेड भी यहां उपलब्ध है। इनमें 219 बेड पर ऑक्सीजन कंसनट्रेटर लगाए गए हैं, जिसमें ऑक्सीजन के साथ ही साथ नेबुलाइजेशन की सुविधा होगी। इस अस्थायी कोविड अस्पताल में फिल्में, समाचार, TV, सीरियल कैरम व अन्य इंडोर गेम, वार्ड में इंटर काॅम और फ्री वाई-फाई का भी इंतजाम है।

एक शहीद की तरह सम्मान दिया गया ट्रैफिक हवलदार को, क्योंकि कोरोना के इस संकटकाल में वो अपना फर्ज निभाते हुए जिंदगी गंवा बैठे। तस्वीर रायपुर के हिरापुर श्मशान की।
एक शहीद की तरह सम्मान दिया गया ट्रैफिक हवलदार को, क्योंकि कोरोना के इस संकटकाल में वो अपना फर्ज निभाते हुए जिंदगी गंवा बैठे। तस्वीर रायपुर के हिरापुर श्मशान की।

एक और पुलिसकर्मी की मौत
रायपुर यातायात पुलिस के हवलदार उदय राम कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। 9 अप्रैल को ड्यूटी के दौरान वो कोरोना संक्रमित हुए थे। एम्स अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हुई। मंगलवार को अफसरों की मौजूदगी में गार्ड ऑफ ऑनर देकर उनका अंतिम संस्कार किया गया। इससे पहले रविवार को भी दो पुलिस कर्मियों को अंतिम सलामी दी गई थी। अजाक थाना में पदस्थ ASI भोजराज बिसेन और कोतवाली थाने में पदस्थ महिला सिपाही सरोज कंवर की कोरोना संक्रमण ने जान ले ली थी। दोनों का शहर के प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा था। पुलिस कर्मियों की इस तरह हुई मौतों पर SSP अजय यादव ने दुख जताते हुए उनके परिवार को पूरी मदद का आश्वासन दिया है।

पहले दिन ही मरीजों की लग गई लंबी कतार।
पहले दिन ही मरीजों की लग गई लंबी कतार।

छत्तीसगढ़ में कोरोना
सोमवार रात 13 हजार 576 नए कोरोना संक्रमित मिले। इस वजह से अब प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 98 हजार 856 हो चुकी है। सोमवार को राज्य में 45 हजार 997 सैंपल जांचे गए। पिछले 24 घंटे में 107 लोगों की मौत हुई। बीते सप्ताह हुई करीब 25 लोगों की मौत की जानकारी सोमवार को सरकार को मिली। प्रदेश में अब तक 5031 लोगों की मौत हो चुकी है। रायपुर शहर में पिछले 24 घंटे में 3442 नए मरीज मिले हैं। 51 लोगों की मौत हुई, अब राजधानी में एक्टिव मरीज 24 हजार 107 हैं।

खबरें और भी हैं...