सांसों की उड़ान:ऑक्सीजन के खाली टैंकर लेकर पहली बार आया वायु सेना का जंबो विमान

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भारतीय वायु सेना का जंबो विमान सी-17 ग्लोबमास्टर बुधवार शाम 6.20 बजे जामनगर गुजरात से रायपुर एयरपोर्ट पहुंचा। - Dainik Bhaskar
भारतीय वायु सेना का जंबो विमान सी-17 ग्लोबमास्टर बुधवार शाम 6.20 बजे जामनगर गुजरात से रायपुर एयरपोर्ट पहुंचा।
  • दोनों खाली टैंकर बीएसपी प्लांट से 60 टन ऑक्सीजन भरकर इन्हें भेजा जाएगा इंदौर
  • नई एयरलाइंस बिग फ्लाय ने अपनी एकमात्र फ्लाइट 15 मई तक के लिए रद्द कर दी

देश के कई शहरों में भारतीय वायु सेना के विमान से ऑक्सीजन के खाली टैंकरों को उन जगहों पर पहुंचाया जा रहा है, जहां से ऑक्सीजन की सप्लाई दूसरे राज्यों में की जानी है। भारतीय वायु सेना का जंबो विमान सी-17 ग्लोबमास्टर बुधवार शाम 6.20 बजे जामनगर गुजरात से रायपुर एयरपोर्ट पहुंचा।

इस मालवाहक विमान से ऑक्सीजन के दो खाली टैंकर लाए गए। विमान से उतरने के बाद इन टैंकरों में ऑक्सीजन भरने के लिए बीएसपी प्लांट भिलाई रवाना कर दिया गया। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश सहाय ने बताया कि भिलाई से इन टैंकरों में 30-30 टन ऑक्सीजन भरा जाएगा। भिलाई से दोनों टैंकर देर रात सड़क मार्ग से इंदौर के लिए रवाना किए जाएंगे। रायपुर एयरपोर्ट में पहली बार वायु सेना का जंबो विमान उतरा है। एयरपोर्ट का रनवे बड़ा होने की वजह से जंबो विमान आसानी से लैंड किया जा सका। लैंडिंग के दौरान किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आई। अफसरों के अनुसार रायपुर एयरपोर्ट का रनवे किसी भी उड़ान के लिए पूरी तरह से तैयार है।

8 विमानों की उड़ान रद्द

इधर दूसरी ओर रायपुर एयरपोर्ट से उड़ानों का कैंसिल होना लगातार जारी है। बुधवार को एक साथ आठ फ्लाइट रद्द की गई। विमान से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या हर दिन कम हो रही है। अभी औसतन एक हजार यात्री ही अप-डाउन कर रहे हैं। सबसे ज्यादा दिल्ली और मुंबई की उड़ानें रद्द की जा रही है। रायपुर से उड़ान भरने वाली नई एयरलाइंस बिग फ्लाय ने अपनी एकमात्र उड़ान रायपुर-इंदौर को 15 मई तक के लिए कैंसिल कर दिया है। इंदौर में कोरोना बढ़ा हुआ है। इस वजह से दोनों ही शहरों से यात्री आने-जाने में सावधानी बरत रहे हैं।

लगातार बुकिंग खाली होने की वजह से इस उड़ान को रद्द कर दिया गया है। अभी दिल्ली-मुंबई की उड़ानें भी 14 से सिमट कर छह उड़ानों में ही बाकी रह गई है। रायपुर में लॉकडाउन होने की वजह से भी बाहरी शहरों से यात्री रायपुर नहीं आ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...