पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वायुसेना की रूटीन प्रैक्टिस:एयरफोर्स का जेट विमान रनवे के ऊपर आया, लेकिन उतर नहीं पाया

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वायु सेना के एंब्रेयर जेट विमान पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सफर करते हैं

राजधानी के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर बुधवार को रोमांचक नजारा दिखाई दिया। भारतीय वायु सेना का एंब्रेयर जेट विमान दोपहर को अपनी तेजी के साथ उड़ान भर रहा था, धीरे-धीरे यह खास विमान रायपुर एयरपोर्ट के रन-वे पर उतरने लगा। लेकिन विमान के लैंड होने से इंच भर की दूरी से बिना रनवे को छुए प्लेन वापस टेक ऑफ हो गया। यानी विमान रायपुर एयरपोर्ट में उतरा ही नहीं। इस खास पल को एयरपोर्ट अथॉरिटी ने वीडियो में भी कैद किया। रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी के अफसरों ने बताया कि भारतीय वायुसेना की यह रूटीन प्रैक्टिस थी। इमरजेंसी के दौरान किस तरह से निपटना है उसी प्रैक्टिस में इस विमान को रायपुर लाया गया था। एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्टर राकेश आर सहाय ने बताया कि इंडियन एयर फोर्स इस तरह की प्रैक्टिस पहले भी रायपुर एयरपोर्ट में कर चुका है। जिस एयर क्राफ्ट ने दोपहर में यह प्रैक्टिस की उसका नाम एंब्रेयर जेट है। इस प्रक्रिया को लो फ्लाय पास्ट कहा जाता है। यानी कम दूरी में भी विमान को लैंड कराए बिना फिर से टेकऑफ करा लिया जाता है। रायपुर में बिना लैंड किए यह विमान नागपुर एयरफोर्स बेस के लिए रवाना हो गया।
राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री इसी प्लेन में करते हैं सफर : एयरफोर्स का यह विमान एंब्रेयर जेट एक वीआईपी एयरक्राफ्ट है। राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री अपने सफर के लिए इसी प्लेन का उपयोग करते हैं। यह प्रैक्टिस इसलिए की जाती है ताकि लैंडिंग और टेकऑफ के वक्त प्लेन पर पायलट के कमांड बेहतर से बेहतर रहें। रायपुर एयरपोर्ट पर भी वीआईपी लोगों का आना-जाना होता है। प्रैक्टिस में इस शहर को भी शामिल किया जाता है। इस प्रैक्टिस से रनवे की लंबाई, कहां लैंड करना है, एयरपोर्ट पर स्पेस या ट्रैफिक की क्या स्थिति है? इसका अंदाजा पायलट को हो जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें