राहत / राजधानी में सभी दुकानें कल से खुलेंगी, लेफ्ट-राइट से भी छूट, बढ़ेगा शाम का समय

All shops in Rajdhani will open from tomorrow, exemption from left-right also, evening will increase
X
All shops in Rajdhani will open from tomorrow, exemption from left-right also, evening will increase

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:04 AM IST

रायपुर. असगर खान | राजधानी के रेड जोन से बाहर आने के बाद प्रशासन ने अब तक की सबसे बड़ी राहत देने का फैसला कर लिया है। सोमवार से राजधानी में हर तरह के कारोबार पर लगाए गए बैन हटाने की तैयारी है। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया, जिसे रविवार को देर शाम जारी कर दिया जाएगा। अभी तक चुनिंदा कारोबार को छूट मिल रही थी, लेकिन सोमवार से सभी तरह की दुकानें खुल सकेंगी। राजधानी के बाजारों में अभी लागू लेफ्ट-राइट सिस्टम में भी छूट दी जा सकती है। 
शहर के बाजारों में लेफ्ट-राइट सिस्टम की वजह से अभी कई तरह की परेशानियां सामने आ रही हैं। इसलिए प्रशासन की मंशा है कि इस सिस्टम को खत्म किया जा सकता है। लेकिन इसकी जगह नए नियम बनाए जा रहे हैं, ताकि बाजारों में सख्ती रहे और एकदम से भीड़ नहीं बड़े। दूसरा, शहर के सभी बाजार की दुकानें शाम 5 बजे तक बंद हो जाती हैं। केवल पान ठेले, सेलून और ब्यूटी पार्लर शाम 6 बजे तक खुले रहते हैं। अब सभी दुकानों के बंद होने के समय में एक घंटे की वृद्धि की जा सकती है, ताकि सभी दुकानें साथ खुलें और साथ बंद हों। लेकिन राज्य सरकार की ओर से रायपुर समेत सभी जिलों में शाम 7 से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू के आदेश को यथावत रखा जा रहा है। 
कारोबार के दिन भी बढ़ाएंगे 
प्रशासन के अफसरों ने तय कर लिया है कि अब कारोबार के दिन भी बढ़ाए जाएंगे। अभी तक दुकानों को 2 से 5 दिन तक खुलने की छूट दी गई है, लेकिन अब इस छूट को भी बढ़ाया जा रहा है। राज्य सरकार से कहा गया है कि राजधानी में सभी कारोबार को 5 दिनों तक कारोबार करने की छूट दी जा सकती है। सरकार इस प्रस्ताव पर सहमति देती है तो बाजार हर दिन यानी सोम से शुक्रवार तक खुले रह सकते हैं। केवल दो दिनों तक कारोबार खुलने की वजह से सभी व्यापारिक संगठनों ने प्रशासन पर जबर्दस्त दबाव बनाया था। कारोबारियों का कहना है कि दो दिन दुकान खोलकर महीनेभर का खर्चा नहीं निकाला जा सकता है। इसलिए दुकानें पांच दिनों तक खुलने की अनुमति देनी चाहिए। इसके बाद ही अफसरों ने नया प्रस्ताव तैयार किया। 
अभी तक इन्हें अनुमति 
मेडिकल और स्वास्थ्य सेवाएं, दवा, दूध, सब्जी, फल, डेयरी, पेट्रोल पंप, मटन, मुर्गा, मछली, अंडा, पानी, वॉटर केन, गैस एजेंसी, राशन दुकानें, कृषि संबंधित दुकानें, टू-फोर व्हीलर सर्विसिंग, इलेक्ट्रिशियन, आईटी, मिठाई, बेकरी, किराना स्टोर, कपड़ा, जूता, हार्डवेयर, पेंट, टाइल्स, सीमेंट, लोहा, इलेक्ट्रिकल्स, चश्मे, स्टेशनरी, पंखा, वॉटर फिल्टर, आरओ, टीवी, एसी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, मोबाइल, सराफा, जनरल स्टोर, मनिहारी, अगरबत्ती, स्पोर्ट्स, खिलौने, फर्नीचर और फूल, बर्तन, टेलर, सूटकेस, बैग, पैकिंग मटेरियल, दो, तीन और चार पहिया के साथ भारी वाहनों के शो रूम, कारपेंटर, प्लंबर, एसी मेकेनिक, सभी प्रकार की रिपयेरिंग, व्यक्तिगत कार वॉश की दुकानें।
आज भी सिर्फ आवश्यक सेवा
वीकएंड के सख्त लॉकडाउन में रविवार को भी केवल जरूरी चीजों की ही दुकानें खुलेंगी। बाजारों में दवा, दूध, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, सब्जी और फलों की ही बिक्री होगी। इसके अलावा किसी अन्य दुकानों को खुलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वीकएंड लॉकडाउन में शनिवार को लोगों की भीड़ कम ही दिखाई दी। शहर की सड़कें सूनी रही। सब्जी और फल दुकानों में भी लोग दिखाई नहीं दिए। सुबह 11 बजे के बाद ही सब्जी और फलों की दुकानें बंद होने लगी। लोगों की भीड़ नहीं होने की वजह से दोपहर मेडिकल स्टोर भी बंद होने लगे।
इसका फैसला 31 के बाद 
राजधानी के सभी शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, टॉकीज, निजी ऑटो-बस, धार्मिक स्थल यानी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च, गार्डन, संग्रहालय, पर्यटन स्थल, साप्ताहिक बाजार, सभी तरह के सामुदायिक भवन, मैरिज पैलेस, 31 मई तक बंद रखे जा सकते हैं। हालांकि इसमें शॉपिंग मॉल खुलवाने के लिए बड़े कारोबारियों ने फिर से दबाव बनाया है। उनका कहना है कि शहर की दुकानों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो सकता है तो माल की दुकानों में भी। शॉपिंग माल के मल्टीप्लेक्स को भले ही 31 मई तक बंद कर दिया जाए, लेकिन बाकी दुकानें खोली जा सकती है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना