पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उच्च शिक्षा:रविवि की वार्षिक परीक्षा अक्टूबर में होगी खत्म, नतीजे भी अक्टूबर से ही जारी होने लगेंगे

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में स्थगित रविवि की परीक्षा एक बार फिर शुरू हो चुकी है। एनुअल व सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजे अक्टूबर से ही जारी होने लगेंगे। सेमेस्टर की परीक्षा 1 अक्टूबर को खत्म हो रही है। जबकि एनुअल एग्जाम 14 सितंबर को खत्म होंगे। विवि के अफसरों का कहना है कि कई सब्जेक्ट की परीक्षा पहले ही खत्म हो जाएगी। छात्रों से आंसरशीट प्राप्त होने के तुरंत बाद मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। जिन कक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन जल्द होगा उनके नतीजे पहले जारी होंगे। संभावना है कि नतीजे अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से आने शुरू हो जाएंगे। इससे पहले, रविवि की परीक्षाएं 25 सितंबर से शुरू हो चुकी हैं। नए तरीके से परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत छात्र घर बैठे ही परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा शुरू होने के बाद रविवि अब मूल्यांकन को लेकर तैयार कर रहा है। अफसरों का कहना है कि परीक्षा खत्म होने के पांच दिनों के भीतर छात्रों को आंसरशीट जमा करना है।

इनसे आंसरशीट मिलने के बाद मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। परीक्षा में इस बार गैप कम दिया गया है। लगातार परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। वहीं दूसरी ओर एनुअल एग्जाम के तहत फाइनल ईयर के कई सब्जेक्ट की परीक्षाएं हो मार्च में हो चुकी हैं।

इनका मूल्यांकन भी हो चुका है। कुछ सब्जेक्ट की परीक्षा अक्टूबर की शुरुआत में ही खत्म हो जाएगी। इसके अलावा सेमेस्टर की परीक्षाएं 1 अक्टूबर तक होगी। आंसरशीट आने में सप्ताहभर का समय लगेगा। इसलिए यह माना जा रहा है कि अक्टूबर से ही रिजल्ट आने शुरू हो जाएंगे। गौरतलब है कि रविवि की परीक्षा में करीब पौने दो लाख छात्र शामिल हो रहे हैं।

आंसरशीट जमा करने में भी लगेगी भीड़ : परीक्षा के लिए जिस तरह से आंसरशीट लेने के लिए कॉलेजों में भीड़ उमड़ी थी, कुछ ऐसी ही स्थिति इसे जमा करने में भी रहेगी। परीक्षा खत्म होने के पांच दिन के भीतर डाक, स्पीड पोस्ट, ईमेल से आंसरशीट संबंधित कॉलेजों में जमा करना है। ईमेल के माध्यम आंसरशीट भेजने के लिए उसे स्कैन करना पड़ेगा। इसलिए अधिकांश छात्र आंसरशीट जमा करने के लिए पोस्ट ऑफिस का उपयोग करेंगे। इसलिए अब वहां भीड़ लगेगी। इसे देखते हुए यह भी मांग उठने लगी है कि आस-पास के स्कूलों व कॉलेजों में आंसरशीट जमा करने के लिए केंद्र बनाया जाए। जहां छात्र अपनी सुविधा के अनुसार इसे जमा कर सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें