पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उच्च शिक्षा:एनाटॉमी जैसी 37 नॉन क्लीनिकल सीटों के लिए आवेदन 31 तक

रायपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एनाटॉमी, बायो केमेस्ट्री, पीएसएम, पैथोलॉजी व फिजियोलॉजी समेत 37 नॉन क्लीनिकल सीटों को भरने के लिए 31 अगस्त तक मौका है। एमसीआई के बोर्ड आफ गवर्नर ने देशभर में मेडिकल कॉलेजों की खाली पीजी सीटों को भरने के लिए तारीख बढ़ा दी है। प्रदेश में सरकारी कॉलेजों में 19 व निजी कॉलेज में 18 सीटें खाली हैं। जबकि इन सीटों को भरने के लिए दो बार मापअप राउंड किया जा चुका है। नेहरू मेडिकल कॉलेज में जो सीटें खाली हैं, वे ज्यादातर ईडब्ल्यूएस यानी गरीब सवर्णों के लिए आरक्षित सीटें हैं। इन सीटों को कन्वर्ट भी नहीं किया जा सकता, जिससे दूसरी केटेगेरी के छात्रों से भरी जा सके। पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर में केवल 4 सीटें खाली हैं।

इनमें पीएसएम की 2 व में व बायो केमेस्ट्री की एक-एक सीट शामिल है। सिम्स में सबसे ज्यादा 9 सीटें खाली हैं। एनाटॉमी व बायो केेमेस्ट्री की 3-3, माइक्रो बायोलॉजी की 2 व फार्माकोलॉजी की एक, जगदलपुर में फोरेंसिक मेडिसिन की एक, रायगढ़ में फिजियोलॉजी की 3 व पीएसएम की 2 सीटें खाली हैं। भिलाई स्थित निजी मेडिकल कॉलेज की 26 में केवल 8 सीटों पर आवंटन हो पाया है। सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेज में जो सीटें खाली हैं, उन्हें भरने के लिए ही 31 दिन का और मौका दिया गया है। ताकि जो सीटाें को पसंद नहीं कर सके हैं, वे आवंटन करवा सकें। गरीब सवर्णों के लिए पीजी की सीटों में 10 फीसदी का आरक्षण है। पिछले दो साल से ईडब्ल्यूएस की सीटों पर एडमिशन हो रहा है। डीएमई कार्यालय के प्रवक्ता डॉ. जितेंद्र तिवारी ने बताया कि बढ़ी हुई तारीख में एडमिशन का शेड्यूल तैयार किया जा रहा है।
कोरोना से गड़बड़ाया शेड्यूल : कोरोना के कारण पीजी सीटों में एडमिशन का पूरा शेड्यूल गड़बड़ा गया है। पहले इन सीटों पर एडमिशन के लिए 31 मई आखिरी तारीख होती थी। इसे बढ़ाकर 30 जून, फिर 31 जुलाई, अब 31 अगस्त किया गया है। इसके बावजूद सीटें भर नहीं पा रही हैं। देरी से एडमिशन के कारण कोर्स की पढ़ाई भी प्रभावित होगा। लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद अब पीजी की सीटों का आवंटन कराने वाले छात्रों ने एडमिशन लिया है। पहले चरण की काउंसिलिंग में केवल सीटों का आवंटन कराया गया था। एडमिशन ऑनलाइन हुआ था, जिससे छात्र कॉलेज पहुंच नहीं सके थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें