ITM यूनिवर्सिटी में शुरू हुई बैडमिंटन अकादमी:टाटा ट्रस्ट की मदद से पांच साल में तैयार हुई, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया उद्घाटन, एक प्रदर्शन मैच भी हो गया

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अकादमी के कोर्ट पर खेले गए पहले प्रदर्शन मैच में देश के स्टार शटलर एचएस प्रणय और जयंतिका राठौर ने जीत दर्ज की। - Dainik Bhaskar
अकादमी के कोर्ट पर खेले गए पहले प्रदर्शन मैच में देश के स्टार शटलर एचएस प्रणय और जयंतिका राठौर ने जीत दर्ज की।

छत्तीसगढ़ को निजी क्षेत्र में एक विश्वस्तरीय खेल अकादमी मिली है। नवा रायपुर के ITM यूनिवर्सिटी परिसर में ‘द रायपुर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन बैडमिंटन’ नाम की यह अकादमी टाटा ट्रस्ट के सहयोग से बनी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक वर्चुअल समारोह में इसका उद्घाटन किया। अकादमी के कोर्ट पर एक प्रदर्शन मैच भी हो गया। यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने अकादमी के लिए आवश्यक जमीन उपलब्ध कराई है। इसके अलावा इसको चलाने की लागत भी यूनिवर्सिटी वहन करेगी। अकादमी के संचालन में भी यूनिवर्सिटी प्रबंधन की ओर से सहयोग दिया जाएगा।

इस अकादमी में विश्वस्तरीय 8 बैडमिंटन कोर्ट बनाए गए हैं। इसमें 300 से अधिक दर्शकों की बैठने की व्यवस्था की गई है। खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के लिए हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही खिलाड़ियों के लिए डायटिशियन, फिजियोथेरेपिस्ट और काउंसलर की सुविधाएं भी अकादमी में उपलब्ध कराई गई हैं। बताया जा रहा है, अकादमी के बुनियादी ढांचे पर पांच साल से काम चल रहा था। 2016 में मुंबई में ओलिंपियन पीवी सिंधु के सम्मान में आयोजित समारोह में ITM यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने रायपुर और बडौदा में इस अकादमी की घोषणा की थी।

इस अकादमी में अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता के 8 बैडमिंटन कोर्ट बने हैं।
इस अकादमी में अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता के 8 बैडमिंटन कोर्ट बने हैं।

उद्घाटन समारोह में प्रदेश के खेल मंत्री उमेश पटेल, बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव अजय सिंघानिया, छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव गुरूचरण सिंह होरा, छत्तीसगढ़ बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष अनवर ढेबर, टाटा ट्रस्ट की स्पोर्ट्स हेड नीलम बाबर देसाई, ITM यूनिवर्सिटी बैडमिंटन अकादमी के डायरेक्टर और नेशनल चीफ जूनियर कोच संजय मिश्रा, यूनिवर्सिटी रायपुर के वाइस चांसलर डॉ. विकास सिंह और वरिष्ठ बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय आदि मौजूद रहे।

उद्घाटन समारोह में पहले मैच में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।
उद्घाटन समारोह में पहले मैच में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री बोले, खेलों के लिए उद्योग आगे आएं तो तेजी से विकास होगा

उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, खेल अकादमी के शुरू होने से प्रदेश में खेलों के लिए अच्छा वातावरण बनेगा। ITM यूनिवर्सिटी परिसर में आज विश्वस्तरीय बैडमिंटन अकादमी का शुरू होना केवल इस विश्वविद्यालय के लिए ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा, टाटा ट्रस्ट ने इस अकादमी के लिए सराहनीय योगदान दिया है। इसी तरह यदि राज्य के उद्योग भी आगे आएं तो राज्य में खेलों का विकास और तेजी से होगा।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को की थी सरकारी अकादमी की घोषणा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को ही रायपुर में बैडमिंटन अकादमी शुरू करने की घोषणा की थी। बताया जा रहा है, यह सरकारी अकादमी भी नवा रायपुर में ही बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को कहा, प्रदेश में अन्य खेलों के लिए भी अकादमी प्रारंभ की गई हैं। इससे राज्य में खेलों के लिए बेहतर वातावरण का निर्माण हाेगा।

अकादमी के कोर्ट पर खेला गया पहला मैच 11-11 पॉइंट का प्रदर्शन मुकाबला था।
अकादमी के कोर्ट पर खेला गया पहला मैच 11-11 पॉइंट का प्रदर्शन मुकाबला था।

प्रदर्शन मैच में प्रणय और जयंतिका जीते

अकादमी के कोर्ट पर खेले गए पहले प्रदर्शन मैच में देश के स्टार शटलर एचएस प्रणय ने छत्तीसगढ़ के हर्षित ठाकुर को 11-10 से हरा दिया। दूसरा मैच हीरल चौहान और जयंतिका राठौर के बीच हुआ। इसमें जयंतिका ने 11-10 से जीत हासिल की। अकादमी प्रबंधन ने बताया, यह मैच केवल मनोरंजन के लिए हुआ। जल्दी ही अकादमी में खिलाड़ियों की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी।

खबरें और भी हैं...