सीएम का केंद्र पर हमला:भूपेश बघेल बोले- सरकार जान-बूझकर अड़चनें पैदा कर रही, लेकिन हम किसानों पर आंच नहीं आने देंगे

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़  प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन ने सोमवार शाम सीएम भूपेश बघेल का अभिनंदन किया। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़  प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन ने सोमवार शाम सीएम भूपेश बघेल का अभिनंदन किया।
  • किसान सम्मेलन और सम्मान समारोह के आयोजन में शामिल हुए सीएम भूपेश बघेल, कहा-

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, बारदाने की आपूर्ति, कस्टम मिलिंग सहित कई अड़चनें केन्द्र सरकार द्वारा जानबूझकर पैदा की जा रही हैं, इसके बावजूद भी हम किसानों के हित पर आंच नहीं आने देंगे। परिस्थितियां चाहें जैसी भी हों छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के किसानों और ग्रामीणों के हित में लिए गए निर्णय पर अडिग रहेगी। वे किसान सम्मेलन एवं सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि किसान न्याय योजना की चौथी किश्त का भुगतान मार्च तक कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने धान खरीदी के लिए केंद्र से 5.25 लाख गठान बारदाने की मांग का उल्लेख करते हुए कहा कि अब तक राज्य को एक लाख गठान बारदाने भी नहीं मिल पाए हैं। इसके बावजूद भी हमने धान खरीदी की शुरुआत की और बारदाने का इंतजाम हम किसानों, राइस मिलर्स एवं पीडीएस दुकानों के माध्यम से कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य से इस साल केन्द्र सरकार ने उसना चावल लेने से इनकार कर दिया है। केन्द्र सरकार का यह फैसला छत्तीसगढ़ के किसानों, मिलर्स एवं मजदूरों के हक में सही नहीं है। इससे धान के निस्तारण में व्यवधान आएगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि, पूरे देश में डीएपी उर्वरक की कमी को लेकर हाहाकार मचा था, छत्तीसगढ़ राज्य को भी केन्द्र सरकार ने पर्याप्त डीएपी की सप्लाई नहीं की, डिमांड के अनुरूप केवल 70 प्रतिशत डीएपी ही छत्तीसगढ़ को मिल पायी, लेकिन इसकी कमी को हमने गौठानों में बनी वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट से पूरा किया। डीएपी की आपूर्ति को लेकर जो वर्तमान परिस्थितियां हैं, उसे देखकर यह अनुमान है कि आने वाले समय में इसकी कीमतों में वृद्धि एवं आपूर्ति में कमी बनी रहेगी।

छत्तीसगढ़ में डीएपी की कमी को हम वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट से पूरा करेंगे। इस अवसर कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, सीएम के सलाहकार प्रदीप शर्मा कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह, गोधन न्याय मिशन के एमडी डॉ. एस. भारतीदासन, संचालक कृषि यशवंत कुमार, जनसंपर्क आयुक्त दीपांशु काबरा, वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला मौजूद थे।

राइस मिलर्स ने किया सीएम का अभिनंदन
छत्तीसगढ़ प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन ने सोमवार शाम सीएम भूपेश बघेल का अभिनंदन किया। सीएम ने पिछले दिनों मिलर्स को दिए जाने वाले मिलिंग राशि में 120 रुपए क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।इस अवसर पर सहकारिता मंत्री डॉ प्रेम साय सिंह टेकाम, नान अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, खनिज निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, एसोसिएशन के अध्यक्ष कैलाश रूंगटा और एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

एनटीपीसी लारा के भू-विस्थापित 49 लोगों की नियुक्तियां
एनटीपीसी लारा ताप विद्युत परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण से प्रभावित 9 गांवों के 49 भू विस्थापित लोगों को उनकी पात्रता के अनुसार स्थायी नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। सीएम भूपेश बघेल इस कार्यक्रम में रायपुर से वर्चुअल जुड़े थे। नौकरी प्राप्त करने वाले सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी। इसके पहले भी प्रभावित 6 भू विस्थापितों को नौकरी दी गई थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर शेष बचे पदों पर भर्ती के लिए फिर से विज्ञापन निकालकर परीक्षा आयोजित की गई, जिसके माध्यम से आज 49 लोगाें को आज नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। इस तरह अब तक कुल 55 भू-विस्थापितों को पात्रतानुसार नौकरी दी जा चुकी है।

खबरें और भी हैं...