झारसुगुड़ा से जम्मूतवी जाने वाली स्पेशल ट्रेन में हादसा:ट्रेन में डेटोनेटर बॉक्स चढ़ाने के दौरान ब्लास्ट, 4 सीआरपीएफ जवान घायल

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डेटोनेटर बॉक्स, जो ब्लास्ट हुआ। - Dainik Bhaskar
डेटोनेटर बॉक्स, जो ब्लास्ट हुआ।

रायपुर रेलवे स्टेशन पर सुबह करीब सवा छह बजे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की झारसुगुड़ा से जम्मूतवी जाने वाली विशेष ट्रेन में ब्लास्ट हो गया। इसमें 4 जवान घायल हो गए। दरअसल, हादसा उस वक्त हुआ जब प्लेटफॉर्म नंबर-2 के सामने खड़े डिब्बे में डेटोनेटर वाले बॉक्स को रखा जा रहा था। आनन-फानन सभी घायल जवानों को देवेंद्र नगर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

बाद में रमेश लाल, रविंद्र कर और दिनेश पैकरा को प्राथमिक इलाज के बाद अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई। मुख्य आरक्षी चौहान विकास लक्ष्मण को ज्यादा चोट आई हैं। उन्हें अभी अस्पताल में आब्जर्वेेशन में रखा गया है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि ट्रेन में सामान चढ़ाने के दौरान इगनाइटर सेट और एसडी कार्टिज जो ट्यूब लॉन्चिंग में यूज होता है, इसके एक बॉक्स के लोडिंग के दौरान विशेष ट्रेन के कोच नंबर-9 के पास घटना हुई। एक जवान के हाथ से बॉक्स छूटकर गिर गया और उसी दौरान ब्लास्ट हुआ। घायल जवान वहीं खड़े थे। विस्फोट होने से बोगी में कारतूस के खाली खोखे छिटके, उसी से जवान घायल हो गए।

यात्रियों को दो घंटे तक रोका
इस घटना के बाद यात्रियों को प्लेटफॉर्म नंबर-2 पर जाने से रोक दिया गया। करीब दो घंटे तक यात्री परेशान होते रहे। हादसे की वजह से दो लोकल ट्रेनें भी आधे घंटे देर से छूटी। घटना के 15-20 मिनट पहले ही प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर छपरा-दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस भी पहुंची। लेकिन उस दौरान सबकुछ सामान्य था। इस ट्रेन के रवाना होने के दस मिनट बाद ही सीआरपीएफ की विशेष ट्रेन में ब्लास्ट की घटना हुई। घायलों का अस्पताल भेजने के बाद करीब 7.28 बजे ट्रेन को रवाना किया गया। इसके बाद ही स्टेशन में यात्रियों को प्लेटफॉर्म नंबर-2 पर जाने दिया गया।

सीआरपीएफ ने कहा- लोडिंग के वक्त हादसा
सीआरपीएफ की 211वीं बटालियन के कमांडेंट संजीव रंजन ने बयान जारी कर कहा कि ट्रेन में हथियार व अन्य सामानों की लोडिंग की जा रही थी। हथियारों के बॉक्स को मुख्य आरक्षी चौहान विकास लक्ष्मण और अन्य जवानों द्वारा रखा जा रहा था। शौचालय के पास रखने के दाैरान एक जवान के हाथ में एमीनेशन का फ्यूज बॉक्स फट गया। इससे चौहान घायल हो गया। अन्य तीन जवान मामूली रूप से घायल हुए हैं। स्टेशन में जीआरपी में मामला दर्ज करवाया गया है और विभाग ने भी इस घटना के जांच के आदेश दे दिए हैं।

खबरें और भी हैं...