पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्य निर्वाचन आयोग:नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा पर ब्रेक, पंचायत चुनाव भी फिलहाल टले

रायपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में नगरीय निकायों व पंचायतों के चुनाव कोरोना से प्रभावित हो गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव का ब्लू प्रिंट बना लिया था। चुनाव की घोषणा होने ही वाली थी कि अचानक हालात बदल गए। दुर्ग, बेमेतरा समेत कई जिलों में लॉकडाउन हो गया। राजधानी रायपुर में शुक्रवार से लॉकडाउन होने वाला है।

अब स्थिति अनुकूल होने तक चुनाव का ऐलान रूक गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने प्रदेश की परिस्थितियों के अनुसार चुनाव कराने को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार किया था। इसमें जुलूस व रैलियां निकालने, उम्मीदवार के नामांकन, वोटिंग, वोटों की गिनती, सुरक्षा बलों की तैनाती-परिवहन और बूथ के इंतजाम तक का ध्यान रखा गया। चुनाव टलने से आयोग का अमला कुछ निराश है। वैसे पंचायत चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एक अधिकारी और और आयोग में महत्वपूर्ण काम संभालने वाले तकनीकी स्टाफ के कोरोना पॉजीटिव आ जाना चिंताजनक है।

फिलहाल जिन स्कूलों में बूथ बनाए जाने थे, वे भी बंद कर दिए गए हैं। निर्वाचन आयुक्त ठाकुर ने भास्कर से केवल इतना ही कहा कि जब फैसला लेने का वक्त आया तो हम मजबूर हो गए। बीरगांव नगर निगम समेत 13 निकायों में चुनाव होने हैं। चुनाव टलने की वजह से वहां तीन महीने से प्रशासक कामकाज संभाल रहे हैं। कोरोना का संक्रमण रोकने सरकार जिस अमले का उपयोग कर रही है, उन्हीं में से ज्यादातर का इस्तेमाल चुनाव ड्यूटी कराने में किया जाता है।

इधर, प्रदेश में जनगणना पर लगा ग्रहण राजधानी के कई वार्डों में प्री-टेस्ट भी बंद
प्रदेश में 2021 की जनगणना पर रोक लग गई है। यहां तक कि राजधानी में जनगणना की प्री-टेस्ट भी बंद कर दिया गया है। जनगणना के राज्य नोडल अधिकारी रजत कुमार ने कहा कि प्रदेश में स्थिति सामान्य होने तक गिनती स्थगित कर दी गई है। कई जिलों में लॉक डाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर पहली बार डिजिटल जनगणना रोक दी गई है। राजधानी के शहीद राजीव पांडेय वार्ड में संजय नगर, सतनामी पारा, इंदिरा नगर, उमंग कालोनी, रावणभाठा और फिल्टर प्लांट के इलाकों में प्री-टेस्ट चल रही थी।

यह काम समाप्ति पर था। कोंडागांव में माकड़ी तहसील में प्री-टेस्ट पूरा हो चुका है। अब यहां के काम और आंकड़ों के आधार पर ही डिजिटल जनगणना की टेस्टिंग की रिपोर्ट बनेगी। रायपुर व माकड़ी में की जा रही जनगणना को पायलट टेस्टिंग या प्री-टेस्ट का नाम दिया गया था। माकड़ी की जनगणना में आने वाली परेशानियों को दूर करके प्रदेशभर में लोगों की गिनती शुरू करने की योजना बनाई जाएगी। राज्य जनगणना निदेशक रजत कुमार भी बंगाल चुनाव में ऑब्जर्वर के रूप में चुनाव में व्यस्त हैं।

अगले हफ्ते वे राजधानी लौटेंगे। इसके बाद प्री-टेस्ट के बारे में जनगणना स्टाफ व मोबाइल पर ही गिनती की जानकारी की समीक्षा होगी। डिजिटल मोड पर काम करने पर सुपरवाइजर को किस तरह की परेशानी आई वे इस बारे में बताएंगे। भारत के महारजिस्ट्रार के निर्देश पर नए गांव, निकाय, ब्लॉक, तहसील और जिलों की सीमाएं तय कर ली गई हैं। नई तहसीलों और ब्लॉक में शामिल गांवों की लिस्टिंग भी की गई है। इसी सीमांकन के अनुसार जनगणना का आंकड़ा ब्लॉक, तहसील और जिलावार संग्रह होना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें