पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वर्चुअल चालान भेजना शुरू:ट्रैफिक नियम तोड़े, कोर्ट से 10 मिनट में 5 को नोटिस

रायपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का चालान वर्चुअल कोर्ट में भेजने का सिस्टम शुरू हो गया है। सोमवार को तीन सवारी, नाे पार्किंग और बिना हेलमेट गाड़ी चलाने वाले 5 लोगों का पुलिस ने मौके पर चालान किया। पांचों को तुरंत वर्चुअल कोर्ट में चालान पेश कर दिया गया है। कोर्ट से पांचों को 10 मिनट के भीतर नोटिस भी मिल गया। मंगलवार को कोर्ट सुनवाई के बाद उन पर जुर्माना तय होगा। ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को सुनवाई के लिए कोर्ट नहीं जाना पड़ेगा।

वीडियो कॉल पर उनकी सुनवाई होगी। जुर्माना भी ऑनलाइन जमा करना होगा। इसके अलावा पुलिस ने 241 लोगों पर सवा लाख से ज्यादा का जुर्माना वसूला है। डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया के चौक-चौराहों पर चालानी कार्रवाई के साथ ई-चालान घर भेजा जा रहा है। इसके साथ अब वर्चुअल कोर्ट में भी चालान भेजा जा रहा है। सोमवार को 241 कार्रवाई के दौरान 5 लोगों का चालान वर्चुअल कोर्ट भेजा गया है। बाकी लोगों पर मौके पर जुर्माना किया गया है। उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों का चालान भेजा जा रहा है जो चेतावनी के बाद भी खुलेआम नियम तोड़ रहे हैं। बाइक में तीन सवारी चल रहे हैं। मास्क और हेलमेट भी नहीं लगा रहे हैं, या फिर ऐसी जगह पर गाड़ी पार्क कर रहे है, जिससे जाम लग रहा है, जबकि वह नो पार्किंग एरिया है।

ऐसे लगता है वर्चुअल कोर्ट
रायपुर ट्रैफिक पुलिस ई-चालान डिवाइस से कार्रवाई कर रही है। ट्रैफिक के हर अधिकारियों को डिवाइस दिया गया है। यह एनआईसी, आरटीओ, ट्रैफिक और कोर्ट से ऑनलाइन सिस्टम जुड़ा हुआ है। इस डिवाइस में ऑनलाइन पेमेंट और कार्ड स्वाइप करने की सुविधा है। किसी को चालान कोर्ट भेजना होता है तो डिवाइस से सीधे कोर्ट भेजा जा सकता है। 5 मिनट में चालान कोर्ट पहुंच जाता है। इसमें ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले का वाट्सएप नंबर दिया जाता है, जिसमें वीडियो कॉल और मैसेज आता है। उसी से चालान जमा होता है।

खबरें और भी हैं...