डिप्रेशन पर जीत के लिए ‘मिशन मनोबल‘:कोरोना की वजह से बढ़ा डर, घबराहट और तनाव; साउंड हीलिंग और प्राणायाम के जरिए जीने का हौसला दे रहे एक्सपर्ट

रायपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में कोरोना का कहर अभी जारी है। हर दिन संक्रमण से हजारों लोगों की मौत हो रही है। लेकिन, कोरोना के साइड इफेक्ट यहीं तक सीमित नहीं है। इसके डर से भी लोगों में डिप्रेशन बढ़ रहा है। हैरानी की बात ये है कि कई लोग तो इसके डर से खुदकुशी कर रहे हैं तो कुछ लोग लंब डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। अब ऐसे ही लोगों के लिए रायपुर की YMS यूथ फाउंडेशन ने एक कैंपेन शुरू किया है। इस कैंपेन में योग और काउंसिलिंग के जरिए कोविड मरीजों की मुश्किल को आसान करने का काम किया जा रहा है।

YMS यूथ फाउंडेशन के महेंद्र सिंह होरा ने बताया कि इस अभियान को 15 मई से 15 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसमें छत्तीसगढ़ के काउंसलर नितिन श्रीवास्तव और योग एक्सपर्ट विवेक भारतीय कोविड मरीजों से बात करके उनकी डिप्रेशन से लड़ने में मदद कर रहे हैं।

डिप्रेशन का शिकार हुए लोगों ने मांगी मदद
एक्सपर्ट नितिश श्रीवास्तव और विवेक भारतीय ने बताया कि उनके पास अभी ऐसे कई फोन कॉल आ रहे हैं, पॉजिटिव होने के बाद डिप्रेशन का शिकार हुए हैं। ऐसे ही गरियाबंद से एक टीचर ने फोन कर बताया, ‘मुझे रात में नींद नहीं आ रही, बीपी बढ़ रहा है, हमेशा यही लगता है कि मैं मर जाउंगा?’, रायपुर की एक महिला ने कहा, ‘मुझे घबराहट हो रही है, हर बार इसी बात की तरफ ध्यान जाता है कि मेरे घर के बुर्जुगों को कुछ हो न जाए?’ वहीं रायपुर के एक अन्य पॉजिटिव युवक ने बताया, ‘मेरे परिवार के 5 लोगों को कोरोना हुआ, अब सब ठीक हैं मगर फिर से संक्रमित न हो जाएं मैं यही सोचकर परेशान हूं?‘

इन उपायों से मिलेगी मदद
माइंड मंत्रा के नाम की एक एक्टिविटी नितिन श्रीवास्तव ऐसे कॉलर्स को बता रहे हैं। इसके तहत वो कहते हैं कि ये एक तरह का मेडिटेशन है। इसे जमीन पर, बेड पर या सोफे पर बैठकर कर सकते हैं। इस दौरान ये ख्याल रहे कि बॉडी आराम दायक पोजिशन में हो। कमर सीधे करके बैठें, धीरे और गहरी सांस लेनी होती है, एक मिनट में 5 से 6 बार धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। 8 मिनट तक तिबत्ती बाउल के साउंड के साथ इसे किया जाता है।

एक्सपर्ट विवेक भारतीय लोगों से बात कर उन्हें डर पर जीत हासिल करना सिखा रहे हैं, फाइल फोटो।
एक्सपर्ट विवेक भारतीय लोगों से बात कर उन्हें डर पर जीत हासिल करना सिखा रहे हैं, फाइल फोटो।

योग और साउंड हीलिंग
एक्सपर्ट विवेक भारतीय ने बताया कि डर, घबराहट से परेशान मरीजों से हम बात करके उन्हें साउंड हीलिंग, योग निद्रा और प्राणायाम के जरिए इलाज कर रहे हैं। एक्सपर्ट नितिन कॉलर्स को वीडियो या ऑडियो ट्रैक भेजकर मन को शांत करने की तकनीक सिखा रहे हैं। लोग उन्हें अपनी तकलीफ 7770827773 वॉट्सऐप पर भेज सकते हैं।

साउंड हीलिंग थेरेपी
तिब्बतन साउंड बॉल्स का यूज करते हैं, जिसकी फ्रीक्वेंसी बहुत ज्यादा होती है, जो हमारे शरीर के सेल्स को एक्टिवेट करने में मदद करती है। जिसके बाद बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन की ब्लॉकेज खुलती है और आप रिलेक्स फील करते हैं। इस तरह से एक घंटे मेडिटेशन करने के बाद वैसा ही रिलेक्स फील होता है जैसा 8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद।

योग निद्रा थेरेपी
ढीले कपड़े पहनकर किसी खुले और शांत माहौल में जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों को लगभग एक फुट की दूरी पर रखें। दोनों हाथेलियों को कमर से कम से कम छह इंच की दूर पर रखें। अब आंखें बंद करके और पूरी बॉडी को रिलैक्स करके ध्यान करें। इसी पोजिशन में 10 या 30 मिनट तक रहें।

प्राणायम
डिप्रेशन दूर करने के लिए सूर्य नमस्कार, शवासन, उत्तानपादासन, पवनमुक्तासन, वक्रासन कराने के साथ शांति मंत्र का जाप और ध्यान सबसे बेहतर है। योग से डिप्रेशन, तनाव और एंग्जायटी सी समस्या दूर होती है।

खबरें और भी हैं...