पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन सख्त:राजधानी शाम 7 बजे बंद, रात 9 से कर्फ्यू

रायपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी में मंगलवार शाम 7 बजे ही लॉकडाउन हो गया। सभी प्रमुख बाजारों में सन्नाटा छा गया। दुकानें बंद होने के कुछ ही देर बाद सड़कों से भीड़ भी गायब हो गई। पेट्रोल पंप में ही इक्का-दुक्का लोग दिख रहे थे। रात 9 बजे कर्फ्यू लग गया और पुलिस ने पेट्रोल पंप भी बंद करा दिया। एक घंटे बाद रात 10 बजे अचानक चौक-चौराहों पर जांच भी शुरू कर दी गई।  लॉकडाउन-1 की तरह गुजरने वाली हर गाड़ी को रोककर लोगों से बाहर निकलने का कारण पूछा गया, जो उचित कारण नहीं बता सके उन्हें दोबारा बिना कारण बाहर न निकलने की चेतावनी दी गई। मंगलवार को पुलिस शाम करीब 5.30 बजे से ही फील्ड में उतर गई थी। 6 बजे तक पुलिस की गाड़ी सायरन बजाते हुए घूमने लगी। शाम सवा 6 बजे के बाद तो अनाउंसमेंट शुरू कर दिया गया। लाउडस्पीकर में कारोबारियों से अपील की जाने लगी कि सभी लोग शाम 7 बजे तक दुकानें बंद कर लें। बाजार बंद होने के बाद सभी कारोबारी और कर्मचारी दुकान से सीधे घर जाएं। कोई इधर-उधर न घूमें और न ही बैठकी करे। शहर में रात 9 बजे से को कर्फ्यू लागू हो जाएगा। पुलिस अपील के साथ लोगों को चेतावनी भी दे रही थी कि कोई भी आदेश का उल्लंघन करते पाया गया तो उसके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा। पुलिस दोषी व्यक्ति को तुरंत गिरफ्तार करेगी। किसी को रियायत नहीं दी जाएगी। इसके लिए जिम्मेदार वे खुद ही रहेंगे। 

बाजार में मची खलबली धड़ाधड़ गिर गए शटर
बाजार में शाम साढ़े पांच बजे से पुलिस का सायरन बजने लगा। पुलिस की गाड़ी देखकर कई कारोबारी हड़बड़ा गए कि अभी से दुकानें क्यों बंद करवायी जा रही है। बाद में पुलिस की अपील सुनकर उन्हें राहत मिली। हालांकि बार-बार सायरन और पुलिस की चेतावनी से बाजार में मौजूद ग्राहक भी खरीदारी छोड़कर घर चले गए। इससे दुकानें बंद होने के पहले ही बाजार में भीड़ काफी कम हो गई थी। शहर के सभी थाने और पुलिस अधिकारी शाम को अपने-अपने इलाके में निकल गए थे। कई सीएसपी ने अपने इलाके में फोर्स के साथ फ्लैग मार्च भी निकाला। पुलिस अधिकारियों का कहना था कि मार्केट बंद कराने का पहला दिन था। कई कारोबारियों को जानकारी नहीं थी, इसलिए डेढ़ घंटे पहले मार्केट में उतरना पड़ा। ताकि कारोबारी समय पर दुकान बंद करके चले जाए। 

8.30 बजे पंप और होटल-रेस्टाेरेंट में ताले : मार्केट बंद कराने के बाद पुलिस कुछ देर के लिए पुलिस शांत हो गई। साढ़े आठ बजे फिर सायरन और हूटर बजने लगे। पेट्रोल पंप वालों के साथ-साथ पार्सल के लिए खुले होटल व रेस्टोरेंट को भी बंद करवा दिया गया। ढाबे और कैफे में भी ताला लगवाने के बाद फोर्स चौक-चौराहों पर तैनात हो गई। रात 9 बजे तक सड़कों से भीड़ बिलकुल गायब हो गई। केवल मेडिकल स्टोर्स ही खुली थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें