पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहारी बाजार-2:कार-ऑटो का रेला, पार्किंग भी सड़क पर, सीजन की शुरुआत में मालवीय रोड जाम

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुकानदार पार्किंग में नहीं रखते, ग्राहक के वाहन दुकानों के सामने

कारोबार के नजरिए से राजधानी ही नहीं, प्रदेश में चर्चित मालवीय रोड त्योहारी सीजन की शुरुआत से ही दिनभर जाम रहने लगी है। यही वजह सड़क है जिसमें दो-चार दिन बाद से ही राजधानी और आसपास को मिलाकर रोजाना लगभग 10 लाख लोग गुजरेंगे। यह आंकड़ा ट्रैफिक और निगम दफ्तर का है। इस रोड पर पिछले 5 साल में कई प्रयोग हुए, लेकिन एक भी सफल नहीं हुआ और स्थायी भी नहीं है। शुक्रवार को भी दिनभर कारों और ऑटोरिक्शे का रेला चला और सड़क रात 8 बजे तक रह-रहकर जाम हुई। जयस्तंभ चौक से कोतवाली चौक के बीच की सड़क यानी मालवीय रोड कारोबार के नाम से ही जानी जाती है, लेकिन इस पर केवल इसी हिस्से का प्रेशर नहीं है। मालवीय रोड से आधा दर्जन बायपास सड़कें जुड़ी हुई हैं, जो वहां से लगभग आधा-आधा किमी तक पूरी तरह व्यावसायिक हैं। इन सड़कों पर प्रेशर भी मालवीय रोड पर रहता है। राइट्स की रिपोर्ट के अनुसार इन सभी सड़कों पर एक दिन में करीब 5 लाख गाड़ियों का प्रेशर रहता है। इसलिए मालवीय रोड पर थोड़ी की लापरवाही से तुरंत जाम लगता है। जहां तक व्यवस्था का सवाल है, इस रोड पर कई नियम लागू किए जाते रहे हैं, लेकिन पालन नहीं होता। जैसे, मालवीय रोड के कारोबारियों और उनके कर्मचारियों की गाड़ियां मल्टीलेवल पार्किंग में खड़ी करने का आदेश जारी किया गया था। लेकिन कोई कारोबारी वहां पार्किंग नहीं करवाता। लोगों से कई बार अपील की गई, लेकिन वे दुकान के सामने ही गाड़ी पार्क कर रहे है। भास्कर ने निगम और पुलिस, दोनों के ही अफसरों से बात की तो पता चला कि अभी मालवीय रोड का कोई प्लान ही नहीं है।

6 फीट लाइन नहीं खींची
मालवीय रोड की अधिकांश दुकानों का सामान और पार्किंग को जोड़ा जाए तो सड़क पर लगभग 6 फीट का एकसमान कब्जा है। तीन-चार फीट हिस्सा ठेले तथा सामान बेचनेवालों की वजह से पैक रहता है। इस वजह से दोनों ओर सड़क इतनी ही बचती है कि एक कार निकल सके। एक कार के घुसते ही इसी वजह से सड़क जाम होने लगती है। ट्रैफिक आसान रहे, इसलिए पुलिस हर साल दुकानों के सामने 6 फीट जगह छोड़कर लाइन खींचती है, ताकि सब कुछ इसी के भीतर रहे। लेकिन इस बार तो यह लाइन भी नहीं खींची जा सकी है।

मालवीय रोड : सबसे ज्यादा प्रयोग, सभी में नाकामी
प्रयोग-1 : जयस्तंभ चौक के चारों ओर की सड़कों में नो पार्किंग जोन। रिजल्ट : फेल
प्रयोग-2 : जयस्तंभ से कोतवाली तक 6 फीट अंदर खड़ी होंगी गाड़ियां। रिजल्ट : फेल
प्रयोग-3 : जयस्तंभ के चारों ओर की सड़कों में ऑटो के प्रवेश पर रोक। रिजल्ट : फेल
प्रयोग-4 : बाजारों में पहुंचने वाली गाड़ियां मल्टीलेवल पार्किंग में खड़ी होंगी। रिजल्ट: फेल
प्रयोग-5 : दुकानों के बाहर सामान रखने वालों के गुमाश्ता लाइसेंस रद्द करेंगे। रिजल्ट: फेल
प्रयोग-6 : कारोबारी, कर्मचारी, ग्राहक दुकानों के बाहर गाड़ी रखेंगे तो जुर्माना। रिजल्ट: फेल
प्रयोग-7 : जयस्तंभ चौक से कारों व खाली सवारी गाड़ियों को प्रवेश नहीं देंगे। रिजल्ट: फेल
प्रयोग-8 : जयस्तंभ से कोतवाली चौक तक की सड़क को नो-व्हीकल जोन। रिजल्ट- फेल

इंपैक्ट : पंडरी में उतरी पुलिस कारों पर लाॅक
पंडरी में बेतरतीब पार्किंग को लेकर भास्कर में रिपोर्ट प्रकाशित होने के तुरंत बाद शुक्रवार को पुलिस बाजार की सड़कों पर उतर गई। कपड़ा मार्केट का सर्वे किया और नो पार्किंग पर कार्रवाई शुरू कर दी गई। नो-पार्किंग और दुकानों के सामने खड़ी 28 कारों को लॉक किया गया और भारी जुर्माने के बाद छोड़ा गया। पुलिस ने कपड़ा मार्केट के कारोबारियों से अपील की है कि ट्रैफिक व्यवस्था में पुलिस का सहयोग करें। डीएसपी ट्रैफिक सतीश ठाकुर ने बताया कि शनिवार से वहां एक क्रेन भी चलाई जाने लगेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें