बस यही देखना बाकी था:रायपुर में अधजली लाशों को खा रहे कुत्ते, लोग बोले- आंगन में कभी किसी का हाथ तो कभी पैर मिलता है; शिकायत करने गए युवकों पर ही दर्ज हो गई FIR

रायपुर7 महीने पहले
तस्वीर में दिख रहे कुत्ते मांस के टुकड़ों के साथ हैं। नगर निगम के अफसर अब इस मामले को झूठा बताने पर आमादा हैं। - Dainik Bhaskar
तस्वीर में दिख रहे कुत्ते मांस के टुकड़ों के साथ हैं। नगर निगम के अफसर अब इस मामले को झूठा बताने पर आमादा हैं।

रायपुर में श्मशान से अधजली लाशों को कुत्ते खा रहे हैं। घटना का वीडियो सामने आया तो नगर निगम के अफसरों को शान में ये गुस्ताखी रास नहीं आई, शिकायत कर मामला उठाने वाले दो युवकों पर ही FIR दर्ज करवा दी गई। निगम के अफसरों का दावा है कि वीडियो किसी और जगह का है, युवक गलत जानकारी फैला रहे हैं। ये पूरा मामला सड्‌डू इलाके का है। यहां के कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड के श्मशान के करीब बस्ती के लोग इन हालातों से परेशान हैं। अधजली लाशों के कुत्तों के खाने का वीडियो पिछले 3-4 दिनों से वायरल हो रहा है।

तस्वीर सड्‌डू बस्ती के लोगों की। बस्ती की महिलाओं ने बताया कि कुत्तों के लाश खाने का मामला सही है, हम इसे झेल रहे हैं।
तस्वीर सड्‌डू बस्ती के लोगों की। बस्ती की महिलाओं ने बताया कि कुत्तों के लाश खाने का मामला सही है, हम इसे झेल रहे हैं।

लाश के टुकड़े पड़े रहते हैं, हमें जीने का हक नहीं क्या
श्मशान के पास की बस्ती की महिलाएं और बुजुर्गों ने भी दावा किया है कि यहां अधजली लाशों के टुकड़ों को लेकर कुत्ते आ जाते हैं। कभी किसी का हाथ पड़ा मिलता है, कभी पैर तो कभी खोपड़ी। हमारे भी छोटे-छोटे बच्चे हैं। हमें जीने का हक नहीं है क्या। नगर निगम के लोगों को जब हमने बताया तो वे भी ध्यान नहीं देते। अगर सही तरीके से अंतिम संस्कार नहीं कर सकते तो शवों को कहीं और ले जाएं।

बस्ती के लोगों ने कलेक्टर के नाम ये शिकायत लेटर भी तैयार किया है।
बस्ती के लोगों ने कलेक्टर के नाम ये शिकायत लेटर भी तैयार किया है।

ये सब दूसरी पार्टी वालों की हरकत है
इलाके की पार्षद सुशीला धीवर से दैनिक भास्कर ने असल हालात जानने के लिए बात की। पार्षद ने कहा कि मैंने स्थानीय लोगों से बात की है। कुत्तों द्वारा अधजले शव खाने का मामला आया था। मगर लोग इसका विरोध कर रहे हैं कि शव वहां न जलाएं जाएं। वीडियो वगैरह वायरल करने में दूसरी पार्टी के लोगों का हाथ है, कुल मिलाकर तो मैं ही बदनाम हो रही हूं।

मुद्दा उठाने वाले युवकों पर दबाब बनाने का प्रयास
सड्‌डू का ये हिस्सा जोन नंबर 9 के तहत आता है। जोन कमिश्नर संतोष पांडे ने विधानसभा थाने में अजय देवांगन नाम के युवक के खिलाफ केस दर्ज करवाया है। अजय ने बताया कि मैंने ये मामला पता चलने पर कलेक्टर और नगर निगम के अफसरों के नाम एक शिकायती आवेदन बनाया था। अफसर मुझ पर नाराज हो गए और गलत जानकारी देने की बात कहकर केस दर्ज करवा दिया। जबकि असल में वहां की बस्ती के लोग परेशान हैं।

सड्‌डू के श्मशान में हर दिन 5 से 6 शवों का अंतिम संस्कार नगर निगम की टीम कर रही है।
सड्‌डू के श्मशान में हर दिन 5 से 6 शवों का अंतिम संस्कार नगर निगम की टीम कर रही है।

प्रदेश में कोरोना
छत्तीसगढ़ में शनिवार की रात जारी सरकार की तरफ से आंकड़ों में 203 कोविड संक्रमितों की मौत हो गई। अब तक प्रदेश में 7111 संक्रमित लोगों की जान जा चुकी है। शनिवार की रात तक 16 हजार 731 नए कोरोना संक्रमित मिले। अब प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 1 लाख 22 हजार 963 हो चुकी है। रायपुर शहर में पिछले 24 घंटे में 2138 नए मरीज मिले हैं। 46 लोगों की मौत हुई, अब राजधानी में एक्टिव मरीज 16 हजार 154 हैं।

खबरें और भी हैं...