परेशानी / अंबेडकर के एसीआई में कैथलैब यूनिट ठप, नहीं हो पा रही एंजियोप्लास्टी सर्जरी

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

रायपुर. अंबेडकर अस्पताल के एसीआई में साढ़े तीन महीने से दिल के मरीजों की न एंजियोग्राफी हो रही और न ही एंजियोप्लास्टी। दिल से संबंधित बीमारी के दूसरे इलाज भी ठप है। इमरजेंसी केस में मरीज प्राइवेट अस्पताल जा रहे हैं और जिनके केस में तुरंत इलाज की जरूरत नहीं वे इंतजार कर रहे हैं। प्राइवेट अस्पताल जाने वालों को मजबूरी में पूरा इलाज जेब से करवाना पड़ रहा है। अंबेडकर अस्पताल के एसीआई में डाक्टर हैं, इलाज की सुविधा है केवल मशीनों की क्वालिटी टेस्ट अटकने के कारण मरीजों का इलाज ठप हो गया। मंगलवार को पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने एसीआई का दौरा किया। स्थिति का विस्तार से ब्योरा लिया उसके बाद अधूरे काम जल्द पूरा करने को कहा है।  
कैथलैब में आखिरी एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी 16 मार्च को हुई थी। इसके बाद कोरोना के कारण शिफ्टिंग में देरी हुई। अब शिफ्टिंग तो हो गई है, लेकिन मशीन की क्वालिटी टेस्ट नहीं होने के कारण कोई भी इलाज नहीं हो रहा है। जबकि कार्डियोलॉजी विभाग में दो डॉक्टर सेवाएं दे रहे हैं। बुधवार को केरल से इंजीनियर आने की संभावना है। वे तकनीकी रूप से कैथलैब की जांच करेंगे। उनकी ओर से हरी झंडी मिलने के बाद इलाज शुरू हो जाएगा। अभी इतने एसीआई में केवल ईको और ईसीजी जांच की जा रही है। एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी के लिए मरीजों को बाद में आने को कहा जा रहा है। 

मंत्री साहू ने पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों को वार्ड निर्माण व फ्लोरिंग का काम जल्द शुरू करने को कहा है। एसीआई में मरीजों के लिए 40 से 50 बेड का वार्ड भी बनाया जाना है, जिसकी नींव तक नहीं खुदी है। इससे मरीजों की भर्ती के लिए समस्या हो सकती है। एशिया की पहली 4.25 करोड़ की इलेक्ट्रो फिजियोलॉजी मशीन को देखा। डॉक्टरों ने बताया कि देश के किसी भी अस्पताल में यह एडवांस मशीन नहीं है। इस पर मंत्री ने खुशी जाहिर की। उन्होंने सभी मशीनों को जल्द चालू करने के निर्देश दिए हैं। एसीआई की नई बिल्डिंग छह मंजिला होगी। इसका ड्राइंग व डिजाइन जल्द तैयार किया जाएगा। प्रोजेक्ट बन गया है। इस दौरान डॉ. स्मित श्रीवास्तव, डॉ. कृष्णकांत साहू समेत पीडब्ल्यूडी के अधिकारी मौजूद थे। दोनों डॉक्टरों ने एसीआई की जरूरी मशीनों की जानकारी दी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना