आज ओडिशा- आंध्रा तट पर चक्रवात:बस्तर समेत प्रदेश के कई शहरों में बारिश के आसार

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बंगाल की खाड़ी में बना मजबूत सिस्टम (अवदाब) शनिवार शाम तक चक्रवाती तूफान में बदल गया। यह रविवार को दोपहर बाद ओडिशा और आंध्रा तट से टकराएगा। समुद्र से दक्षिण तटीय इलाकों में प्रवेश करते ही इस चक्रवात के असर से आंध्रप्रदेश, ओडिशा, तमिनलाडू सहित छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होगी। बस्तर के कुछ इलाकों में भारी से अतिभारी बारिश के आसार हैं। चक्रवात दक्षिण छत्तीसगढ़ से होते हुए आगे बढ़ेगा। 27 सितंबर को उत्तरी छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है। रायपुर समेत राज्य के मध्य हिस्से में भी मध्यम से कुछ भारी बारिश होने की संभावना है।

28 सितंबर से राज्य में बारिश की गतिविधियां कम होंगी। बंगाल की खाड़ी में शुक्रवार-शनिवार को एक गहरा अवदाब बना है। यह शनिवार शाम तक उत्तर-पश्चिम और लगे हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में पहुंच गया। बंगाल की खाड़ी में यह ओडिशा के गोपालपुर 410 और आंध्रप्रदेश के कलिंगपट्नम से 480 किमी दूर है। रविवार को दोपहर बाद यह दोनों तट को टकराएगा। 75 से 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से घूम रहा चक्रवात समुद्र से जमीन पर पहुंचते ही थोड़ा कमजोर हो जाएगा। 27 को यह गहरे अवदाब और फिर अवदाब में बदल जाएगा। 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से घूम रही हवा समुद्र की तरफ से बड़ी मात्रा में नमी खीचेगी। इससे ओडिशा, आंध्रप्रदेश सहित छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होगी।

26 सितंबर को तेज हवा के साथ बस्तर में कई जगहों पर भारी से अतिभारी होगी। 27 को उत्तरी छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होगी। इन दोनों दिनों में रायपुर और मध्य छत्तीसगढ़ में भी कई जगहों मध्यम से कुछ भारी बारिश होगी। 28 और 29 सितंबर को भी नमी रहने की वजह से प्रदेश में कुछ-कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम और एक-दो जगह भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 29 सितंबर तक यह पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ जाएगा। इससे राज्य में बारिश की गतिविधियां थम कम हो जाएंगी।

मानसून की एंट्री जोरदार, विदाई भी धमाकेदार
10 जून को प्रदेश में मानसून की एंट्री में जोरदार बारिश हुई थी। जून में बारिश होती रही। जुलाई में सामान्य और अगस्त में कम हुई, लेकिन मानसून के आखिरी यानी सितंबर में भी ज्यादा पानी गिरा। 30 सितंबर को मानसून सीजन का आखिरी दिन रहेगा।

खबरें और भी हैं...