पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Chhattisgarh 18+ Vaccination; On The 29th Day, Only 8 People Got The Second Dose Of The Vaccine, In 18 Districts, No One Even Got The First Vaccine

18+ के लिए वैक्सीन नहीं:छत्तीसगढ़ में 29वें दिन केवल 8 लोगों को लग पाया दूसरा डोज, 18 जिलों में तो किसी को पहला भी नहीं लगा

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़ में एक मई से 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़ में एक मई से 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है।

छत्तीसगढ़ सरकार के कोरोना टीकाकरण अभियान का बड़ा झटका लगा है। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन की खुराक नहीं बची है। इसकी वजह से पहला डोज लगने के 29वें दिन केवल 8 लोगों को टीके की दूसरी खुराक लग पाई। करीब 18 जिलों में तो किसी को कोई टीका ही नहीं लगा।

स्वास्थ्य विभाग ने देर रात बताया, प्रदेश में शनिवार को कुल 2 हजार 851 लोगों को कोरोना का टीका लगा है। इसमें कोरिया जिले में एक केंद्र पर 8 लोगों को कोवैक्सिन टीके की दूसरी खुराक लगाई गई। अधिकारियों का कहना था, केंद्रों पर कोवैक्सिन नहीं थी, ऐसे में दूसरा डोज नहीं लगाया गया। जैसे ही वैक्सीन की नई खेप आती है दूसरे डोज वालों को प्राथमिकता से टीका लगाया जाएगा। यह दूसरी डोज कब आएगी, अभी सरकार के पास इसकी कोई सूचना नहीं है। शनिवार रात 9 बजे तक की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश भर में 7 लाख 75 हजार 199 लोगों को कोरोनारोधी टीके की एक खुराक लगाई जा चुकी है।

1945 लोगों को लगना था दूसरा डोज

छत्तीसगढ़ में एक मई से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है। शुरुआत रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के चुनिंदा केंद्रों से हुई थी। पहले दिन कुल 1945 लोगों को कोवैक्सिन की डोज लगाई गई। वैक्सीनेशन प्रोटोकॉल के हिसाब से पहले डोज के 28 दिन बाद और 42 दिनों से पहले दूसरी खुराक लेनी होती है। ऐसा नहीं हुआ तो पहली खुराक भी बेअसर साबित होगी।

केंद्र से मांगी 45+ कोटे से वैक्सीन लेने की अनुमति

छत्तीसगढ़ में कोवैक्सिन टीकों की कमी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पिछले दिनों केंद्र सरकार को पत्र लिखकर मदद मांगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा गया है, अगर संभव हो तो उन्हें केंद्र सरकार के चैनल से 45 + के लोगों के लिए भेजी गई कोवैक्सिन में से दूसरा डोज लगाने की अनुमति दी जाए। फिलहाल केंद्र सरकार की ओर से इस पर कोई जवाब नहीं मिला है।

खबरें और भी हैं...