• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Chhattisgarh Coronavirus Cases Update; Raipur Durg Lockdown News | Chhattisgarh Corona Outbreak Cases District Wise Today News; Durg Rajnandgaon Bilaspur Raigarh Balod

छत्तीसगढ़ में कोरोना:24 घंटे में रिकॉर्ड 15,121 नए मरीज मिले, कोरोना सेल के मीडिया प्रभारी समेत 156 लोगों की मौत

रायपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ कोरोना सेल के मीडिया प्रभारी डॉ. सुभाष पांडे की कोरोना से मौत हो गई है। दूसरी बार पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें रायपुर AIIMS में भर्ती किया गया था, जहां बुधवार सुबह उनकी मौत हो गई। उधर, मंगलवार को प्रदेश में एक दिन में रिकॉर्ड 15,121 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा रायपुर के 4,168 के शामिल हैं। इस बीच राजधानी में 58 और पूरे प्रदेश में कुल 156 मौतें हुई हैं। इसमें 47 पुरानी मौतों को शामिल किया गया है। यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

नए मरीजों के मिलने के बाद राज्य में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है। कोरोना महामारी के 14 महीने के दौर में एक्टिव मरीजों की दर 22% से ज्यादा हो गई है। यानी अब प्रदेश में 100 संक्रमितों में से 22 घर या अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं। केवल सात दिन के भीतर ही प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में 67,000 से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 30,000 है।

अब तक 18 जिलों में लॉकडाउन
छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते ग्राफ की वजह से बस्तर जिले में भी 15 अप्रैल की शाम 6 बजे से 22 अप्रैल की रात 12 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। कलेक्टर रजत बंसल ने बताया कि बस्तर को मिलाकर अब प्रदेश के 28 में से 18 जिलों में लॉकडाउन लग चुका है। बस्तर के अलावा बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, बलरामपुर, पेंड्रा, महासमुंद, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा, जशपुर, कोरिया, बलौदाबाजार, कोरबा, धमतरी, सरगुजा, गरियाबंद और जांजगीर जिले में अलग-अलग समय के लिए पहले से लॉकडाउन लगा है।

फोटो रायपुर के रेलवे स्टेशन की है। यहां एंट्री से पहले ही लोगों का कोविड टेस्ट किया जा रहा है।
फोटो रायपुर के रेलवे स्टेशन की है। यहां एंट्री से पहले ही लोगों का कोविड टेस्ट किया जा रहा है।

रायपुर में 7 दिन में 100 बेड के कोविड सेंटर बनेंगे
राजधानी रायपुर में बिगड़ते हालातों की वजह से हर ब्लॉक में 100 ऑक्सीजन बेड वाले कोविड सेंटर शुरू करने के मिशन पर प्रशासन काम करेगा। मंगलवार को रायपुर के कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने अफसरों से कहा कि वे जिले के ब्लॉक मुख्यालय में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर की मदद लेकर 7 दिनों में 100 बेड और ऑक्सीजन फैसिलिटी वाले कोविड केयर सेंटर बनवाएं।

रेलवे स्टेशन पर जांच में 35 पॉजिटिव मिले
रायपुर में सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। पूरे प्रदेश से कई लोग यहां के रेलवे स्टेशन से दूसरे शहरों की यात्रा करने पहुंच रहे हैं। अब प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट कर रहा है। इसके लिए 32 स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी तीन शिफ्टों में लगाई गई है। मंगलवार को यहां 700 यात्रियों की कोरोना एंटीजन जांच की गई, जिसमें 35 लोग पॉजिटिव पाए गए। उन्हें होम आइसोलेशन में जाने या अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी गई है।

फोटो रायपुर के कालीबाड़ी इलाके के एक मेडिकल स्टोर की है। रात के 1 बजे तक यहां लोगों की भीड़ देखी गई।
फोटो रायपुर के कालीबाड़ी इलाके के एक मेडिकल स्टोर की है। रात के 1 बजे तक यहां लोगों की भीड़ देखी गई।

हेल्थ स्कीम कार्ड वालों को भेजा जाएगा रिम्स
स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है। इसके मुताबिक अब RIMS (रायपुर इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंस) में भी मरीजों को भेजा जाएगा। रायपुर में डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना और आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के कार्ड धारकों को अगर बेड न मिले तो RIMS की मदद ली जाएगी। चीफ मेडिकल अफसर इसके लिए RIMS के डीन से बात कर चुके हैं।

प्रदेश के प्रमुख शहरों में कोरोना का हाल

  • रायपुर शहर में पिछले 24 घंटे में 4,168 नए मरीज मिले हैं। 53 लोगों की मौत हुई, अब राजधानी में एक्टिव मरीज 26,270 हैं।
  • दुर्ग में 1,755 नए मरीज मिले, 12 लोगों की जान गई। अब यहां एक्टिव मरीज 19,272 हैं।
  • बिलासपुर में 1,024 नए मरीज मिले, 3 लोगों की मौत हुई है। एक्टिव मरीज 6,347 हैं।
  • राजनांदगांव में 1,291 नए मरीज मिले, 11 लोगों की जान गई। एक्टिव केस 10,639 हैं।
  • रायगढ़ में 388 नए मरीज मिले, 9 लोगों की मौत हुई। एक्टिव केस 2,664 हैं।
  • कोरबा में 724 नए लोग संक्रमित हुए, अब यहां 3,837 एक्टिव मरीज हैं।
  • बलौदाबाजार में 875 नए संक्रमित मिले, यहां 2 लोगों की मौत हुई। एक्टिव केस 4,758 हैं।
खबरें और भी हैं...