छत्तीसगढ़ में कल मिले सभी मरीजों में ओमिक्रॉन की आशंका:एक दिन में ही मिले हैं 49 कोरोना पॉजिटिव, सभी की जीनोम सीक्वेंसिंग की तैयारी

रायपुर6 महीने पहले

छत्तीसगढ़ में कुछ महीनों के अंतराल के बाद कोरोना की रफ्तार लौट आई है। सोमवार को प्रदेश भर में कोरोना के 49 नए मामले सामने आए हैं। यह दिसंबर महीने में एक दिन के भीतर कोरोना मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। संक्रमण की इस बढ़ी दर ने ओमिक्रॉन वैरिएंट की मौजूदगी की आशंका बढ़ा दी है। स्वास्थ्य विभाग अब सभी पॉजिटिव नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजने जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें से 15 अकेले रायगढ़ जिले से मिले हैं। इसमें नवोदय स्कूल का एक विद्यार्थी और स्कूल के ही दो कर्मचारी भी शामिल हैं। दो दिन पहले भी यहां 13 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके थे। रायपुर में भी 4 बच्चे कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग से सामने आया है कि पॉजिटिव पाए गए बच्चों के परिजन पहले से ही संक्रमित थे। वहां से संक्रमण बच्चों तक पहुंचा। बड़ी संख्या में बच्चों के संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप की स्थिति है।

विभाग ने इस मामले की जांच का फैसला किया है। विशेषज्ञों की एक टीम रायपुर से रायगढ़ भेजी जा रही है। महामारी नियंत्रण के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया, अरसे बाद किसी क्लस्टर में इतने अधिक मामले सामने आए हैं। ऐसे में रायगढ़ में पॉजिटिव मिले सभी बच्चों के साथ-साथ पाॅजिटिव पाए जाने वाले सभी लोगों के सैंपल ओमिक्रॉन की जांच के लिए भुवनेश्वर भी भेजे जा रहे हैं।

बिलासपुर में भी बढ़े केस

सोमवार को बिलासपुर में 8 नए मामले दर्ज किए गए। यह प्रदेश में दूसरी बड़ी संख्या थी। रायपुर और जांजगीर-चांपा जिले में 5-5 नए मरीज मिले हैं। इधर, दुर्ग और सूरजपुर में 4-4 व कबीरधाम में 3 नए मरीज मिले हैं। उधर जशपुर में 2 और बस्तर जिले में एक मरीज रिपोर्ट हुआ है।

रायपुर 64 मरीजों के साथ दूसरे स्थान पर
प्रदेश भर इस समय 345 कोरोना मरीजों का इलाज जारी है। जिन जिलों में कोरोना के मामले हैं उनमें सबसे अधिक 96 मरीज रायगढ़ जिले में ही हैं। 64 मरीजों के साथ रायपुर दूसरे स्थान पर है। बिलासपुर में 42 और दुर्ग जिले में 40 मरीज एक्टिव हैं। सूरजपुर, जांजगीर-चांपा, कोरबा और महासमुंद में भी मरीजों की संख्या 12 से 17 तक है। केवल चार जिले ऐसे हैं जहां अभी कोरोना का एक भी केस नहीं है। इनमें बेमेतरा, सरगुजा, बलरामपुर और नारायणपुर शामिल हैं।

बिलासपुर में एक मरीज की मौत

इस बीच बिलासपुर में एक कोरोना पीड़ित ने दम तोड़ दिया है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मरने वाले को कोरोना के साथ दूसरी बीमारियां भी थीं। इस मौत को शामिल कर प्रदेश में इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 13 हजार 598 हो गई है। प्रदेश में 10 लाख 7 हजार 672 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं...