18+ टीकाकरण पर संकट:छत्तीसगढ़ के अधिकांश केंद्रों पर APL का टीकाकरण बंद, सरकार के वैक्सीन भंडार में टीका भी खत्म

रायपुर7 महीने पहले
रायपुर में टीकाकरण के पंजीयन डेस्क पर एंट्री कराने वाले युवाओं में उत्साह दिखा। वहीं जिन वर्गों के लिए आज टीका उपलब्ध नहीं हो पाया उनको नाराज होकर लौटते हुए देखा गया।

छत्तीसगढ़ में 1 मई से शुरू हुआ 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण संकट में फंस गया है। टीके की कमी होने से प्रदेश के अधिकांश केंद्रों पर आज गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका नहीं लगाया जा सका। जिन केंद्रों पर BPL और अन्त्योदय वर्ग के लोगों का टीकाकरण हो रहा है वहां भी एक-दो दिन चलने लायक ही वैक्सीन बची है।

रायपुर जिले में 18 केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसमें से दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, BTI परिसर, गुढियारी आदि केंद्रों पर टीका उपलब्ध नहीं है का बोर्ड लगा दिया गया है। दुर्ग में लगभग सभी केंद्रों पर इन वर्गों का टीकाकरण बंद हो गया है। ऐसी सूचना गुरुवार को ही लगा दिया गया था। आज इन वर्गों से जो लोग केंद्र पर पहुंचे उन्हें लौटकर जाना पड़ा। यहां 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाेगों के लिए वैक्सीन के 5900 डोज मौजूद हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल 18+ को टीका लगाने में नहीं किया जा सकता। बताया जा रहा है कि सभी जिलों में 18 + का टीका खत्म होने के कगार पर है। इधर राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया, राज्य वैक्सीन भंडार में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए अब वैक्सीन नहीं बची है। पूरा स्टॉक जिलों को भेजा जा चुका है। उनके पास जितना होगा उसी से अभी टीकाकरण अभियान चलेगा।

वैक्सीन मिलने की भी कोई सूचना नहीं

डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया, अभी किसी वैक्सीन उत्पादक ने नई खेप भेजने की कोई सूचना नहीं दी है। ऐसे में तय नहीं है कि अपने पास वैक्सीन कब तक उपलब्ध हो जाएगा। वरिष्ठ अधिकारी वैक्सीन उत्पादकों से बातचीत कर वैक्सीन को जल्दी मंगाने की कोशिश कर रहे हैं।

आखिरी बार शनिवार को मिली थी वैक्सीन

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए छत्तीसगढ़ को आखिरी बार शनिवार को एक खेप मिली थी। इसमें कोविशील्ड वैक्सीन के 3.5 लाख डोज थे। अगले दिन तक इनको जिलों में भेज दिया गया था। उससे पहले एक मई को कोवैक्सीन की एक लाख 3 हजार डोज मिली थीं।

45 + का टीकाकरण जारी, अब 60 लाख डोज

इस बीच 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगोें का टीकाकरण जारी है। प्रदेश में अभी इसका पर्याप्त भंडार मौजूद है। कोविन पोर्टल के मुताबिक आज 4 बजे तक 4 हजार 468 लोगों को टीका लग चुका था। प्रदेश में केंद्र सरकार की ओर से भेजे गए टीके से 60 लाख 81 हजार 686 डोज लगाए जा चुके हैं। इनमें से 10 लाख 42 हजार 174 लोग कोरोना टीके के दोनो डोज लगवा चुके हैं।

रायपुर केंद्रीय जेल के महिला सेल में टीकाकरण आज से शुरू हुआ है।
रायपुर केंद्रीय जेल के महिला सेल में टीकाकरण आज से शुरू हुआ है।

जेल में भी लग रहा है टीका

स्वास्थ्य विभाग की एक टीम रायपुर केंद्रीय कारागार में 45+ बंदियों का टीकाकरण कर रही है। आज महिला सेल में बंद कैदियों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया। एक दिन पहले पुरुषों का टीकाकरण शुरू हुआ था। पहले दिन 60 टीके लगाए गए।

खबरें और भी हैं...