छत्तीसगढ़ में 18+ टीकाकरण:पूरे राज्य में एक दिन में 36 हजार लोगों ने लगवाया टीका, अंत्योदय के 3 हजार और APL के 21 हजार से ज्यादा लोगों ने करवाया वैक्सीनेशन

रायपुर6 महीने पहलेलेखक: सुमन पांडेय
फोटो रायपुर के दीन दयाल ऑडिटोरियम की है। विधायक विकास उपाध्याय भी वैक्सीनेशन के दौरान लोगों से मिलने पहुंचे थे।

18 से 44 साल के लोगों के लिए रुका हुआ वैक्सीनेशन को शनिवार को शुरू किया गया। टीकाकरण अंत्योदय राशन कार्ड, BPL और APL राशन कार्ड धारियों के लिए अलग-अलग कैटेिगरी में हुआ। रात 9 बजे तक सामने आए आंकड़ों के मुताबिक राज्य के 541 केन्द्रों में 36 हजार 894 लाेगों का टीका लगवाया। इनमें से अंत्योदय के 3004, बीपीएल के 12887, एपीएल के 21003 लोग शामिल हैं।

पूरे प्रदेश में अब तक 58 लाख का वैक्सीनेशन
शाम 4 बजे तक मुताबिक मुंगेली जिले में तीनों कैटेगरी में सबसे कम 108 लोगों वैक्सीनेशन हुआ। रायपुर में 2961 लोगों ने तीनों ही वर्गों में टीका लगवाया। प्रदेश के 28 जिलों में 7 मई की स्थिति में सभी श्रेणियों में 58 लाख 33 हजार से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। जिसमें 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 43 लाख 25 हजार से अधिक को पहली डोज और 4 लाख 73 हजार से अधिक को दूसरी डोज लगाई गई।

सेंटर्स का हाल
इससे पहले सुबह रायपुर जिले के करीब 8 केंद्रों पर 18+ वैक्सीनेशन आधे घंटे देरी से यानी 9 बजे की बजाय साढ़े 9 बजे से शुरू हुआ। लेकिन, यहां वैक्सीन लगवाने लोग 8 बजे से ही लाइन में लगे थे। जो पहले पहुंचा उसका पंजीयन किया गया। वैक्सीन आई तो टीका भी लगा। मगर ज्यादातर सेंटर्स में 600 से 800 तक डोज ही आए थे। ये डोज तीन कैटेगरी में बंटे अंत्योदय राशन कार्ड, BPL राशन कार्ड और APL वर्ग में। तीनों के हिस्से तकरीबन 200-200 वैक्सीन आई।

जिसे दी गई थी प्राथमिकता वो पीछे
अंत्योदय वर्ग को सबसे पहले प्राथमिकता देकर पिछले सप्ताह वैक्सीनेशन शुरू किया गया था। अब ये वर्ग ही टीकाकरण केंद्रों में टीका लगवाने नहीं पहुंच रहा है। सरकार इन्हें टीकाकरण में प्राथमिकता देने के लिए लगातार कोशिश में लगी है। मामला हाईकोर्ट में चल रहा है। चंगोराभाटा स्थित केंद्र में टीकाकरण शुरू होने के करीब 2 घंटे बाद 12 बजे तक सिर्फ 3 अंत्योदय कार्ड धारियों ने टीका लगवाया। जबकि, दूसरी दो कैटेगरी के डोज खत्म होने को थे। रायपुर में 76, गरियाबंद में 1, मुंगेली में 4, बिलासपुर में 54, जांजगीर में 26, रायगढ़ में 140, दुर्ग में सबसे अधिक 229 और बस्तर के दंतेवाड़ा जिले में 206 अंत्योदय वर्ग के लोगों ने टीका लगवाया ।

सुबह कुछ इस तरह पहुंचाई गई वैक्सीन ।
सुबह कुछ इस तरह पहुंचाई गई वैक्सीन ।

दीवार पर लिख दिया डोज खत्म, कल आना
रायपुर के शंकर नगर के BTI ग्रांउड में बने वैक्सीनेशन सेंटर और साइंस कॉलेज के पास ऑडिटोरियम में बने सेंटर पर APL वर्ग के डोज 11 बजे तक खत्म हो गए। इसके बाद बोर्ड लगा दिया गया कि टीके खत्म हो चुके हैं। ऐसा करने के बाकायदा प्रशासन की तरफ से निर्देश जारी हुए हैं। सेंटर पर पहुंचे कुछ लोगों ने बताया कि अब कहा जा रहा है कल आना। लेकिन कल भी टीका लगेगा इसकी गारंटी नहीं है। पंजीयन ऑनलाइन नहीं हो रहा है। अगर सेंटर पहुंचने में देरी हुई या भीड़ अधिक तो टीका फिर खत्म हो जाएगा।

फोटो दीनदयाल ऑडिटोरियम की है। केंद्र पर पहुंचने पर लोगों को ये बोर्ड दिखाया जा रहा है।
फोटो दीनदयाल ऑडिटोरियम की है। केंद्र पर पहुंचने पर लोगों को ये बोर्ड दिखाया जा रहा है।

तीन काउंटर बने हैं, यहां हो रहा टीकाकरण
रायपुर में 18-44 आयु वर्ग के लोगों को अन्त्योदय, BPL, APL तीन कैटेगरी में टीका लग रहा है। अन्त्योदय, BPL, APL राशन कार्ड वालों के लिए 3 अलग काउंटर बने हैं। रायपुर शहर में सांस्कृतिक भवन चंगोराभाठा, पं.दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (BTI) परिसर अभ्यास पूर्व मा. एवं प्रा. शाला शंकरनगर। बिरगांव नगर निगम क्षेत्र में अडवानी आलिकान उच्चतर माध्यमिक शाला बीरगांव मैं केंद्र बनाया गया है। दाऊ पोषण लाल चंद्रवंशी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसतराई धरसींवा, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अभनपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आरंग और संस्कृतिक भवन, वार्ड कमांक 18, तिल्दा में केंद्र बनाया गया है।

वैक्सीनेशन पर ये दस्तावेज जरूरी
अन्त्योदय और BPL श्रेणी के लिए कार्ड धारकों को निर्धारित आई.डी./दस्तावेज के साथ साथ राशन कार्ड भी दिखाना होगा ,जबकि APL श्रेणी के लिए निर्धारित पहचान पत्र आई.डी. जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा। APL श्रेणी के लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...