पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

छत्तीसगढ़ को मिली विदेशी मदद:कोरोना प्रबंधन में सरकार को सलाह देगा अमेरिका का प्रतिष्ठित मेयो क्लिनिक, स्वास्थ्य मंत्री ने सहयोग पर की बातचीत

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री लगातार अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थानों, शोधार्थियों और चिकित्सकों से बात कर रहे हैं। उन्होंने मेयो क्लिनिक की एमडी से बात कर सहयोग का रास्ता बनाया है। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री लगातार अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थानों, शोधार्थियों और चिकित्सकों से बात कर रहे हैं। उन्होंने मेयो क्लिनिक की एमडी से बात कर सहयोग का रास्ता बनाया है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह से प्रभावित छत्तीसगढ़ को विदेशी मदद मिलने की उम्मीद है। अमेरिका का प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान "मेयो क्लिनिक” सरकार को कोरोना प्रबंधन पर अपनी विशेषज्ञ सलाह देगा। मेयो क्लिनिक की MD डॉ. प्रिया संपत से बातचीत के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसकी जानकारी दी है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, कोरोना संक्रमण और रोकथाम में सहयोग को लेकर संस्था से विस्तृत बातचीत हुई है। उन्होंने संक्रमित लोगों को घरों में चिकित्सा पहुंचाने, उन्हें अस्पताल पहुंचने तक स्थिर रखने की व्यवस्था और ICU प्रबंधन की व्यवस्था में अपनी विशेषज्ञ सलाहकारी सेवा देने की बात कही है। संस्था में काम कर रहे भारतीय मूल के लोगों ने संकट की इस घड़ी में देश के लिए काम करने की इच्छा जताई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, मेयो क्लिनिक के विशेषज्ञ जल्दी ही अपने सुझाव सरकार को भेजेंगे। उनसे इन विषयों पर बातचीत आगे भी जारी रहेगी।

अमेरिका स्थित मेयो क्लिनिक की चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में वैश्विक प्रसिद्धि है। इससे सलाहकारी सेवा को छत्तीसगढ़ के लिए महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।
अमेरिका स्थित मेयो क्लिनिक की चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में वैश्विक प्रसिद्धि है। इससे सलाहकारी सेवा को छत्तीसगढ़ के लिए महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

अमेरिका के तीन प्रांतों में काम करता है क्लिनिक

टीएस सिंहदेव ने बताया, मेयो क्लिनिक में करीब 4 से 5 हजार रिसर्चर और वैज्ञानिक हैं। उनके अलावा 40 से 50 हजार चिकित्सा कर्मचारी काम करते हैं। बताया गया कि मेयो क्लिनिक के प्रतिष्ठान मिनेसोटा के रोचेस्टर, एरीजोना प्रांत के स्कॉट्सडेल व फीनिक्स, और फ्लोरिडा के जैक्सनविले में काम करते हैं।

खबरें और भी हैं...