पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी इमारतों का कायाकल्प:पर्यटन स्थलों में होटल और रिजॉर्ट की होगी मरम्मत, राजनीतिक प्रदर्शन में दर्ज केस भी होंगे खत्म

रायपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गृहमंत्री ने बैठक में कहा- निर्माण से जुड़े कामों में क्वालिटी का खास ध्यान रखें। - Dainik Bhaskar
गृहमंत्री ने बैठक में कहा- निर्माण से जुड़े कामों में क्वालिटी का खास ध्यान रखें।
  • गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने रायपुर में अपने बंगले में ली बैठक, मंत्री मो. अकबर, शिव डहरिया, अनिला भेंडिया भी पहुंचीं
  • छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड सड़क विकास निगम जैसे विभागों को सौंपा नए कामों का जिम्मा

छत्तीसगढ़ के गृह और लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गुरुवार को रायपुर में एक बैठक ली। उन्होंने राजनीतिक केस की वापसी की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। ये ऐसे मामले हैं, जिनमें धरना प्रदर्शन, नारेबाजी, चक्काजाम वगैरह करने पर FIR दर्ज कर ली गई थी।

इस बैठक में राज्य के जिला मुख्यालयों और प्रमुख शहरों में जर्जर शासकीय इमारतों और कॉनोनियों के पुनर्विकास के लिए आवास एवं पर्यावरण विभाग नोडल विभाग बनाने का फैसला भी लिया गया है। इसमें छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल और छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम को निर्माण एजेंसी बनाया गया है। दो एकड़ तक के क्षेत्रफल में निर्माण कार्य सड़क विकास निगम और दो एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में निर्माण कार्य हाउसिंग बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

होटल-मोटल फिर से बनेंगे
छत्तीसगढ़ के कई पर्यटन स्थलों में होटल, मोटल, रिजॉर्ट खस्ताहाल हो चुके हैं। बैठक में यह तय किया गया कि पयर्टन मंडल ऐसी जगहों की मरम्मत करवाएगा। जरूरत पड़ने पर कंस्ट्रक्शन दोबारा भी करवाया जा सकता है। इस बैठक में आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर, नगर प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू और छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के आयुक्त अयाज तम्बोली मौजूद थे।

शांति नगर और बोरियाकला में विकास
बैठक में गृह निर्माण मंडल के आयुक्त ने बताया कि रायपुर के शांति नगर में पुनर्विकास योजना सहित जिला कलेक्टर से प्राप्त जर्जर भवनों की जानकारी के आधार पर मरम्मत का काम किया जाना है। इसके तहत जर्जर हो चुके शासकीय आवासीय कॉलोनियों में आवास सह कामर्शियल काम्प्लेक्स के साथ ही थाना, तहसील आदि भवन बनाए जाएंगे।

शांति नगर में पुनर्विकास योजना के 37.02 एकड़ भूमि पर निर्मित कुल 314 पुराने जर्जर भवनों को ठीक किया जाएगा। गृह निर्माण मंडल, कॉलोनी बोरियाकला में टू-बीएचके एवं थ्री-बीएचके कुल 268 भवनों को आबंटित करने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को पत्र लिखा गया है। वर्तमान में 23 भवनों को खाली करा लिया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग की सहमति के बाद आगे का काम होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें