कांग्रेस पार्षद प्रत्याशियों की पहली सूची मंगलवार को:कांग्रेस समिति की बैठक में एक-एक शहर के मुद्दों पर चर्चा, घोषणापत्र लेकर पार्टी मैदान में उतरेगी

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में इन दिनों राजनीतिक गतिविधियां तेज हुई हैं। रणनीतिक बैठकों का दौर जारी है। - Dainik Bhaskar
कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में इन दिनों राजनीतिक गतिविधियां तेज हुई हैं। रणनीतिक बैठकों का दौर जारी है।

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के लिए राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। सोमवार को राजीव भवन में कांग्रेस चुनाव घोषणापत्र समिति की बैठक हुई। इसमें चुनाव वाले एक-एक शहर के स्थानीय मुद्दाें पर चर्चा हुई है। बताया जा रहा है, कांग्रेस इन शहरों में नई सुविधाओं का वादा लेकर चुनाव में जाएगी। बैठक में कांग्रेस पार्षदों की पहली सूची पर भी बात हुई। पहली सूची कल जारी होने की संभावना बताई जा रही है।

बैठक के बाद नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने बताया, बैठक में नगरीय निकाय क्षेत्रों में मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करवाने और कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल किया जाने जनसरोकारों के मुद्दों पर बिन्दुवार विस्तृत चर्चा हुई है। उन्होंने कहा, शहरों में जो सुविधाएं हैं उनको और बेहतर किस तरह किया जाएगा उसपर भी चर्चा रही है। इस बैठक में समिति के अध्यक्ष मंत्री मोहम्मद अकबर, शिवकुमार डहरिया, अमरजीत भगत, प्रदेश कांग्रेस कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, गिरीश देवांगन, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री जितेन्द्र साहू, राजेन्द्र साहू, अमरजीत चावला, संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला और कांग्रेस आईटी सेल के अध्यक्ष जयवर्धन बिस्सा आदि शामिल हुए थे।

कल आ सकती है उम्मीदवारों की सूची

कांग्रेस ने मंगलवार को चुनाव समिति की बैठक बुलाई है। यह बैठक दोपहर 12 बजे से राजीव भवन में होनी है। इस बैठक में 15 शहरों के 370वार्डों में आम चुनाव के लिए पार्षद उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी। वहीं 17 वार्डों में हो रहे उपचुनाव के लिए भी कांग्रेस प्रत्याशी तय किया जाएगा। उम्मीद है कि कल शाम तक उम्मीदवारों की पहली सूची जारी हो जाएगी।

इन शहरों में हो रहा है आम चुनाव

प्रदेश के 15 शहरों में आम चुनाव कराया जा जा रहा है। इनमें नगर पालिक निगम बिरगांव, भिलाई, रिसाली और भिलाई-चरोदा का चुनाव मुख्य है। उसके अलावा नगर पालिका सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चरचा, जामुल और खैरागढ़ में नई शहरी सरकार चुना जाना है। प्रेमनगर, मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम नगर पंचायतों में भी आम चुनाव होगा।

इन शहरों में पार्षदों का उपचुनाव

इन्हीं तारीखों पर कुछ शहरों में वार्डों का उपचुनाव के लिए नामांकन जारी है। उप चुनाव वाले शहरों में बिलासपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव नगर निगम भी शामिल है। उसके अलावा गोबरा नवापारा, थान-खम्हरिया, बेमेतरा, कोंडागांव और बड़े बचेली नगर पालिका में उपचुनाव होना है। नगर पंचायत बसना, कुरूद, मगरलोड, उतई, देवकर और केशकाल के वार्डों में भी उप चुनाव सम्पन्न कराए जाने हैं।

तीन दिसम्बर तक होना है नामांकन

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछले बुधवार को नगरीय निकाय चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया है। प्रदेश के 10 जिलों के 15 शहरों में निकाय चुनाव के लिए मतदान 20 दिसम्बर को होंगे। 14 शहरों के 17 वार्डों में उपचुनाव भी होगा। नामांकन की प्रक्रिया 27 नवम्बर से ही शुरू हो चुकी है। यह तीन दिसम्बर तक चलना है। 6 दिसम्बर को नाम वापसी की अंतिम तारीख है। उसके बाद प्रचार अभियान रफ्तार पकड़ेगा। 23 दिसम्बर की रात तक मतगणना के बाद विजेता की घोषणा भी कर दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...