CG में पहली बार पुलिस अफसर को जनसंपर्क की कमान:सरकार ने IPS दीपांशु काबरा को बनाया जनसंपर्क आयुक्त, परिवहन विभाग में एडिशनल कमिश्नर भी बने रहेंगे

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार ने जन संपर्क विभाग में फेरबदल के आदेश जारी कर दिए हैं। - Dainik Bhaskar
सरकार ने जन संपर्क विभाग में फेरबदल के आदेश जारी कर दिए हैं।

छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने प्रशासन में बड़ा फेरबदल किया है। सरकार ने 1997 बैच के IPS अफसर दीपांशु काबरा को जनसंपर्क विभाग का आयुक्त बना दिया है। काबरा डॉ. एस. भारतीदासन की जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगे। बताया जा रहा है, छत्तीसगढ़ में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब किसी पुलिस अफसर को सरकार के कामकाज के प्रचार-प्रसार से जुड़े विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

पिछली सरकारों के भी प्रिय अफसरों में शुमार रहे काबरा अभी तक परिवहन विभाग में एडिशनल कमिश्नर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। नए आदेश के मुताबिक काबरा के पास परिवहन विभाग की यह अतिरिक्त जिम्मेदारी बनी रहेगी। उन्हें छत्तीसगढ़ संवाद का मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी बनाया गया है।

मुख्यमंत्री सचिवालय में सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे 2003 बैच के IAS सिद्धार्थ कोमल परदेशी अब जनसंपर्क विभाग के भी सचिव होंगे। उनके पास लोक निर्माण और खनिज संसाधन विभाग की जिम्मेदारी पहले से है। कुछ महीने पहले जनसंपर्क की सहयोगी संस्था संवाद के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी बनाए गए राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सौमिल रंजन चौबे को जनसंपर्क विभाग का संचालक बनाने का आदेश हुआ है। पिछले फेरबदल में जिला पंचायत से हटाई गईं, 2016 बैच की IAS तुलिका प्रजापति को कृषि विभाग में उपसचिव बनाया गया है।

डीडी सिंह को CM सचिवालय की जिम्मेदारी
लंबे समय से सामान्य प्रशासन विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे संविदा अधिकारी डीडी सिंह को मुख्यमंत्री सचिवालय में सचिव की जिम्मेदारी मिली है। उनके पास सामान्य प्रशासन और आदिम जाति विकास विभाग विभाग के सचिव की जिम्मेदारी बनी रहेगी। उन्हें केवल जनसंपर्क और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग की जिम्मेदारी से मुक्त किया गया है।

खबरें और भी हैं...