पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेंटिलेटर पर राजनीति:छत्तीसगढ़ में नेता प्रतिपक्ष ने राज्य सरकार पर PM केयर से घटिया वेंटिलेटर खरीदने का आरोप लगाया; सरकार बोली, केंद्र ने ही खरीद कर भेजा था

रायपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सबसे पहले रायपुर के भाजपा सांसद सुनील सोनी ने राज्य सरकार पर केंद्र से मिले वेंटिलेटर को डंप करने का आरोप लगाया था। अब नेता प्रतिपक्ष ने PM केयर से घटिया वेंटिलेटर खरीदने का आरोप लगाया है। - Dainik Bhaskar
सबसे पहले रायपुर के भाजपा सांसद सुनील सोनी ने राज्य सरकार पर केंद्र से मिले वेंटिलेटर को डंप करने का आरोप लगाया था। अब नेता प्रतिपक्ष ने PM केयर से घटिया वेंटिलेटर खरीदने का आरोप लगाया है।

छत्तीसगढ़ में PM केयर फंड से खरीदे गए 70 वेंटिलेटर पर सरकार और विपक्ष की राजनीति उलझ गई है। भाजपा नेता और विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता धरमलाल कौशिक ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार ने PM केयर फंड से घटिया वेंटिलेटर की खरीदी की है। वहीं राज्य सरकार का कहना है कि उसने PM केयर से कोई वेंटिलेटर नहीं खरीदा है। इस राशि से केंद्र सरकार ने ही वेंटिलेटर खरीदकर भेजा था।

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा, पिछले साल कोरोना संक्रमण कॉल में राज्य सरकार ने PM केयर फंड से 70 वेंटिलेटर खरीदा था। जिसमें दो वेंटिलेटर को छोड़कर सभी 68 वेंटिलेटर की क्वालिटी घटिया निकली। वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा खरीदे गए वेंटिलेटर जिलों में कंडम हालत में पड़े हुए हैं।

कौशिक ने कहा कि राज्य सरकार को बताना चाहिए कि PM केयर फंड से कितना वेंटिलेटर खरीदा गया था ? उसे किस जिले में भेजा गया, क्योंकि उन्हें जिस तरह की शिकायतें लगातार मिल रही है, उसके मुताबिक राज्य सरकार ने इस राशि का दुरुपयोग किया है। वेंटिलेटर की खरीदी की गई वह उचित मापदंड और उचित सर्टिफिकेशन का नहीं लगाया गया है। जिससे यह बात साबित हो जाती है कि सरकार कैसे मरीजों के जान के साथ खिलवाड़ कर रही है। धरमलाल कौशिक ने पिछले वर्ष PM केयर फंड से खरीदे गए वेंटिलेटर की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।

कहा- केंद्र से मिले वेंटिलेटर को खराब बताती रही राज्य सरकार

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा, पीएम PM केयर फंड से केंद्र सरकार ने भी वेंटिलेटर भेजा था। जिसे रायपुर AIIMS के अलावा बिलासपुर, अंबिकापुर, रायपुर और राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में लगाया गया है। दुर्भाग्य है कि केंद्र सरकार द्वारा भेजे वेंटिलेटर को भूपेश सरकार खराब बताती रही। जबकि राज्य सरकार द्वारा खरीदे गए वेंटिलेटर खराब और घटिया क्वालिटी के निकले।

सरकार बोली, PM केयर फंड से हमने नहीं की खरीदी

नेता प्रतिपक्ष के आरोपों पर राज्य सरकार की ओर से सफाई आई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा गया है, राज्य सरकार की किसी भी एजेंसी ने PM केयर फंड की राशि से किसी भी प्रकार के वेंटिलेटर की खरीदी नहीं की है। सरकार की किसी भी एजेंसी की इस राशि से खरीदी में कोई भूमिका नहीं है। PM केयर फंड से वेंटिलेटर खरीदकर केंद्र सरकार ने ही छत्तीसगढ़ भेजा था।

कांग्रेस बोली, नेता प्रतिपक्ष ने उजागर किया केंद्र सरकार का घोटाला

सरकार के जवाब के बाद कांग्रेस भी आक्रामक है। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने केंद्र सरकार की ओर से खरीदे गए वेंटिलेटर के घटिया होने की बात स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा, इसके लिए नेता प्रतिपक्ष को धन्यवाद दिया जाना चाहिए कि उन्होंने केंद्र सरकार के इस घोटाले को उजागर किया है।

ठाकुर ने कहा, PM केयर फंड पर नियंत्रण एवं खर्च करने का अधिकार मोदी सरकार के पास में है। PM केयर फंड को RTI और CAG के दायरे से बाहर रखा गया, तभी शक होने लगा था कि भाजपा इसमें बड़ा घोटाला करेगी। इससे 2 हजार करोड़ के वेंटिलेटर खरीदी का आर्डर दिया गया उसी दिन से उसकी कीमत और क्वालिटी को लेकर देशभर में सवाल उठ रहे हैं। अब कोरोना पीड़ितों को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ रही है तब वह सही तरीके से काम नहीं कर रहा है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें