पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रायपुरवासियों के लिए जरूरी खबर:10 प्वाइंट्स में समझिए 10 दिन के लॉकडाउन को; क्या खुलेगा, बंद रहेगा और लोगों को किन कामों के लिए मिलेगी छूट

रायपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर रायपुर के गोल बाजार की है। शाम 6 बजे से पहले इस तरह की गहमा-गहमी शहर में नजर आई। - Dainik Bhaskar
तस्वीर रायपुर के गोल बाजार की है। शाम 6 बजे से पहले इस तरह की गहमा-गहमी शहर में नजर आई।

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए रायपुर के कलेक्टर ने शहर में 10 दिन का लॉकडाउन लागू किया है। ये लॉकडाउन 9 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की सुबह तक लागू रहेगा। रायपुर के कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन से बातचीत के आधार पर 10 प्वाइंट्स में जानिए कि इस लॉकडाउन में आम आदमी, मरीज, स्टूडेंट और बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए किस तरह की पाबंंदियां हैं और क्या छूट मिलेगी। यह पहले से सख्त होगा।

  • क्या लॉकडाउन के दौरान हमें किराना सामान या सब्जियां मिलेंगीं ?

नहीं, सभी तरह की दुकानों को बंद रखने को कहा गया है। किराना दुकान, सब्जी की दुकान, फल, फूल की दुकानें भी प्रतिबंध के दायरे में हैं। यह लॉकडाउन के दौरान नहीं खुलेंगी।

  • लॉकडाउन के दौरान बच्चों के लिए दूध और बुजुर्गों की दवा की जरूरत पड़ी तो ?

सुबह 6 से 8 और शाम को 5 से साढ़े 6 बजे तक दूध की दुकानों के बाहर दूध मिल जाएगा, पर दुकानें नहीं खुलेंगी। सुबह इसी समय पर न्यूज पेपर भी बांटा जाएगा। दवा की दुकानों पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन दवा व्यापारियों से होम डिलीवरी करने को कहा गया है। सुबह और शाम इसी समय पर पैट्स के चारे के लिए पेट शॉप खुलेंगीं।

  • पेट्रोल मिलेगा कि नहीं, पेट्रोल पंप को लेकर क्या कहा गया है ?

लॉकडाउन की अवधि में आम दिनों की तरह किसी को भी पेट्रोल नहीं मिलेगा। सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी वाले, एम्बुलेंस, सरकारी वाहन, मिल्क वैन, गैस सिलेंडर वैन, दूसरे राज्यों से आ रही ऐसी गाड़ियां जो यहां बिना रुके दूसरे राज्य में चली जाएंगी, रायपुर के एयरपोर्ट, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से आने वाली अनुमति प्राप्त गाड़ियों, ID कार्ड वाले मीडिया कर्मी, परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट को प्रवेश पत्र दिखाने पर, ATM कैश वैन को ही फ्यूल दिया जाएगा।

  • अगर लॉकडाउन के बीच घर में गैस सिलेंडर की जरूरत पड़ जाए तो क्या होगा ?

लॉकडाउन के दौरान घरेलू गैस सप्लाई को बंद नहीं किया गया है। सिर्फ टेलीफोनिक या ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर गैस एजेंसी ग्राहकों सिलेंडर उनके घर पर लाकर देगी।

  • क्या बैंक खुले रहेंगे, शहर में और कौन-कौन सी दुकानें या दफ्तर बंद रहेंगे ?

बैंक भी बंद रहेंगे। हालांकि लोगों की जरूरत को देखते हुए ATM खुले रखे जाएंगे। इसके अलावा रायपुर में 10 दिनों तक शराब दुकानें, सभी सरकारी (नगर निगम, फायर डिपार्टमेंट, अस्पताल, रेलवे को छोड़कर) और प्राइवेट ऑफिस, मॉल, सिनेमा हॉल, पार्क, चौपाटी, जिम, स्विमिंग पूल, धार्मिक स्थल, स्कूल कॉलेज, बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे।

  • अगर स्टूडेंट्स को परीक्षा देने एग्जाम सेंटर जाना हो तो ?

इसकी अनुमति होगी, स्टूडेंट के साथ उनका एक परिजन भी साथ जा सकेगा। साथ में जरूरी ID कार्ड, एडमिट कार्ड वगैरह साथ में रखना होगा।

  • अगर रायपुर शहर से बाहर जाना हो तो, क्या करना होगा ?

सिर्फ इमरजेंसी की स्थिति में ही लोग शहर से बाहर जा सकेंगे। रायपुर शहर की सीमाएं सील की जा रही हैं। बाहर जाने के लिए इसके लिए जिला प्रशासन E-Pass जारी करेगा। रायपुर का रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैंड बंद नहीं किए गए हैं। E-Pass रायपुर के जिला प्रशासन की वेबसाइट से जारी होगा। बाहर से आने वालों को घर तक आने के लिए टैक्सी वगैरह एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर मिल सकेगी। 4 पहिया गाड़ी में ड्राइवर सहित अधिकतम 3, ऑटो में ड्राइवर सहित अधिकतम 3, बाइक पर अधिकतम 2 व्यक्तियों लोग की आपात स्थिति में कहीं जा पाएंगे।

  • अगर कोविड जांच करानी हो या वैक्सीन लगवाना हो तो ?

अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, वैक्सीनेशन और जांच का काम जारी रहेगा। इन पर किसी तरह की रोक-टोक नहीं है। कोविड सेंटर से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों के परिवहन का काम होगा। कोविड-19 के टीकाकरण पंजीयन, कोविड-19 जांच और दूसरी किस्म की जांच के लिए पैथोलॉजी लैब वगैरह का संचालन होगा। लोग जरूरी मेडिकल दस्तावेज या आधार कार्ड लेकर कोविड-19 टीकाकरण, अस्पताल, पैथोलॉजी लैब जा सकेंगे। मगर अनावश्यक घूमना प्रतिबंधित रहेगा।

  • फैक्ट्री में काम करने वाले श्रमिकों का क्या होगा ?

औद्योगिक संस्थानों एवं निर्माण इकाइयों को अपने कैंपस के भीतर मजदूरों को रखकर व अन्य आवश्यक व्यवस्था करते हुये उद्योगों के संचालन व निर्माण कार्यों की अनुमति होगी। मजदूरों का ख्याल फैक्ट्री वालों को रखना होगा।

  • अगर लॉकडाउन का नियम तोड़ा तो क्या होगा ?

शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा होगा। आदेश के मुताबिक नियमों का उल्लंघन किए जाने पर गाड़ी 15 दिनों के लिए जप्त कर ली जाएंगी। लापरवाह लोगों पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

  • कोई मेडिकल इमरजेंसी हो तो इन नंबरों पर करें संपर्क

रायपुर में सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक कुंदन सिंह 86760-56184, शिवेंद्र सिंह 98930-61946। दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक के लिए ए.ओ. लॉरी 94063-46840, डी.के. सिंह 88397-78979, शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक सी.एल शर्मा 98279-58846, लोकेश वर्मा 99774-51981 से संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा होमआइसोलेशन के दौरान किसी भी सहायता के लिए रायपुर के कंट्रोल रूम का फोन नं 75661-00284, 75661-00283 और 75661-00285 पर बात की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें