सरकारी स्कूल की प्रिंसिपल बच्चों से मांगती है घूस:घरों से गुल्लक लेकर पेरेंट्स पहुंचे शिक्षा मंत्री के घर, बोले- ये भी ले लीजिए; आदेश के बाद भी महिला शिक्षक पर कार्रवाई नहीं

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिक्षामंत्री के दफ्तर पहुंचे भाजपा नेताओं के साथ पालक - Dainik Bhaskar
शिक्षामंत्री के दफ्तर पहुंचे भाजपा नेताओं के साथ पालक

दीनदयाल नगर इलाके में रहने वाले कुछ पालकों और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने शुक्रवार को शिक्षा मंत्री दफ्तर का घेराव कर दिया। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय टेकाम के बंगले के बाहर पहले से ही मौजूद पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों के साथ धक्का-मुक्की भी हुई। तमाम पालक और भाजपा के नेता यह शिकायत लेकर शिक्षा मंत्री के पास पहुंचे थे कि सरकारी स्कूल में बच्चों से अवैध वसूली की जा रही है। ये अवैध वसूली कोई और नहीं बल्कि स्कूल के प्रिंसिपल कर रहे हैं।

पैरेंट्स घर में जमा रुपए गुल्लक में लेकर आए।
पैरेंट्स घर में जमा रुपए गुल्लक में लेकर आए।

घटना का विरोध करते हुए पैरेंट्स ने अपने हाथ में गुल्लक ली और मंत्री के बंगले के बाहर जा कर कहा कि अगर पैसों की कमी है तो हम गरीब परिवारों के घरों पर जमा इन गुल्लकों के पैसे सरकार अपने पास रख ले, लेकिन शिक्षा के नाम पर हमें परेशान ना किया जाए। परिजनों ने अरोप लगाया कि फीस के नाम पर मनमाना शुल्क वसूलकर उन्हें तंग किया जा रहा है, जबकि सरकारी स्कूल में तय शुल्क में पढ़ाई होती है।

ये है पूरा मामला
दीनदयाल नगर में सरकारी स्कूल गिरजा शंकर स्कूल से ये पूरा मामला जुड़ा है। यहां की प्रिंसिपल ऋतु सुरंगे बच्चों से कभी 500 रुपए तो कभी 1 हजार और 1500 रुपए मंगवा रही थी। इस स्कूल में गरीब तबके के बच्चे पढ़ते हैं। पिछले कुछ महीनों से जारी इस अवैध वसूली की शिकायत स्थानीय भाजपा नेताओं के पास पालकों ने की। भाजपा नेता अनिल सोनकर ने दैनिक भास्कर को बताया कि इस मामले में शिकायत के बाद फरवरी में मंत्रालय से महिला प्राचार्य पर कार्रवाई करने का आदेश भी जारी कर दिया गया।

कार्रवाई की मांग का ज्ञापन।
कार्रवाई की मांग का ज्ञापन।

मगर विभागीय तौर पर इस पूरे घटनाक्रम पर लीपापोती की वजह से समय पर कोई कार्यवाही नहीं हो सकी। अब अगर महिला के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती तो हम उग्र आंदोलन के लिए मजबूर होंगे । इस मांग का ज्ञापन भाजपा नेताओं के साथ पालकों ने तहसीलदार को सौंपा। घेराव के वक्त शिक्षा मंत्री रायपुर में नहीं थे। मगर ज्ञापन के जरिए इस मामले में कार्यवाही करने की मांग रखी गई। इस दौरान दीन दयाल मंडल के भाजपा नेता संजय सिंग,राजू श्रीवास,फ़िरोज मेमन, विभोर शुक्ला, दिलेश्वर चक्रधारी व अन्य मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...