• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Chhattisgarh Was The First To Register The Highest Number Of Ayushman Cards In The Country, Union Health Minister Rewarded Through Virtual Medium

आयुष्मान कार्ड पंजीयन मामले में CG टॉपर बना:देश भर में सबसे ज्यादा पंजीयन करवाने वाला राज्य बना छत्तीसगढ़, वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया अवॉर्ड

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देश भर में सबसे ज्यादा आयुष्मान कार्ड पंजीयन करवाने वाला छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर है। - Dainik Bhaskar
देश भर में सबसे ज्यादा आयुष्मान कार्ड पंजीयन करवाने वाला छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए छत्तीसगढ़ ने 6 में से 4 श्रेणियों में पुरस्कार प्राप्त किए हैं। राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन आयोजन में ये सारे पुरस्कार राज्य को मिले हैं। CM भूपेश बघेल एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने देश भर के अन्य राज्यों की तुलना में अपनी दमदार उपस्थिति बनाई हुई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण नई दिल्ली ने देश भर में संचालित इस योजना के पुरस्कारों के लिए कुल 6 श्रेणियां तय की थीं। इन श्रेणियों में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों को गुरुवार 23 सितंबर को आरोग्य मंथन 3.0 के ऑनलाइन कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंनसुख भाई मंडाविया ने पुरस्कृत किया है। इन श्रेणियों में मिला पुरस्कार च्वॉइस सेंटर के माध्यम से देश भर में सबसे ज्यादा आयुष्मान कार्ड का पंजीयन कर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला राज्य छत्तीसगढ़ बना है।

राज्य के प्रत्येक परिवार के किसी न किसी सदस्य के आयुष्मान कार्ड पंजीयन में छत्तीसगढ़ ने देश भर के अन्य राज्यों को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह सूरजपुर के भैंयाथान विकासखंड कुसमुसा ग्राम के च्वॉइस सेंटर संचालक सुनील कुमार कुशवाहा आयुष्मान कार्ड पंजीयन के मामले में पूरे देश में दूसरे स्थान पर हैं। लैंगिक-समानता को प्राथमिकता देते हुए राज्य ने 3 लाख 20 हजार 661 महिलाओं को योजना के माध्यम से उपचार दिलाने पर देश भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।