पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छत्तीसगढ़ में गर्म हुआ मौसम:राजधानी में 41.6 डिग्री पहुंचा दिन का तापमान, प्रशासन को लू से बचाव के प्रबंध का निर्देश

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले एक सप्ताह में छत्तीसगढ़ के मौसम में गर्मी बढ़ी है। आमतौर पर 37 डिग्री सेल्सियस पर रहने वाला पारा उछाल मारकर 41 डिग्री सेल्सियस की सीमा को पार कर गया। - Dainik Bhaskar
पिछले एक सप्ताह में छत्तीसगढ़ के मौसम में गर्मी बढ़ी है। आमतौर पर 37 डिग्री सेल्सियस पर रहने वाला पारा उछाल मारकर 41 डिग्री सेल्सियस की सीमा को पार कर गया।
  • मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक तापमान बढ़ते जाने की संभावना जताई
  • भीषण गर्मी की संभावना पर आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किया आदेश

छत्तीसगढ़ में मौसम गर्म हो चुका है। लगातार दूसरे दिन प्रदेश के विभिन्न शहरों का तापमान बढ़ा हुआ दिखा। आज राजधानी रायपुर में तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस आंका गया। पिछले चार वर्षों में यह मार्च महीने में रायपुर का सबसे अधिक तापमान है। प्रदेश में भीषण गर्मी की संभावना को देखते हुए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर लू से बचाव का प्रबंध रखने के निर्देश दिया है।

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को रायपुर में दिन का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रहा। सोमवार को इसका तापमान 39.4 डिग्री मापा गया था। आज का तापमान रायपुर के सामान्य औसत तापमान 37.6 से 4 डिग्री अधिक है। अबसे पहले 30 मार्च 2017 को रायपुर में 41.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ था। प्रदेश के दूसरे शहरों में दुर्ग में तापमान 41.5 डिग्री और राजनांदगांव में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। बिलासपुर संभाग के बिलासपुर में मंगलवार का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री और पेण्ड्रा रोड में 39.6 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के उत्तरी छोर पर अम्बिकापुर में दिन का तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस और दक्षिणी छोर के शहर जगदलपुर में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

इधर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की सचिव रीता शांडिल्य ने सभी जिलों के कलेक्टरों को पत्र जारी कर इस साल भीषण गर्मी की संभावना को देखते हुए लू से बचाव एवं प्रबंधन करने के निर्देश दिए हैं। राहत आयुक्त ने इस संबंध में सभी कलेक्टरों को अपने-अपने जिले में एक वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त करने तथा प्रतिदिन लू से प्रभावितों की जानकारी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग को भेजने के निर्देश दिए हैं। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा कलेक्टरों को अपने जिलों में लू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

क्या होता है लू लगना

तेज गर्मी की वजह से शरीर का तापमान अनियंत्रित हो जाता हैं। शरीर की जैविक क्रियाओं को प्रभावित करता हैं। इस स्थिति को लू लगना (हीट स्ट्रोक) कहते हैं। सर दर्द, भारीपन, तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना, चक्कर और उल्टी का आना, कमजोरी के साथ शरीर में दर्द होना, भूख कम लगना और बेहोशी जैसे लक्षणाें से लू लगने का पता लगता है।

लू से बचाव के लिये यह करना होगा

तेज धूप और गर्मी में ज्यादा देर तक रहने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं। इससे बचाव के लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि अधिक पसीना आने की स्थिति में ORS घोल पीयें। बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर ना जावें। धूप में निकलने से पहले सर व कानो को कपड़ें से अच्छे से बांध ले। पानी अधिक मात्रा में पीयें। देर तक धूप में न रहें। सूती कपड़े पहनने चाहिए ताकि पसीना सूखता रहे। चक्कर आने, मितली आने पर छायादार स्थान पर आराम करें तथा शीतल पेयजल अथवा उपलब्ध हो तो फल का रस, लस्सी, मठा आदि का सेवन करें। उल्टी, सर दर्द, तेज बुखार की दशा में मरीज को निकट के अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केन्द्र में तत्काल लेकर जाना चाहिए।

लू लग जाये तो यह करें

  • बुखार पीड़ित व्यक्ति के सिर पर ठंडे पानी की पट्टी लगावें।
  • अधिक पानी व पेय पदार्थ पिलावें जैसें कच्चे आम का पना, जलजीरा।
  • व्यक्ति को पंखें के नीचे हवा में लिटा दें, शरीर पर ठंडे पानी का छिड़काव करते रहे।
  • पीड़ित को शीघ्र ही किसी नजदीकी चिकित्सक, अस्पताल या स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचाएं।

उत्तर पश्चिम से आ रही हवाओं का असर

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एच.पी. चंद्रा इसे उत्तर पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं का प्रभाव बता रहे हैं। उन्होंने बताया, प्रदेश में उत्तर पश्चिम से गर्म और शुष्क हवाओं की वजह से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक पहुंच चुका है। इसकी वजह से प्रदेश में लू (ग्रीष्म लहर) जैसी स्थिति बनी हुई है। अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के मध्य भाग के एक-दो पाकेट में लू चलने की सम्भावना है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें