पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • City Government Will Reach Home To Overcome Such Problems Due To Lack Of Ration Card And Cleaning Problems, Loans For Small Businesses

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहरी सरकार आपके द्वार अभियान:राशन कार्ड नहीं बनने और सफाई की समस्या, छोटे कारोबार के लिए लोन में दिक्कत, ऐसी परेशानियां दूर करने घर पहुंचेगी शहर सरकार

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहरी सरकार आपके द्वार अभियान की शुरुआत 27 से, कलेक्टर ने लगाई अफसरों की ड्यूटी

राशन कार्ड नहीं बन रहा है? सफाई कर्मी रोज नहीं आ रहे हैं? छोटे कारोबार के लिए लोन में दिक्कत हो रही है? या टैक्स को लेकर कोई समस्या लेकर बार-बार दफ्तर के चक्कर काट रहे हैं, तो अब घर में रहिये। लोगों की परेशानियों को दूर करने अफसर उनके घर आ रहे हैं। अफसरों की टीम के साथ पूरा अमला मौजूद रहेगा। ऑन द स्पॉट ही समस्या सुनकर दूर करने के प्रयास होंगे। निगम इसके लिए 27 जनवरी से शहरी सरकार आपके द्वार अभियान शुरू करने जा रहा है। शहर सरकार अभियान में महापौर के साथ निगम और जिला प्रशासन के हर विभाग के अफसर मौजूद रहेंगे, ताकि वहीं समस्या सुनकर निराकरण किया जा सके। निगम के वार्डों में रहने वाले कई लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं। कई कारणों से लोग चक्कर काट-काटकर परेशान हो चुके हैं। घरों के सामने सफाई नहीं हो रही है। बार बार बाेलने के बावजूद कर्मचारी नियमित सफाई नहीं करने आते हैं। इससे नालियां जाम हो चुकी हैं। छोटे कारोबार के लिए लोन नहीं मिल रहा है और मजदूर कार्ड बनाने में दिक्कत आ रही है, जैसी हर समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। अफसरों के अनुसार संपत्ति कर से संबंधित विवाद या राजस्व संबंधी परेशानी की सभी शिकायतों को इस अभियान में दूर किया जाएगा। पहले दिन अभियान की शुरुआत सुबह 11 से 2 बजे तक संत कबीर दास वार्ड में शासकीय स्कूल के पास गोगांव में शिविर लगाकर की जाएगी। इसी दिन दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक जवाहरलाल नेहरू वार्ड के हाउसिंग बोर्ड सामुदायिक भवन कबीर नगर में भी शिविर लगाया जाएगा।

कलेक्टर की ओर से जारी आदेश के अनुसार हर दिन सुबह और दोपहर अलग-अलग वार्डों में शिविर लगाए जाएंगे। 2 मार्च तक सभी 70 वार्डों में शिविर लगाकर लोगों की समस्याएं सुनने और उन्हें दूर करने का काम पूरा कर लिया जाएगा। कलेक्टर ने इस अभियान के लिए अपर कलेक्टर बीसी साहू को नोडल अफसर बनाया है।

हर शिविर में 6 अफसर
कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने हर शिविर के लिए आधा दर्जन अफसरों की ड्यूटी लगाई है। इन सभी अफसरों को सूचना दे दी गई है कि उन्हें किस दिन किस समय में शिविर में उपस्थिति रहना है। तय समय में अफसर नहीं मिले तो उन पर कार्रवाई तय है। शिविरों में लोगों की समस्याएं सुनी जा रही हैं या नहीं इसकी जांच के लिए आकस्मिक तौर पर महापौर, कलेक्टर और निगम कमिश्नर खुद मौके पर जाकर उसकी जांच करेंगे।
नल-राशन के आवेदन
इन शिविरों में लोग नया नल कनेक्शन लगाने, राशन कार्ड बनाने समेत सभी तरह के नए कामों के लिए आवेदन भी दे सकते हैं। आवेदन देने के साथ ही अफसर उन्हें बताएंगे कि उनका काम कितने दिनों में हो जाएगा। इन सभी आवेदनों की लिस्टिंग भी की जाएगी ताकि इससे पता चल सके कि किस शिविर में कितने आवेदन आए और कितनों का निराकरण किया गया। इस काम में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इन शिविरों की रिपोर्ट राज्य के मुख्य सचिव को भी भेजी जाएगी।
हर वार्ड में होगी मुनादी
शिविर लगने के पहले वार्ड की हर गली और नुक्कड़ पर मुनादी की जाएगी। लोगों को अनाउंसमेंट के जरिये बताया जाएगा कि कब किस वार्ड में शिविर लग रहा है। शिविर लगने की जगह और उसका समय भी बताया जाएगा। मुनादी एक बार नहीं बार-बार की जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी समस्याएं लेकर आ सकें। निगम अफसरों का कहना है कि अभियान के दौरान प्रयास किया जाएगा कि लोगों की समस्याएं दूर की जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें