12 वीं फेल हुआ तो दे दी जान:रायपुर में स्टुडेंट ने छत से लगाई छलांग,डिप्रेशन से बचने के लिए जारी की गई हेल्पलाइन

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रायपुर में 12वीं के एक स्टूडेंट ने खुदुकशी कर ली। शनिवार की दोपहर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से नतीजे जारी किए गए। मंडल की वेबसाइट पर रिजल्ट देखकर एक स्टूडेंट इस कदर सदमे में आ गया कि उसने अपनी जान दे दी। फेल हो जाने की वजह से स्टूडेंट ने ये कदम उठाया।

मामला रायपुर के डंगनिया इलाके का है। सहस्त्रांशु पांडे 12वी का छात्र था। फेल होने की वजह से दुखी होकर सहस्त्रांशु पांडे ने अपने घर की छत से छलांग लगा दी। सिर के बल नीचे गिरते ही उसकी मौत हो गई। मोहल्ले के लोग चिल्लाते हुए दौड़कर आए लोगों की भीड़ लग गई, घर में भी चीख पुकार मच गई। फौरन एंबुलेंस और पुलिस को खबर दी गई मगर इस स्टूडेंट की जान जा चुकी थी। डीडी नगर थाने की पुलिस ने इस मामले में छात्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। परिजनों से भी इस मामले में पूछताछ की जा रही है।

न हों कंफ्यूज करें इस नंबर पर फोन
रिजल्ट के बाद किसी भी बात से स्टूडेंट्स को परेशान नहीं होना है। उन्हें हर समस्या पर गाइडेंस देने के लिए सीजी बोर्ड की तरफ से हेल्पलाइन जारी की गई है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने एग्जाम से जुड़े कंफ्यूजन दूर करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया था। इसमें विद्यार्थी, शिक्षक और पैरेंट्स सुबह 10.30 बजे शाम 5 बजे तक बात कर सकेंगे। टोल फ्री नम्बर 18002334363 जारी किया गया है। इस नंबर पर मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, करियर काउंसलर स्टूडेंट्स को रिजल्ट के बाद किसी भी तरह की परेशानी पर बात करेंगे। अगली क्लास में विषयों के चयन के संबंध में बात कर सकेंगे।

इस बार की दसवीं की परीक्षा में 3,63,301 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जिसमें 2,69,478 स्टूडेंट पास हुए। हाई स्कूल 12वीं की परीक्षा में 2,87,673 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इसमें से 2,27,991 स्टूडेंट पास हुए। दसवीं की परीक्षा में 74.23% स्टूडेंट्स पास हुए, जिनमें लड़कियों का प्रतिशत 78.84 और लड़कों का प्रतिशत 69.7 रहा। 12वीं की परीक्षा में 79.30% स्टूडेंट पास हुए। इसमें लड़कियों का प्रतिशत 81.15 और लड़कों का प्रतिशत 77.0 3 रहा।