पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण:शहर में वेबसाइट से सफाई फीडबैक सिर्फ 12417, इंदौर में 2.64 लाख

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए सिटीजन फीडबैक में राजधानी की स्थिति फिर कमजोर है। एक तरफ जहां इंदौर में 2.64 लाख लोगों ने वेबसाइट से फीडबैक दिया है। वहीं रायपुर में केवल 12417 लोगों ने साइट से वोट दिया है।

साथ ही सफाई की रायशुमारी के लिए बनाए गए एप से केवल 15,353 लोगो ने ही फीडबैक भरा है। अफसरों का मानना है कि इतने कम फीडबैक की वजह से देश के टाॅप-10 साफ शहरों में रायपुर के शामिल होने की संभावनाएं पिछले वर्षों की तरह कम हो जाएंगी। जहां तक फीडबैक के फायदे का सवाल है, तीन वर्ष से देश के सबसे साफ शहर के रूप में स्थापित इंदौर के लोगों ने अब तक एप से अपने शहर के लिए 97 हजार से ज्यादा वोट कर दिए हैं।

अफसरों ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में 1800 नंबर शहरवासियों के हाथ में हैं। इसमें 600 अंक केवल फीडबैक के ही हैं। शहर के लोग सफाई को लेकर कैसा महसूस करते हैं, इसके लिए 300 अंक और स्वच्छता एप के जरिए फीडबैक पर 350 अंक निर्धारित हैं। शहरवासियों की सफाई में सहभागिता जागरूकता आदि के लिए 450 तय किए गए हैं। जाहिर है, शहर के लोग अगर फीडबैक देने में आगे रहें तो शहर भी स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार टॉप टेन में जगह बना सकता है।

बुधवार देर शाम तक की स्थिति में रायपुर शहर में अब तक एप के साथ-साथ अगर वेबसाइट पर फीडबैक का आंकड़ा जोड़ें, तो भी यह 17500 ही है। इंदौर में एप के अलावा साइटपर भी 2.64 लाख फीडबैकसफाई में लगातार टॉप पर आने वाले इंदौर शहर में शहर के लोग स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर कितनी गंभीर बरतते हैं, यह इस बात से समझा जा सकता है कि वहां के लोगों ने बुधवार को देर शाम तक तक अपने शहर की सफाई को लेकर एप पर 97,702 फीडबैक तो दिए ही, वेबसाइट पर फीडबैक में सारे रिकार्ड तोड़ दिए। वेबसाइट पर वहां के 2.64 लाख लोग फीडबैक देकर अपने शहर के लिए वोट कर चुके हैं। ऐसे कर सकते हैं रायशुमारी 0 स्वच्छता एप वोट फॉर योर सिटी को डॉउनलोड कर 0 या स्वच्छता सर्वेक्षण की वेबसाइट पर सिटीजन फीडबैक के लिंक से।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें