• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • CM Called The Pharmaceutical Manufacturers Of The Country And The World, Baghel Said That The Drug Makers Will Give Raw Material, Will Also Buy Medicine

विश्व फॉर्मासिस्ट दिवस पर कार्यक्रम आयोजित:सीएम ने देश-दुनिया के दवा निर्माताओं को छग बुलाया, बघेल ने कहा दवा निर्माताओं को कच्चा माल देंगे, दवा भी खरीदेंगे

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बघेल-सिंहदेव ने एक-दूसरे की तारीफ की। - Dainik Bhaskar
बघेल-सिंहदेव ने एक-दूसरे की तारीफ की।

विश्व फॉर्मासिस्ट दिवस पर शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल ने दुनियाभर के दवा निर्माताओं को छत्तीसगढ़ आने का निमंत्रण देते हुए उन्हें भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार प्रदेश में वनौषधियों से जुड़े उद्योगों की स्थापना के साथ कच्चा माल, जमीन और अन्य अधोसंरचनाएं प्राथमिकता से मुहैया कराएगी।

यह आयोजन इंडियन फॉर्मासिस्ट एसोशिएशन, छत्तीसगढ़ ने किया। इसमें स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी मौजूद रहे। बघेल ने कहा कि यहां दवा उद्योग स्थापित करने के इच्छुक व्यक्ति या समूह राज्य के हों या राज्य के बाहर के, सरकार उन्हें सभी आवश्यक संसाधन, सुविधाएं और छूट प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थापित होने वाले वनौषधि इकाइयों को लघु वनोपज संघ न केवल कच्चा माल उपलब्ध कराया जाएगा। बल्कि इनमें बनीं दवाइयों को आयुष एवं स्वास्थ्य विभाग बिना किसी निविदा के सीधे खरीद सकता है।मुख्यमंत्री ने में कहा कि जेनेरिक दवाइयों को लोकप्रिय बनाने में फॉर्मासिस्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ पूरे देश में एक ‘मॉडल स्टेट’ के रूप में उभर रहा है। यहां होने वाले नवाचारों और नई पहलों पर पूरे देश की नजर रहती है। कोरोना काल में डॉक्टरों और अन्य मेडिकल स्टॉफ के साथ फार्मासिस्टों ने भी खतरों के बीच बहुत सराहनीय काम किया है। लोगों तक जीवनरक्षक दवाइयों की पहुंच सुनिश्चित करने में फॉर्मासिस्ट जरूरी कड़ी है। शासकीय एवं निजी चिकित्सा संस्थानों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में फॉर्मासिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

कॉन्फ्रेंस में उल्लेखनीय कार्य करने वाले फार्मासिस्टों को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों ने ‘फॉर्मासिस्ट बुक’ का भी विमोचन किया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ हॉस्पिटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता, इंडियन फॉर्मासिस्ट एसोशिएशन, छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार वर्मा, राहुल वर्मा, वैभव शास्त्री और संदीप चन्द्राकर सहित प्रदेश भर से बड़ी संख्या में आए फॉर्मासिस्ट भी मौजूद थे।

बघेल-सिंहदेव ने एक-दूसरे की तारीफ की
इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य विभाग और मंत्री सिंहदेव की तारीफ की। सीएम ने कहा कि सिंहदेव हर क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे हैं। उनका ही नेतृत्व रहा कि कोरोनाकाल में लोगों को झोलाछाप डॉक्टरों के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ी। वहीं सिंहदेव ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र की जरूरतों पर मुख्यमंत्री बघेल ने उदारता दिखाई है। सीएम ने विभाग में नए पदों के सेट-अप और नई भर्तियों की मंजूरी दी है। फार्मासिस्टों के भी 187 पदों पर भर्ती के विज्ञापन जारी किए गए हैं।