पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • CM Said Corona Infection Is Rapidly Decreasing In Chhattisgarh; Five Out Of Seven Patients Become Healthy In The State, Recovery Rate Up To 82.3%

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से राहत:सीएम ने कहा- छत्तीसगढ़ में तेजी से घट रहा है कोरोना संक्रमण; प्रदेश में सात में से पांच लाख मरीज हुए स्वस्थ, रिकवरी रेट 82.3% तक

रायपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच छत्तीसगढ़ में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। प्रदेश में अब तक कुल सात लाख 13 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से पांच लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं। यानी प्रदेश में रिकवरी दर 82.3 फीसदी तक पहुंच गई है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में इस महामारी के विरुद्ध लड़ाई में टेस्टिंग, ट्रेसिंग और वैक्सीनेशन पर पूरा जोर दिया है। इस कारण प्रदेश की रिकवरी दर कई बड़े राज्यों से बेहतर है। प्रदेश में प्रतिदिन टेस्टिंग का आंकड़ा 2069 प्रति मिलियन है, जो कि कई बड़े राज्यों और देश के औसत की तुलना में बेहतर है। यहां पर टेस्ट की संख्या 59 हजार तक बढ़ाई जा चुकी है।

वहीं कोविड पॉजिटिव व्यक्ति पर औसत 7 व्यक्तियों को ट्रैक और टेस्ट किया जा रहा है। कोरोना से निपटने के लिए राज्य में 6 मेडिकल कॉलेज और एम्स रायपुर सहित 37 डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल और कुल 154 कोविड केयर सेंटर तैयार किए गए। राज्य के प्रत्येक जिले में डेडिकेटेड कोविड अस्पताल स्थापित किया गया है।

इन अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी के लिए ऑनलाइन वेबसाइट बनाई गई है। आक्सीजिनेटेड बेड की संख्या बढ़ाए जाने हेतु राज्य में 15 नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित किए गए हैं। कोविड मरीजों को घर पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराई जा रही है।

55 लाख लोगों को टीका, देश में बेहतर

टीकाकरण के मामले में भी छत्तीसगढ़ कई राज्यों से आगे है। प्रदेश में 55.71 लाख से ज्यादा डोज़ लगाए जा चुके हैं। 45 साल से अधिक उम्र और फ्रंट लाइन वर्कर को मिलाकर 72 फीसदी टीकाकरण हो चुका है। जो कि देश में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

वहीं 45 वर्ष से अधिक आयु समूह के टीकाकरण में छत्तीसगढ़ चौथे नंबर पर है। फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण में छत्तीसगढ़ का 6वां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वर्तमान में राज्य में प्रतिदिन औसतन 2.13 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

राज्य में कोरोना टीकाकरण ले रहा जन आंदोलन का रूप, सामाजिक संस्थाएं भी आ रहीं सामने

सीएम बघेल ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना से बचाव के लिए नियमों का कड़ाई से पालन करें। साथ ही, अधिकारियों को कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए सभी जरूरी प्रबंध करने के लिए कहा है। सीएम ने बताया कि राज्य में कोरोना टीकाकरण जन आंदोलन का रूप ले रहा है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के टीकाकरण में छत्तीसगढ़ का देश में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

सीएम ने सभी सामाजिक व व्यापारिक संगठनों के प्रमुखों से कोरोना से रोकथाम और बचाव के प्रयासों में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि कोरोना से हम सब मिलकर लड़ेंगे तभी कोरोना को परास्त कर सकेंगे। पिछले साल भी समाज के लोगों ने इस कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था।

इस बार भी सामाजिक संगठनों ने बढ़-चढ़कर सहयोग करने का आश्वासन दिया है। यह समय है जब हम सब संगठित होकर कोरोना से बचाव के नियमों का कड़ाई से पालन करें और अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें।

राजधानी के 14 बूथ में 18 प्लस वाले 179 लोगों को लगा टीका

प्रदेश में 18 से 44 साल की श्रेणी में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे दिन 8579 टीके लगाए गए। राजधानी में कुल 179 लोगों को टीके लगाए गए। रविवार को बेमेतरा को छोड़कर 27 जिले के 263 केंद्रों में टीके लगाए गए। सबसे ज्यादा रायगढ़ जिले में 1333 टीके लगे। इसके बाद बस्तर में 1026 टीके लगे।

पहले की तरह इस बार भी रायपुर टीकाकरण में पिछड़ता नजर आ रहा है। रायपुर के 14 वैक्सीन बूथ में 1400 के टारगेट के मुकाबले केवल 179 टीके ही लग पाए। दूसरे दिन भी शहर में बहुत सी जगहों पर युवा बगैर राशन कार्ड के पहुंच गए। जिसके कारण उन्हें टीकाकरण केंद्र से निराश होकर जाना पड़ा। प्रदेश में सबसे कम टीके नारायणपुर में लगे।

इलाज में दिक्कत तो 0771-2420707 पर करें संपर्क

पीएचई मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने रविवार को अपने प्रभार वाले तीन जिलों में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। उन्होंने चिकित्सा संबंधी सुविधाओं सहित कोविड सेंटर की संख्या, अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड, ऑक्सीजन की सप्लाई, मेडिकल स्टाफ की उपलब्धता और टीकाकरण के संबंध में विस्तृत जानकारी लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि उनके रायपुर स्थित निवास कार्यालय में एक हेल्पलाइन नम्बर 0771-2420707 जारी किया गया है। जिसपर सभी जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण कार्यालयीन समय में कोरोना संबंधी समस्याओं से अवगत करा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें