पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंत्रियों ने प्रभारी के सामने दिया प्रेजेंटेशन:सीएम बोले- योजनाओं की जानकारी लोगों तक नहीं पहुंच रही, पदाधिकारी ध्यान दें

रायपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रभारी पुनिया की नसीहत- प्रदेश का दौरा करें मंत्री, योजनाएं भी बताएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संगठन के नेताओं से दो टूक कहा कि वे सरकार द्वारा दो साल में पूरी की जा चुकी घोषणाओं औैर चलाई जा रही योजनाओं के बारे में लोगो तक पहुंचाने में असफल हो रहे हैं। सीएम ने नसीहत देते हुए कहा कि संगठन के नेता सरकारी योजनाओं की किताबें पढ़ें औैर पूरी जानकारी लोगों तक पहुंचाएं।

राजीव भवन में जिलाध्यक्षों की बैठक में सीएम भूपेश ने कहा कि सिर्फ नौकरी देना ही रोजगार नहीं है बल्कि गौठान समितियों, महिला समितियों तथा ग्रामीण विकास के तहत दिए जा रहे काम भी रोजगार के साधन हैं। उन्होंने जिलाध्यक्षों के सवालों के जवाब भी दिए। सीएम ने कहा कि दो साल में सरकार ने कई नई योजनाएं शुरु की हैं तथा चुनावी घोषणा पत्र के अधिकांश वादे पूरे हो चुके हैं।

इन वादों की जानकारी औैर लोगों को इससे हो रहे लाभ के बारे में बताना संगठन के लोगो का काम है। उन्होंने पार्टी को मजबूत बनाने के लिए काम करने की नसीहत भी दी। वहीं प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने सरकार के सभी मंत्रियों को नसीहत देते हुए कहा कि दो साल बीत गए हैं अब सभी प्रदेश का दौरा कर अपने विभाग की योजनाएं लाेगों तक पहुंचाएं औैर इसकी मॉनिटरिंग भी करें कि लोग योजनाओं का लाभ ले पा रहे हैं कि नहीं।

पुनिया ने इसके लिए संगठन के पदाधिकारियों की मदद लेने के निर्देश भी दिए। 7 घंटे चली बैठक में 10 मंत्रियों ने प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया की मौजूदगी में जिलाध्यक्षों के सामने विभागीय योजनाओं का प्रस्तुतिकरण दिया। पहली बार हुए इस तरह के प्रस्तुतिकरण में जिलाध्यक्षों ने मंत्रियों से सवाल जवाब भी किए। बैठक में मुख्यमंत्री समेत सभी 10 मंत्री शामिल हुए जबकि खाद्यमंत्री अमरजीत भगत औैर आबकारी मंत्री कवासी लखमा क्षेत्र में होने के कारण बैठक में शामिल नहीं हो पाए।

जिलाध्यक्षों को बताकर करें दौरा

इस तरह की बैठक सभी जिले औैर ब्लॉकों में कराए जाने के निर्देश दिए हैं जिसमें संगठन के नेताओं के साथ मुख्यमंत्री औैर सभी मंत्री भी मौजूद रहेंगे। वहीं जिलाध्यक्षों ने शिकायत की कि संगठन के निर्देश के बाद भी जिलाध्यक्षों को जानकारी दिए बगैर ही मंत्री दौरे पर आ जाते हैं। पुनिया ने सभी मंत्रियों को संगठन के इस निर्देश का भी कड़ाई से पालन करने के लिए कहा है।

जिले व ब्लॉकों में भी होगी बैठकें, मंत्री बताएंगे योजनाओं के बारे में

बताया गया है कि राजीव भवन में आयोजित बैठक की तरह ही प्रदेश के सभी जिलों और ब्लॉकों में बैठकों का आयोजन किया जाएगा। इन बैठकों में प्रदेश संगठन के नेता उपस्थित रहेंगे साथ ही मंत्रियों को वहां की बैठक में जाकर अपने विभागों की जानकारी देनी हाेगी। वहीं इन बैठकों में प्रभारी मंत्री की मौजूदगी अनिवार्य रहेगी। इससे संगठन के निचले स्तर तक योजनाओं की जानकारी होगी।

तानाशाह मोदी सरकार से लड़ाई में युवक कांग्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका: श्रीनिवासन

प्रदेश युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों को आगामी चुनावों के लिए तैयार करने युवा क्रांति बुनियादी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवासन ने कहा कि युकां को कांग्रेस की विचारधारा के अनुरूप सर्वोदय की भावना रखते हुए शोषित लोगों की मदद करने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि सभी देश विरोधी ताकतों औैर तानाशाह मोदी सरकार के खिलाफ लड़ाई में युकांइयों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने सरकार बनाने में युवाओं की भागीदारी पर प्रकाश डाला। वहीं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कांग्रेस के इतिहास के महत्व के बारे में बताया तो टीएस सिंहदेव ने अपने सेवादल के प्रशिक्षण के दिनों की यादें साझा करते हुए ट्रेनिंग का महत्व समझाया। उन्होंने कहा कि युकां स्वच्छंदता के साथ अनुशासन के साथ काम करें।

विकास उपाध्याय ने अपने राजनीतिक जीवन की यादें साझा करते हुए कांग्रेस में युवाओं के भविष्य के बारे में जानकारी दी। इससे पहले ट्रेनिंग की शुरूआत राष्ट्रीय ट्रेंनिग इंचार्ज सीताराम लांबा ने की। उन्होंने कांग्रेस के बनने और उसकी यात्रा के बारे में जानकारी दी। इसके बाद राष्ट्रीय प्रवक्ता और राष्ट्रीय ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर सुमित वशिष्ठ ने कांग्रेस की विचारधारा से प्रशिक्षुओं को अवगत कराया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें