नानी-मामा की नकल करते श्याम बन गए 'रंगीला':PM मोदी की मिमिक्री ने बनाया वर्ल्ड फेमस; कहा- राजनीति को लेकर अपनी सोच बदले युवा

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर में हुए कार्यक्रम के दौरान श्याम रंगीला ने प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी की आवाज में लोगों का मनोरंजन किया। - Dainik Bhaskar
रायपुर में हुए कार्यक्रम के दौरान श्याम रंगीला ने प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी की आवाज में लोगों का मनोरंजन किया।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गुरुवार को हुए युवा सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पहुंचे थे। कार्यक्रम में खास मेहमान के तौर पर जाने-माने कॉमेडियन श्याम रंगीला ने भी शिरकत की। उन्होंने मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आवाज में रायपुर को नमस्कार कहा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की आवाज में भी देखो भैया मैं तो रायपुर आया हूं... कहकर सभी को हंसाया।

राजीव ग्रुप की तरफ से पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में हो रहे इस कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्र में बेहतर काम कर रहे कुछ युवाओं को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के बाद श्याम रंगीला ने दैनिक भास्कर से दिलचस्प बातचीत भी की।

हाल ही में पेट्रोल की महंगाई पर श्याम ने वीडियो बनाया था।
हाल ही में पेट्रोल की महंगाई पर श्याम ने वीडियो बनाया था।

नानी और मामा की आवाजें निकालने से हुई थी शुरुआत
श्याम रंगीला ने कहा कि मैंने बचपन से ही कॉमेडियन बनने की ठान रखी थी। घर पर नानी और अपने मामा की आवाज में निकाला करता था। आवाज इतनी परफेक्ट हुआ करती थी कि अक्सर घर पर सभी मुझे बार-बार मिमिक्री करने को कहा करते थे। एक बार मैं नानी के घर गया था, वहां नानी ने डांट दिया मेरा भी मन नहीं लग रहा था। तब हमारे यहां नया-नया लैंडलाइन फोन आया था। इससे मैंने पापा को कॉल किया और नानी की आवाज निकालकर बोला- इस लड़के को यहां से ले जाओ। कुछ देर बाद पापा मुझे लेने आ गए। इसके बाद मोहल्ले में होने वाले कई आयोजनों में मंच पर श्याम रंगीला पहुंचकर बॉलीवुड कलाकारों की मिमिक्री करने लगे।

गांव के मेलों में भी छोटे-छोटे शोज किए। श्याम ने कहा कि साल 2014 में मैंने पहली बार PM मोदी की मिमिक्री ट्राय की और लोगों का प्यार मिलने लगा। हाल ही में श्याम की टीम ने दुबई में भी अपनी परफॉर्मेंस दी है। जिसकी तस्वीरें श्याम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की थी।

सोशल मीडिया पर कई बार लोगों की आलोचना का शिकार भी हो चुके हैं।
सोशल मीडिया पर कई बार लोगों की आलोचना का शिकार भी हो चुके हैं।

लोग PM मोदी के फेक अकाउंट से लिखी बातों पर विश्वास करते हैं
इन दिनों सोशल मीडिया पर श्याम रंगीला के वीडियो सराहे जाते हैं। श्याम ने कहा कि साल 2014-15 के शुरुआती दिनों में मुझे काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। लोगों ने PM मोदी की व्यंग्यात्मक नकल को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी। कई बार मुझे सोशल मीडिया के कमेंट सेक्शन में कई तरह की बातें लिखकर लोग नाराजगी जाहिर किया करते थे।

मैं उनसे पर्सनली बातें किया करता था, मेरे मैसेज करते ही लोग माफी मांग लेते थे। कई बार उन्हें सही तथ्यों की जानकारी भी नहीं होती। आज हालत ये है कि PM मोदी के फोटो और नाम पर बनी फेक आईडी से लिखी गई बातों पर भी लोग विश्वास करते हैं। लोगों को जागरूक होकर ऐसी बातों जांचना परखना चाहिए।

इस कदर शोहरत मिली कि अब मुंबई शहर में श्याम को आए दिन बुलाया जाता है।
इस कदर शोहरत मिली कि अब मुंबई शहर में श्याम को आए दिन बुलाया जाता है।

अब मुंबई जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे बन सकता है करियर
पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। श्याम रंगीला ने कहा कि सोशल मीडिया यूथ के लिए करियर के विकल्प भी लिए हुए। आज ये नहीं है के कुछ बड़ा करना है तो मुंबई ही जाएं, फिर वहां स्ट्रगल करें। अब चाहे डांसर हो, सिंगर हो या किसी भी फील्ड का व्यक्ति जो क्रिएटिव अच्छे कंटेंट तैयार कर सकता है, कामयाबी उसे मिलती है।

बस कंटेंट बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि जो भी वीडियो या परफॉर्मेंस तैयार करें, उसमें कोई नई बात आनी चाहिए जो चला आ रहा है, वैसा न हो कुछ अलग हो। आपका कंटेंट ज्यादा से ज्यादा लोगों में इंट्रेस्ट पैदा करे, तो बिल्कुल बात बनेगी। घर बैठे इसके जरिए पैसे कमाकर यूथ अपना करियर सेट कर सकता है।

राजस्थान में श्याम ने मेलों में प्रस्तुति देकर अपनी शुरुआत की।
राजस्थान में श्याम ने मेलों में प्रस्तुति देकर अपनी शुरुआत की।

राजनीति अच्छी चीज नहीं है, यूथ को ऐसा सोचना बंद करना चाहिए
श्याम रंगीला ने कहा कि आज जहां भी देखो लोग ये कहते मिल जाते हैं कि राजनीति अच्छी चीज नहीं है। हमें इस दल-दल से दूर रहना चाहिए। देश के यूथ को ये सोच बदलनी चाहिए। जब देश का अच्छा युवा राजनीति को लेकर जागरूक होगा तो राजनीति भी अच्छी चीज होगी।

यूथ को चाहिए कि पॉलिटिक्स को लेकर ज्यादा से अवेयर हो। दूसरों को भी जागरूक करें। कुछ नहीं तो कम से कम अच्छे पढ़े लिखे, देश का भला करने वालों को वोट देकर चुनें तो काफी हद तक बदलाव आएगा।

PM मोदी की नकल अब भाजपाई भी पसंद करते हैं
बातचीत में श्याम ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आवाज में व्यंग्यात्मक प्रस्तुति देने की वजह से कई बार वे मुश्किलों में भी पड़े। लोगों ने धमकी भरे मैसेज भेजे। सोशल मीडिया पर ट्रोल भी किया। कुछ आयोजकों ने परफॉर्मेंस के दौरान तंग किया। मगर अब हालात सुधरे हैं।

श्याम बताते हैं कि अब लोगों ने समझना शुरू कर दिया है कि मैं वाजिब विषयों पर व्यंग्य कर रहा हूं। अब मुझे प्यार अधिक मिलने लगा है। कई भाजपा नेता भी अब मोदी जी की नकल देखकर मुझे तारीफ भरे फोन करते हैं।

मेरा फेक अकाउंट बनाकर किसी ने कर दी गड़बड़ी
कुछ महीने पहले श्याम रंगीला भी फेक आईडी के जाल में फंस चुके हैं। उन्होंने बताया कि किसी ने मेरे नाम और प्रोफाइल फोटो लगाकर फेक ट्वीटर आईडी बना ली। उसने कुछ ऐसी बातें पोस्ट भी कर दी जिस विचारधारा का मैं समर्थन नहीं करता। लोगों के मुझे फोन आने लगे, लोग विरोध करने लगे। मैं तब मुश्किल में पड़ गया था।

मगर जब इस बात का खुलासा हुआ कि ये फेक आईडी थी तो लोगों ने सपोर्ट किया। अब ट्वीटर ने मेरा अकाउंट वैरीफाई किया है। तब समझ आया कि लोग किस हद तक गड़बड़ी कर सकते हैं। आम लोगों को भी इस तरह झांसे में नहीं आना चाहिए इससे बचना चाहिए।

जॉनी लीवर भी श्याम की सराहना कर चुके हैं।
जॉनी लीवर भी श्याम की सराहना कर चुके हैं।

राजू श्रीवास्तव और जॉनी लीवर ने की तारीफ तब लगा कुछ अच्छा हो रहा है
श्याम रंगीला ने बताया कि राजू श्रीवास्तव और जॉनी लीवर को देखते हुए उन्होंने काफी कुछ सीखा है। अपनी परफॉर्मेंस में वे उनसे काफी कुछ इंस्पायर होकर जोड़ा करते थे। इन हस्तियों को देखकर अभ्यास किया करते थे। श्याम ने बताया कि मेरी परफॉर्मेंस राजू श्रीवास्तव और जॉनी लीवर भी देख चुके हैं। दोनों ने उसके बाद मेरी तारीफ की थी। यह देख कर मुझे बहुत अच्छा लगा था। जिन्हें देखकर मैंने सीखा वह मुझे जानते हैं और मेरा काम पसंद करते हैं। तब लगा जीवन में कुछ अच्छा हो रहा है।

खबरें और भी हैं...