• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Congress In charge Punia Reached Chhattisgarh: By Visiting The Five Seats Lost In The Last Elections, The Minds Of The Workers Will Be Explored, Claim To Form The Government Again In 2023

छत्तीसगढ़ पहुंचे कांग्रेस प्रभारी पुनिया:हारी हुई सीटों का दौरा कर टटोलेंगे कार्यकर्ताओं का मन, 2023 में फिर सरकार बनाने का दावा

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया छत्तीसगढ़ पहुंच गए हैं। वे रविवार से उन विधानसभा क्षेत्रों का दौरा शुरू करेंगे जहां से कांग्रेस पिछला चुनाव हार गई थी। उनके साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम और कुछ वरिष्ठ नेता भी रहेंगे। इस दौरे में फिलहाल ऐसी पांच सीटों पर कांग्रेस का फोकस है। पुनिया ने दावा किया है कि 2023 के चुनाव में कांग्रेस की स्थिति पहले से बेहतर होगी। उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ में अगली सरकार कांग्रेस पार्टी की ही होगी।

रायपुर हवाई अड्‌डे पर प्रेस से बात करते हुए पीएल पुनिया ने कहा, 2023 की अगली सरकार कांग्रेस पार्टी की ही होगी। पिछली बार से इस बार बेहतर होगा। इस दौरे में कार्यकर्ताओं से बात करनी है। विशेष रूप से जो बूथ स्तर के, मंडल स्तर के पदाधिकारी हैं उनसे जायजा लिया जाएगा कि क्या स्थिति है, वे क्या चाहते हैं, उनकी क्या मंशा है। एक यह भी है और जब क्षेत्र में दौरा होता है तो उत्साह का वातावरण भी बनता है। यह राजनीतिक दृष्टि से अच्छा होता है। पुनिया ने दौरे में केवल हारी हुई सीटों के होने की किसी रणनीतिक वजह से इनकार किया। उन्होंने कहा, ऐसा नहीं है कि यह दौरा केवल हारी हुई सीटों पर है। सामान्य सीटें भी इसमें शामिल है। उस रूट पर जो भी विधानसभा क्षेत्र है उसमें बातचीत होगी।

प्रदेश कांग्रेस ने पुनिया के दौरे का जो कार्यक्रम जारी किया है, उसमें बताया गया है, 18 सितम्बर को पुनिया भाटापारा में बैठक करेंगे। वहां से उनको बलौदाबाजार में वरिष्ठ नेताओं एवं पदाधिकारियों के साथ बैठक करने जाना है। 19 सितम्बर को वे जैजैपुर और जांजगीर-चांपा में पदाधिकारियों की बैठक करेंगे। 20 सितम्बर को बिलासपुर और मुंगेली में पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। उसके बाद से रायपुर लौट आएंगे। इस दौरे में वे गिरौदपुरी और शिवरीनारायण में मंदिर दर्शन-पूजन करने भी जाएंगे। यह 19 सितम्बर को होना है। 21 सितम्बर की सुबह नियमित विमान से पुनिया दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

क्या है इन सीटों की स्थिति

इनमें पहली सीट भाटापारा है। इसपर भाजपा के शिवरतन शर्मा लगातार विधायक बने हुए हैं। 2018 के चुनाव में शर्मा ने कांग्रेस के सुनील माहेश्वरी को करीब 12 हजार वोटों के अंतर से हराया था। उसी जिले में दूसरी सीट है बलौदा बाजार जहां जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रमोद शर्मा कांग्रेस के सिटिंग विधायक जनकराम वर्मा को दो हजार वोटों से हरा दिया था। तीसरी सीट जैजैपुर बसपा के केशव चंद्रा का गढ़ है। यहां कांग्रेस के अनिल चंद्रा तीसरे स्थान पर रहे थे। चौथी सीट जांजगीर-चांपा है जहां से नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल विधायक हैं। पिछले चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के सिटिंग विधायक मोतीलाल देवांगन को चार हजार से अधिक वोट से हराया था। पांचवी सीट मुंगेली है जहां से भाजपा के पुन्नूलाल मोहले ने कांग्रेस के राकेश पात्रे को 8 हजार वोटों से हराया था।

इस दौरे में कांग्रेस के कब्जे वाली एक सीट

पुनिया के दौरा कार्यक्रम में कांग्रेस के कब्जे वाली एक सीट बिलासपुर ही है। यहां से कांग्रेस के शैलेश पाण्डेय ने भाजपा के दिग्गज नेता अमर अग्रवाल को 11 हजार से अधिक वोटों से हराया था। इस क्षेत्र में यह कांग्रेस की बड़ी जीत थी। बिलासपुर जिले की छह सीटों में से केवल दो सीटों बिलासपुर और तख्तपुर में कांग्रेस के उम्मीदवार जीते थे। वहीं कोटा में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बिल्हा, बेलतरा और मस्तुरी से भाजपा जीतकर आई थी।

खबरें और भी हैं...