पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन से पहले कंटेनमेंट जोन:रायपुर-बिरगांव में 6 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए, पुराने माेहल्ले और गांव भी चपेट में

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर और बिरगांव के शहरी क्षेत्रों में संक्रमण के नये हॉटस्पाट रोज सामने आ रहे हैं। गांवों में भी यह महामारी खतरनाक ढंग से लोगों को अपने चपेट में ले रही है। - Dainik Bhaskar
रायपुर और बिरगांव के शहरी क्षेत्रों में संक्रमण के नये हॉटस्पाट रोज सामने आ रहे हैं। गांवों में भी यह महामारी खतरनाक ढंग से लोगों को अपने चपेट में ले रही है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में प्रस्तावित लाॅकडाउन से पहले कुछ इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। नए जोन में रायपुर और बिरगांव नगर निगमों के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के इलाके भी शामिल हैं। प्रशासन ने इन इलाकों की बाड़बंदी कर रहवासियों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है।

रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने शुक्रवार शाम से जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित कर बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद प्रशासन अपनी तैयारियों में लगा है। इस बीच प्रशासन ने जिले में 6 नये कंटेनमेंट जोन की घोषणा भी की है। प्रशासन ने एक कंटेनमेंट जोन चंगोराभाठा मोहल्ले में बनाया है। इसकी सीमा चंगोराभाठा रोड से महोदवा नगर रोड तक और शिवा ऑटो सेंटर से मकान नंबर 1267 तक निर्धारित है। इसी इलाके के गणपति नगर में इस सीजन का शुुरुआती कंटेनमेंट बना था। सड्‌डू की मेट्रो ग्रीन्स सोसाइटी भी अब कंटेनमेंट जोन है। इस फाटकबंद कॉलोनी की चारदीवारी को ही कंटेनमेंट जोन की सीमा बनाया गया है।

रायपुर के अवंती विहार स्थित विरासत अपार्टमेंट में भी बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। इसकी चारदीवारी ही कंटेनमेंट जोन की सीमा तय है। बिरगांव के वार्ड 28 में एक कंटेनमेंट जोन बना है। इसकी सीमा इकराम अहमद के मकान से रियाज खान के मकान तक और मोहम्मद अब्बास के मकान से सुल्तान अली के मकान तक निर्धारित है। बिरगांव के ही वार्ड 33 में भी ऐसा ही एक कंटेनमेंट जोन तय है। इसकी सीमा जगदीश साहू के मकान से डोमेन किराना और सोनी के मकान से नंद कुमार देवांगन के मकान तक निर्धारित है।

अभनपुर का परसदा गांव भी प्रभावित

अभनपुर थाना क्षेत्र का परसदा गांव भी कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित है। मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद प्रशासन ने यहां एक इलाके को कंटेनमेंट जोन बना दिया है। इसकी सीमाएं बंशी के घर से मेन रोड तक और पंचायत भवन की चारदीवारी से मीलू के घर के पीछे वाली गली तक निर्धारित है।

आवाजाही प्रतिबंधित, निकलने के लिए लेनी होगी अनुमति

कंटेनमेंट जोन घोषित होने के बाद क्षेत्र में मौजूद लोगों का घरों से बाहर निकलना रोक दिया गया है। लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की घर पहुंच सुविधा दी जा रही है। प्रशासन ने कहा है, मेडिकल इमरजेंसी के अलावा किसी दूसरी सूरत में बाहर निकलने अथवा भीतर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें