पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छत्तीसगढ़ में कोरोना:दुर्ग में आज से 14 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन; गरियाबंद महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष की कोरोना से मौत

रायपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में आज से 9 दिनों के लिए 6 से 14 अप्रैल के मध्य एक बार फिर लॉकडाउन किया जा रहा। 9 दिनों तक ई-पास के बिना कोई भी जिले में नहीं आ सकेगा। बेवजह घूमते मिलने पर 1 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। जिले की सभी दवा दुकानें खुल सकेंगी, जहां डॉक्टर की पर्ची लेकर दवा के लिए मेडिकल जा सकेंगी। IMCR से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, 100 सैंपल में 5 संक्रमित मिलना ही खतरनाक माना गया है। इससे 5 गुना अधिक दुर्ग का औसत है। इसे देखते हुए लॉकडाउन का निर्णय लिया गया।

क्या कुछ खुला रहेगा

  • दूध की दुकानें सुबह-शाम 6 से 7 बजे तक खुलेंगी।
  • मेडिकल स्टोर, गैस एजेंसियां, पेट्रोल पंप, नर्सिंग होम, क्लीनिक निर्धारित समय पर खुल सकेंगे।
  • पशु चारा व अन्य कृषि केंद्र खुल सकेंगे।

कोरोना अपडेट्स

  • छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष ममता राठौर का मंगलवार सुबह निधन हो गया। वह करीब एक सप्ताह पहले ही असम चुनाव प्रचार से लौटी थीं। तबीयत ज्यादा खराब होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां कारोना संक्रमण की रिपोर्ट आने से पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना के चलते उनकी मौत होने की पुष्टि की है।
  • छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते हाईकोर्ट में अब बुधवार (7 अप्रैल) से मामलों की सुनवाई वर्चुअल यानी ऑनलाइन होगी। हाईकोर्ट परिसर में भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए कहा गया कि अधिवक्ता भी तभी आएं, जब उनके मामले की सुनवाई हो या केस फाइल करना हो। वहीं निचली अदालतों में भी आज से रोटेशन के आधार पर सुनवाई होगी।

राज्य में एक दिन में रिकॉर्ड 7302 नए मरीज मिले

उधर, राज्य में कोरोना संक्रमण रोज रिकार्ड तोड़ रही है। राज्य में पिछले 24 घंटे में रिकार्ड 7302 नए मरीज मिले हैं। ये संख्या पिछले एक साल में एक दिन में मिले मरीजों की सबसे अधिक संख्या है। रविवार को राज्य में 5250 मरीज मिले थे। यानी एक दिन में ही नये मरीजों की संख्या में 2052 मरीजों का इजाफा हो गया।

नए मरीजों के मिलने के बाद राज्य में अब एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 44,296 हो गई है। राजधानी में पिछले 24 घंटे में 1702 नये मरीज मिले हैं जिसके बाद रायपुर में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 10,775 हो गई है। वहीं, राज्य के हॉटस्पॉट दुर्ग में रविवार को 1169 नये मरीज मिले। अब दुर्ग जिले के सक्रिय मरीजों की संख्या 12,589 हो गई है।

राजनांदगांव में एक दिन में दोगुने का अंतर

राजनांदगांव जिले में संक्रमित लोगों की संख्या एक दिन में ही दो गुना से अधिक बढ़ गई है। रविवार को राजनांदगांव जिले में कोरोना संक्रमण के 425 नये मामले आये थे। एक दिन बाद सोमवार को वहां 893 नये मरीज मिले हैं। वहां सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 3701 हो गई है।

वैक्सीन स्टॉक में आज के लिए बचा टीका

छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण अभियान को जारी रखना मुश्किल हो गया है। प्रदेश के वैक्सीन भंडारों में अब आज वैक्सीनेशन के लायक ही टीका बचा हुआ है। अगर आज केंद्र सरकार ने टीके की नई खेप नहीं भेजी तो प्रदेश में टीकाकरण बंद हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ के राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर अमर सिंह ठाकुर ने बताया, "सोमवार को प्रदेश में 50 हजार डोज बचे थे। बाद में 3.50 लाख डोज आए।" बताया जा रहा है कि यह टीका सभी जिलों तक नहीं पहुंच पाया। ऐसे में सोमवार को टीकाकरण केवल 1510 केंद्रों पर ही हुआ। कुल 129138 लोगों को ही टीका लगाया जा सका। अधिकारियों ने बताया, जल्दी ही टीका नहीं मिला तो वैक्सीनेशन बंद हो जाएगा।

RT-PCR टेस्ट की संख्या बढ़ाएगी सरकार

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को कोरोना जांच की स्थिति की समीक्षा की। उसके बाद रैपिड एंटीजन टेस्ट की तुलना में RTPCR टेस्ट की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये। विशेषज्ञों का कहना था कि संक्रमण की सटीक रिपोर्ट देने में RT-PCR टेस्ट कारगर है। अभी प्रदेश में जो टेस्ट हो रहे हैं उनमें एंटीजन और RT-PCR का अनुपात 60:40 है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें