पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना पर राजनीति का आरोप:नेता प्रतिपक्ष बोले- सियासत छोड़कर जहां संक्रमण ज्यादा, वहां वैक्सीनेशन को प्राथमिकता दे सरकार, कांग्रेस बोली- भाजपा की आपत्ति गरीब विरोधी

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धरमलाल कौशिक प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को लचर बताते हुए सुधार के सुझाव के साथ स्वास्थ्य मंत्री को पत्र भी लिखा है। - Dainik Bhaskar
धरमलाल कौशिक प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को लचर बताते हुए सुधार के सुझाव के साथ स्वास्थ्य मंत्री को पत्र भी लिखा है।

छत्तीसगढ़ में 18 से 45 साल के लोगों का टीकाकरण जबरदस्त सियासी बहस का मुद्दा बना हुआ है। प्रदेश की सरकार ने इसे फिलहाल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए सीमित किया है। इस एज कैटेगरी के टीकाकरण को लेकर प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने शनिवार को कहा कि सरकार को राजनीति छोड़कर जहां संक्रमण ज्यादा है, ऐसे हिस्सों को चिन्हित कर वहां टीकाकरण करना चाहिए। पत्रकार और सामने रहकर काम करने वालों को भी टीका लगाए जाने पर उन्होंने जोर दिया।

कांग्रेस ने घेरा

कांग्रेस के नेता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि वैक्सीनेशन में अन्त्योदय कार्ड धारियों को प्राथमिकता दिए जाने के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्णय का भाजपा द्वारा विरोध किया जाना भाजपा का गरीब विरोधी चरित्र उजागर करता है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में 18 से 45 वर्ष की आयु वाले सवा करोड़ से अधिक लोगो को वैक्सीन लगनी है। जब राज्य को उसके मांग के अनुरूप टीके नहीं मिल रहे, तब ऐसे में व्यवस्था बनाने के लिए टीके लगाने में प्राथमिकता तय करना जरूरी है।

सरकार का ये है स्टैंड

वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए सामाजिक-आर्थिक स्तर पर प्राथमिकता देने का भी ऐलान किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि वैक्सीन की कमी को देखते हुए एक बड़ी आबादी को वैक्सीन लगाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में जो वैक्सीन सरकार के पास उपलब्ध है उसी के साथ वैक्सीनेशन प्रोग्राम सीमित सेंटर्स पर शुरू किए जाएंगे। इस टीकाकरण में सामाजिक न्याय का ध्यान रखा जाएगा। सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्ड वाले अति गरीब लोगों में से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को यह टीका लगेगा। उसके बाद BPL कार्ड धारी गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को टीका लगाया जाएगा। सबसे बाद में सामान्य (APL) कार्ड वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

खबरें और भी हैं...