वैक्सीनेशन सेंटर पर फूटा लोगों का गुस्सा:साइट ठप होने से नहीं हुआ रजिस्ट्रेशन, सुबह 7 बजे से खड़े लोगों को दोपहर में लौटाया; रायपुर के कई सेंटर्स पर हंगामा

रायपुरएक वर्ष पहले
फोटो रायपुर के गुढ़ियारी इलाके के वैक्सीनेशन सेंटर की है। लोग परेशान होकर काफी देर तक विवाद करते रहे मगर टीका नहीं मिला।

रायपुर में वैक्सीनेशन सेंटरों पर रविवार को उस वक्त हंगामा हो गया, जब टीके के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाली वेबसाइट ठप हो गई। इसके बाद भीड़ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और पुलिस पर भड़क उठी। करीब आधे घंटे तक हुए हंगामे के बाद गुस्से से भरा आम आदमी मजबूरी में घरों को लौट गया।

दरअसल, शनिवार को रायपुर जिला प्रशासन ने दावा किया था कि रविवार को पर्याप्त टीकों के साथ वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाएगा। लेकिन, रजिस्ट्रेशन वेबसाइट घंटों तक नहीं खुली। गुढ़ियारी के रामनगर स्थित केंद्र में सुबह 7 बजे से आए लोगों से 12 बजे कह दिया गया कि टीका नहीं लगेगा।

सेंटर पर लोग काफी बहस करते रहे, मगर उन्हें टीका नहीं लगाया गया।
सेंटर पर लोग काफी बहस करते रहे, मगर उन्हें टीका नहीं लगाया गया।

रायपुर के शहीद स्मारक और शंकर नगर के वैक्सीनेशन सेंटर में कहा गया कि जिनका आज का रजिस्ट्रेशन होगा ऑनलाइन वो ही टीका लगवा पाएंगे। दोपहर के वक्त कुछ देर के लिए साइट खुली तो लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ। मगर तब तक APL और फ्रंटलाइन वर्कर के कोटे के टीके खत्म हो गए थे। इस वर्ग के कुछ लोग रजिस्ट्रेशन में पहले कामयाब हो गए थे, इसलिए उनको टीका लग गया। इसके बाद ऐसे लोग जो दोपहर तक कछुए की चाल चल रही वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन में कामयाब हो गए उनसे कहा गया कि वो शहर के दूसरे सेंटर में जाकर देखें शायद उनके कोटे का टीका बचा हो, मगर दो तीन सेंटर घूमने पर भी लोगों को टीका नहीं मिला।

ये हाल सीजी टीका पोर्टल का है। इसके शुरू न होने से परेशानी हुई।
ये हाल सीजी टीका पोर्टल का है। इसके शुरू न होने से परेशानी हुई।

रायपुर के तेलीबांधा निवासी 27 के रमेश कुमार ने बताया वो पुरैना सेंटर में टीका लगवाने गए थे। एक घंटे की मेहनत के बाद वो रजिस्ट्रेशन करने में कामयाब हुए उन्हें टीका भी लगा मगर टीका लगने के बाद कोई कार्ड नहीं दिया गया। रमेश ने बताया कि उनके दोस्तों को इससे पहले एक कार्ड मिला था, जिसमें अगली डोज की जानकारी लिखी थी। मगर पुरैना सेंटर पर मुझे कहा गया कि अब मोबाइल पर मैसेज आएगा मगर कई घंटे बीतने के बाद भी कोई मैसेज नहीं आया।

सेंटर के बाहर खड़े लोग घंटों तक अपनी बारी का इंतजार करते रहे। फोटो डीडी ऑडिटोरियम की।
सेंटर के बाहर खड़े लोग घंटों तक अपनी बारी का इंतजार करते रहे। फोटो डीडी ऑडिटोरियम की।

ये था दावा
रायपुर जिला कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन में बताया शनिवार को बताया था कि टीकाकरण के लिए वैक्सीन प्राप्त हो गया है। इस कारण 16 मई से 30 टीकाकरण केंद्रों में सभी वर्गों अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल और फ्रंटलाइन वर्कर का वैक्सीनेशन होगा। टीकाकरण केंद्र आकर टीका लगाने के लिए यह जरूरी है कि इन सभी श्रेणी के नागरिक अपना पंजीयन कराएं। अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लोगों को हो रही परेशानी जल्द दूर करने की बात कर रहे हैं।

रायपुर के इन केंद्रों में हो रहा टीकाकरण
मारुति मंगलम गुढियारी,काशीराम उच्चतर माध्यमिक शाला भनपुरी, शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय देवेन्द्र नगर, शहीद स्मारक इंग्लिश मीडियम स्कूल,जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान(बी.टी.आई.) शंकरनगर, प्रोतन सिंह स्कूल श्यामनगर,जे.आर.दानी स्कूल,सरस्वती स्कूल, सांस्कृतिक भवन चंगोराभाठा,पानी टंकी डंगनिया,शहीद संजय यादव स्कूल टिकरापारा, सरकारी स्कूल नाका चौक भाठागांव

पं.दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम, राम नगर सरकारी स्कूल,सामुदायिक भवन कबीरनगर, सामुदायिक भवन, टाटीबंध, सरकारी स्कूल मोवा, वार्ड कार्यालय अवंति विहार, सरकारी स्कूल पुरैना, प्राथमिक शाला बोरियाखुर्द, अडवानी स्कूल बीरगांव,सरकारी स्कूल सरोरा, दाऊ पोषण लाल स्कूल धरसींवा, पूर्व माध्यमिक शाला बरबंदा धरसींवा, सांस्कृतिक भवन वार्ड क्रमांक 18,तिल्दा,भारत देवांगन स्कूल खरोरा , अभनपुर कन्या शासकीय शाला, हरिहर स्कूल नवापारा, बद्री प्रसाद लांधी कॉलेज आरंग और बालक शासकीय मातृसदन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंदिरहसौद।

खबरें और भी हैं...