पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon

दो जिलों में संक्रमण शून्य:छत्तीसगढ़ में जांच बढ़ी, पर पॉजिटिव मिलने वालों की संख्या स्थिर, 39831 सैंपल में 295 में मिले संक्रमित; रायपुर में बढ़ रही मरीजों की संख्या

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार की सारी उम्मीद टीकाकरण पर लगी हुई है। फिलहाल प्रदेश की करीब 7 प्रतिशत आबादी को पूरी तक वैक्सीनेटेड किया जा सका है। - Dainik Bhaskar
सरकार की सारी उम्मीद टीकाकरण पर लगी हुई है। फिलहाल प्रदेश की करीब 7 प्रतिशत आबादी को पूरी तक वैक्सीनेटेड किया जा सका है।

छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में फिर से संक्रमण बढ़ने की रिपोर्ट के बीच कोरोना जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। मंगलवार को प्रदेश भर में 39,831 नमूनों की जांच हुई। इसके बाद भी संक्रमण की दर करीब-करीब स्थिर बनी हुई है। दो जिलों में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। मंगलवार को 295 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे पहले सोमवार को 36,056 नमूनों की जांच हुई। इस दौरान 297 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। जबकि रविवार को 22,479 नमूनों की जांच में 188 लोग पॉजिटिव मिले थे।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर 0.7 प्रतिशत रही। राजनांदगांव और गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिलों में मंगलवार को कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया। इस बीच रायपुर जिले में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मंगलवार को यहां 21 नए मरीज मिले जबकि एक दिन पहले सोमवार को रायपुर जिले में केवल 18 मामलों की पुष्टि हुई थी। बस्तर संभाग के जिलों में भी अभी भी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। मैदानी क्षेत्र के कुछ जिलों में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं। अगर यह ट्रेंड कुछ दिन बना रहा तो एक नई चुनौती हो सकती है।

एक महीने बाद बिलासपुर में मिले 23 मरीज

बिलासपुर जिले में मंगलवार को अचानक 23 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। पिछले एक महीने में यह एक दिन में मिले मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले 13 जून को जिले में 23 मरीज मिले थे। सोमवार को तो बिलासपुर में केवल 4 मरीज मिले थे। वहां सक्रिय मरीजों की संख्या भी 114 रह गई थी। मंगलवार को मरीजों की संख्या बढ़कर 126 हो गई।

जांजगीर-चांपा, सुकमा, बस्तर, बीजापुर सर्वाधिक संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जांजगीर-चांपा जिले में मंगलवार को भी प्रदेश के सर्वाधिक पॉजिटिव केस मिले हैं। यह 31 लोगों में संक्रमण पाया गया। सोमवार को यहां 38 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। यहां सक्रिय मरीजों की संख्या 320 हो गई है। वहीं बीजापुर में 29, सुकमा में 24 और बस्तर में 22 लोग संक्रमित पाए गए। अब सुकमा में 458, बीजापुर में 340 और बस्तर जिले में 249 मरीज सक्रिय हैं।

चार मरीजों की मौत भी हुई

मंगलवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना से संक्रमित 4 मरीजों की मौत हुई है। ये मरीज रायपुर, महासमुंद, जांजगीर-चांपा और कांकेर जिलों के थे। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने एक भी मरीज की पुष्टि नहीं की थी, लेकिन बिलासपुर प्रशासन ने वहां एक मरीज के मौत की जानकारी दी है। इनको मिलाकर अब तक कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 13 हजार 482 हो गई है।

रायपुर में फिर से सख्ती शुरू

पिछले एक सप्ताह में रायपुर जिले में कोरोना के केस बढ़ने से दबाव में आए जिला प्रशासन ने सख्ती भी शुरू कर दी है। कलेक्टर सौरभ कुमार ने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के दौरान जानकारी छिपाने वाले लोगों पर एफआईआर कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्होंने नायब तहसीलदार एनके सिन्हा को कार्यपालक मजिस्ट्रेट बनाया है। रायपुर के पुलिस अधीक्षक को सिन्हा के साथ कुछ पुलिस अफसरों की ड्यूटी भी लगाने को कहा गया है।

खबरें और भी हैं...