• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Raipur Bijapur Bastar Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon Bemetara

अब हालात बेहतर:छत्तीसगढ़ में मार्च के बाद पहली बार संक्रमण दर एक प्रतिशत से कम हुई, 26 जिलों में कोई मौत नहीं, 2 जिलों में तो नया मरीज नहीं मिला

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप एकदम ढलान पर है। मार्च के शुरुआती दिनों के बाद पहली बार प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर एक प्रतिशत से कम हुई है। वहीं दो जिलों में केवल चार मरीजों की जान गई। प्रदेश के 28 में से 26 जिलों में किसी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई। वहीं बेमेतरा और कबीरधाम जिलों में तो कोरोना का एक भी नया मरीज नहीं मिला।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को दिन भर में कोरोना के 25 हजार 270 टेस्ट हुए। इस बीच केवल 244 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इस मान से प्रदेश की औसत संक्रमण दर 0.9% रह गई है। यह पिछले चार महीनों में सबसे कम है। रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को सबसे अधिक 27 नए मामले बस्तर में रिपोर्ट हुए। 24 नए मरीजों के साथ बीजापुर इस सूची में दूसरे स्थान पर रहा। बलौदा बाजार में 17, दंतेवाड़ा में 15 और रायपुर, जांजगीर-चांपा, बलरामपुर, जशपुर व कांकेर जिले में 13-13 लोगों में कोरोना का वायरस मिला है। इस बीच जशपुर जिले में 3 और जांजगीर-चांपा में एक मरीज की मौत हुई है। शनिवार को भी प्रदेश में चार मौतें दर्ज हुई थीं। हाल-फिलहाल में जशपुर में यह मौतों की सर्वाधिक संख्या है। प्रदेश के शेष 26 जिलों में किसी मरीज की जान नहीं गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है, लोगों ने सावधानी बनाए रखी और कोरोना की रोकथाम के लिए बनाए गए नियमों का पालन किया। मास्क लगाया, भीड़भाड़ से बचे और हाथों को सेनिटाइज करते रहे तो कोरोना को काबू में कर लिया जाएगा।

प्रदेश भर में अभी 6596 मरीज

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक रविवार रात तक प्रदेश के 9 लाख 93 हजार 289 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके थे। इनमें से 9 लाख 73 हजार 262 लोग स्वस्थ्य हो चुके। वहीं 13 हजार 431 मरीजों को महामारी की वजह से अपनी जान गंवाना पड़ी। प्रदेश में अभी 6 हजार 596 मरीज विभिन्न अस्पतालों और होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं।

बीजापुर-बस्तर में सर्वाधिक सक्रिय केस

कोरोना के घटते मामलों के बीच अभी बीजापुर और बस्तर जिलों में ही कोरोना के सर्वाधिक केस आ रहे हैं। इन दोनों जिलाें में सक्रिय मरीजों की संख्या भी प्रदेश के शेष जिलों से कहीं अधिक है। बीजापुर में सक्रिय मरीजों की संख्या 662 है वहीं बस्तर में 561 मरीज हैं। सुकमा, रायगढ़ और जशपुर में भी अधिक मरीज हैं। वहीं राजनांदगांव, नारायणपुर और बिलासपुर में इस समय 100 से भी कम सक्रिय मरीज बचे हुए हैं।

26% आबादी तक पहुंचा कोरोना का टीका

इधर छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण अभियान ने अब रफ्तार पकड़ लिया है। सरकार के मुताबिक अभी तक आबादी के 26% से अधिक हिस्से को कोरोना टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है। इनमें से 5% से अधिक लोगों में टीकाकरण पूरा हो चुका है। आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में अब तक 89 लाख 26 हजार से अधिक लोगों को टीका लगा है। शनिवार को तो प्रदेश भर में 3 लाख 50 हजार से अधिक टीके लगा दिए गए। एक दिन में सबसे अधिक टीका रायगढ़ जिले में लगा।

खबरें और भी हैं...