• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ में कोरोना से बड़ी राहत:संक्रमण की दर 1 फीसदी से भी नीचे; रविवार को 23,479 नमूनों की जांच में 229 पॉजिटिव मिले, आज बस्तर जाएगी डाॅक्टरों की टीम

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के मामले में जुलाई की पहली राहत भरी खबर है। रविवार को प्रदेश भर में केवल 229 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनके लिए 23 हजार 479 नमूनों की जांच की गई। छत्तीसगढ़ की संक्रमण दर 0.98 प्रतिशत यानी एक प्रतिशत से भी कम हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी आंकड़ों के मुताबिक रविवार को रायपुर, बलौदाबाजार - भाटापारा और गरियाबंद जिले में एक-एक मरीज की मौत हुई। यह मरीज भी कोरोना के साथ दूसरी गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे। एक दिन पहले यानी 3 जुलाई को भी तीन जिलों में तीन मरीजों की मौत हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के 28 में से 14 जिलों में संक्रमण की दर अब एक प्रतिशत से भी नीचे पहुंच गई है। वहीं दूसरे 14 जिलों में यह दर एक प्रतिशत से लेकर अधिकतम 3.42 प्रतिशत तक है। अभी 5 हजार 345 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों और होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना मरीजों की संख्या में ऐसी गिरावट बनी रहे तो जल्द ही कई जिलों में संक्रमण शून्य या उसके बेहद करीब पहुंच जाएगा। अधिकारी और डॉक्टर, लोगों से बाहर निकलते समय मास्क लगाने, शारीरिक दूरी बनाए रखने, भीड़-भाड़ से बचने और हाथों को बार-बार धोने और सैनिटाइज करते रहने की सलाह दे रहे हैं।

कल सुकमा-रायपुर में सबसे अधिक मरीज मिले

पिछले 15-20 दिनों से बस्तर और बीजापुर जिलों में सर्वाधिक नए मरीज सामने आ रहे थे। रविवार को सुकमा और रायपुर में सबसे अधिक मरीज मिले। सुकमा में 21 और रायपुर में 19 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। कोरिया जिले में भी 18 मरीज मिले हैं। दंतेवाड़ा में 16 और बीजापुर में केवल 15 नए मरीज मिले।

शनिवार को छह जिलों में कोई मरीज नहीं मिला, रविवार को ऐसे दो ही जिले

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के कबीरधाम और महासमुंद जिले में रविवार को कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया। कबीरधाम जिले में लगातार दूसरे दिन यह स्थिति बनी हुई है। वहां सक्रिय मरीजों की संख्या भी 70 हो गई है। शनिवार को प्रदेश के छह जिलों राजनांदगांव, बेमेतरा, कबीरधाम, गरियाबंद, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और कोरिया जिलों में कोई नया मरीज नहीं मिला था।

अब तक 13,456 की जान गई

प्रदेश में अभी तक 9 लाख 95 हजार 718 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 13 हजार 456 को अपनी जान गवानी पड़ी है। इस वर्ष मार्च के दूसरे सप्ताह से कोरोना से हो रही मौतों पर लगाम नहीं है। इसी बीच 9 लाख 76 हजार 917 लोगों ने कोरोना को मात भी दी है। कोरोना से संक्रमित अधिकतम लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में ही हुआ है।

केंद्र सरकार ने एम्स के डॉक्टरों को सर्वाधिक प्रभावित जिलों में भेजा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रायपुर एम्स के डॉक्टरों की एक टीम बनाई है। यह टीम आज से प्रदेश के सबसे अधिक एक्टिव मरीजों वाले जिलों बीजापुर, सुकमा, बस्तर, जांजगीर चांपा और दंतेवाड़ा में हालात की पड़ताल कर केंद्र सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी। इन जिलों में पिछले तीन हफ्तों से मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही थी। प्रदेश के 45 प्रतिशत से अधिक केस इन्हीं जिलों से निकल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...