• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ में कोरोना विस्फोट:CG में 24 घंटे में 2400 नए कोरोना मरीज; अकेले रायपुर में 752 संक्रमित, एक की मौत; दुर्ग में कल से स्कूल बंद

रायपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर में बुधवार रात 10 बजे के बाद सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। - Dainik Bhaskar
रायपुर में बुधवार रात 10 बजे के बाद सड़कों पर सन्नाटा पसर गया।

छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 2400 नए कोरोना मरीज मिले हैं। अकेले रायपुर से 752 केस सामने आए हैं। एक की मौत भी हुई है। अंबेडकर अस्पताल में कोरोना की तीसरी लहर में पहली मौत है। दुर्ग कलेक्टर ने शुक्रवार से जिले की सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए हैं। वहीं किसी आयोजन में 200 से ज्यादा लोगों के शामिल होने के लिए पहले अनुमति लेनी जरूरी होगी। कांकेर में 16 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए। जिसमें अलग अलग कैंपों के 9 जवानों के अलावा अंतागढ़ में पदस्थ एक डॉक्टर व केवटी का एक शिक्षक शामिल है। इधर, रायपुर AIIMS में 6 सीनियर और 34 इंटर्न डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले है। वहीं कोरबा रेलवे स्टेशन पर 3 लोग कोरोना संक्रमित मिले है। इनमें 2 रेलवे कर्मचारी और एक यात्री शामिल हैं।

जांजगीर में तीन डॉक्टर और पॉजिटिव, कर रहे थे मरीजों का इलाज

जांजगीर जिला अस्पताल के तीन और डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव निकले है। इनमें एमडी मेडिसिन डॉ. आलोक मंगलम, डेंटिस्ट डॉ. श्रद्धा राय और डेंटिस्ट डॉ. वसुंधरा कश्यप शामिल हैं। ये डॉक्टर मरीजों का लगातार इलाज कर रहे थे। वहीं एनैस्थिसिया स्पेशलिस्ट डॉ. एस आर बंजारे दो दिन पहले पॉजिटिव पाए गए थे।

प्रदेश की सभी जेलों में कैदियों से मुलाकात बंद

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जेल डीजी ने सभी जेलों में बंद कैदियों से मुलाकात बंद करने के निर्देश दिए हैं। अति आवश्यक होने पर सिर्फ न्यायालयीन कार्य के लिए अधिकृत वकील को प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मिलने की अनुमति रहेगी। वहीं 8 जनवरी को रायपुर में होने वाली स्वच्छता रैली को स्थगित कर दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कोरोना गाइड लाइन के पालन में आगामी आदेश तक सभी रैलियों और आम सभाओं को स्थगित किया गया है।

कोरोना की तीसरी लहर कम्यूनिटी स्प्रेड के मुहाने पर पहुंच गई है। सामान्य तौर पर 100 लोगों की जांच में 5 लोगों के पॉजिटिव आने पर माना जाता है कि संक्रमण समुदाय में फैल चुका है। छत्तीसगढ़ की औसत पॉजीटिविटी रेट 4.32% तक पहुंच गई है। रायपुर में तो यह दर 8.56% के सर्वोच्च स्तर पर है। खास बात यह है कि संक्रमण बच्चों में तेजी से बढ़ रहा है। रायपुर में बुधवार को मिले संक्रमितों में 60 बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा IIT होस्टल सेजबहार में 10 केस औरमिले हैं।

ओमिक्रॉन की एंट्री की पुष्टि

छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की आधिकारिक एंट्री हो चुकी है। बिलासपुर में 52 साल के व्यक्ति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए भुवनेश्वर भेजा गया था। इसकी रिपोर्ट आने के बाद शाम को स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि कर दी है। संबंधित व्यक्ति 2-3 दिसंबर को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से लौटे थे। उनका परिवार आइसोलेशन में रहा और ठीक हो जाने के बाद कामकाज करने लगा। अब ओमिक्रॉन की पुष्टि होने के बाद बिलासपुर में हड़कंप मचा हुआ है।

स्वास्थ्य सेवाओं को अलर्ट किया गया

छत्तीसगढ़ में एपिडेमिक कंट्रोल के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा का कहना है, ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि के बाद प्रदेश के सभी अस्पतालों को एलर्ट कर दिया गया है। इलाज और रोकथाम के लिए इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। ओमिक्रॉन के मरीजों को अलग वार्ड में रखने की तैयारी है। अधिकारियों ने बताया कि जांच की सुविधाएं बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

रायपुर-बिलासपुर में लौटा नाइट कर्फ्यू

बढ़े हुए कोरोना संक्रमण की वजह से रायपुर और बिलासपुर जैसे शहरों में नाइट कर्फ्यू लौट आया है। रायपुर में बुधवार रात 9 बजे से कर्फ्यू लागू कर दिया गया। पुलिस ने सड़कों-चौराहों पर उतरकर इसकी घोषणा की। उसके बाद सामान्य दुकानें बंद करा दी गईं। लोगों को इकट्‌ठा होने से रोका गया। उन्हें समझा-बुझाकर घरों की ओर भेज दिया गया। रायपुर कलेक्टर और एसपी रात में सड़कों पर उतरे।

खबरें और भी हैं...