• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ 0.2 प्रतिशत हुई संक्रमण दर:दुर्ग में 4 छात्राएं, कांकेर में 1 टीचर सहित 109 पॉजिटिव; रायपुर, जांजगीर और बस्तर सबसे संक्रमित जिले

रायपुर3 महीने पहले
शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में कोरोना के 43 हजार 810 नमूनों की जांच की गई। इस बीच 109 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पिछले एक सप्ताह से घट रही है। शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना की दैनिक संक्रमण दर 0.2 प्रतिशत पहुंच गई। कुल 109 लोग पॉजिटिव पाए गए। इसमें रायपुर में सर्वाधिक 13 संक्रमित शामिल हैं। अभी रायपुर, जांजगीर-चांपा और बस्तर प्रदेश के सबसे संक्रमित जिले हैं। दुर्ग के एक स्कूल में 4 छात्राएं और कांकेर में एक शिक्षक के संक्रमित होने की खबर है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को प्रदेश भर में कोरोना के 43810 नमूनों की जांच की गई। इस बीच 109 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। रायपुर में सर्वाधिक 13 और जांजगीर-चांपा व बस्तर जिलों में 10-10 नए मरीज मिले हैं। कल सुकमा जिले में 8 और कांकेर-कोरिया जिलों में 6-6 लोग पॉजिटिव पाए गए। सरगुजा, रायगढ़ में 5-5 और दुर्ग, बलौदा बाजार, महासमुंद, बिलासपुर, कोरबा, बलरामपुर व नारायणपुर जिलों में कोरोना को 4-4 मरीज मिले।

इन्हीं 24 घंटों में प्रदेश के 3 मरीजों की मौत हुई है। मरने वाले जांजगीर-चांपा, सुकमा और बीजापुर जिलों के थे। प्रदेश में कोरोना से अब तक जान गवां चुके लोगों की संख्या बढ़कर 13 हजार 536 हो गई है। संक्रमण का घटना जारी रहने से प्रशासन ने फिलहाल राहत की सांस ली है। लेकिन, डॉक्टरों का कहना है- जहां कहीं भी सावधानी की चेन टूट रही है, वहां अचानक संक्रमण बढ़ रहा है। इसको फैलने से रोकना है तो लोगों को भीड़ में जाने से परहेज करना होगा। शारीरिक दूरी का पालन, मास्क का कड़ाई से उपयोग और हाथों को सेनिटाइज रखकर ही महामारी के प्रसार को रोका जा सकता है।

सात जिलों में कोई संक्रमित नहीं मिला
तीन जिलों में बढ़ी हुई दर के बावजूद प्रदेश के सात जिले ऐसे भी रहे जहां से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया। इनमें राजनांदगांव, बेमेतरा, कबीरधाम, गरियाबंद, मुंगेली, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और सूरजपुर जिले शामिल हैं। धमतरी, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा और बीजापुर में केवल एक-एक व्यक्ति ही पॉजिटिव मिला है।

एक दिन पहले ऐसे थे हालात
एक दिन पहले यानी गुरुवार को प्रदेश भर में 44 हजार 399 नमूनों की जांच हुई थी। कुल 114 लोग संक्रमित मिले थे। सबसे अधिक 17 संक्रमित कांकेर जिले में मिले। रायपुर में 2, जांजगीर-चांपा में 3 और बस्तर में 8 लोग पॉजिटिव पाए गए थे। वहीं बेमेतरा, कबीरधाम और मुंगेली जिलों से कोई पॉजिटिव केस सामने नहीं आया था।

एक दिन में 50 मरीज कम हुए
गुरुवार को प्रदेश भर में 156 मरीज ठीक हुए। इनमें से 60 लोगों को अस्पतालों से छुट्‌टी दी गई। तीन व्यक्तियों की मौत हुई और 109 नए मरीज मिले। इनको शामिल कर प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या अब 1 हजार 780 रह गई है। एक दिन पहले यानी गुरुवार को प्रदेश भर में 1 हजार 830 मरीज बचे थे।

अब तक 1002958 लोग संक्रमित हो चुके
कोरोना महामारी के पहले केस से अब तक प्रदेश के 10 लाख 2 हजार 958 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 9 लाख 87 हजार 642 लोग तो ठीक हो गए। लेकिन, 13 हजार 536 लोगों को इस महामारी की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है। प्रदेश में अभी 1 हजार 780 मरीजों का इलाज जारी है। इनमें से 90 प्रतिशत से अधिक का इलाज होम आइसोलेशन में ही हो रहा है।