• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ में कोरोना:संक्रमण के 120 नए मामले; बस्तर में सबसे ज्यादा 22, रायपुर-जांजगीर चांपा में 14-14 पॉजिटिव मिले

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकारों का जोर अब टीकाकरण पर है। छत्तीसगढ़ में 45 से अधिक उम्र की 90% आबादी को टीके का पहला डोज लग चुका है। - Dainik Bhaskar
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकारों का जोर अब टीकाकरण पर है। छत्तीसगढ़ में 45 से अधिक उम्र की 90% आबादी को टीके का पहला डोज लग चुका है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार स्थिर दिखने लगी है, लेकिन कुछ जिलों में उलटफेर जारी है। शनिवार को प्रदेश में संक्रमण के 120 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे अधिक मरीज बस्तर, रायपुर, जांजगीर-चांपा और जशपुर जिले में पाए गए। इनको मिलाकर अबतक संक्रमण की चपेट में आ चुके लोगों की संख्या बढ़कर 10 लाख 3 हजार 78 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी बुलेटिन के मुताबिक, शनिवार को दिनभर में 42 हजार 533 नमूनों की जांच की गई। इस दौरान 120 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। बस्तर में सबसे अधिक 22 नए मरीज मिले। यहां सक्रिय मामलों की संख्या 134 हो गई है। रायपुर और जांजगीर-चांपा में 14 मरीजों का पता चला है। यहां सक्रिय मामलों की संख्या 142 और 118 है। जशपुर में भी 11 मरीज मिले हैं। शुक्रवार को बस्तर में 10 मरीज मिले थे, वहीं रायपुर में 13 और जांजगीर-चांपा में 10 मरीज थे। जशपुर में शुक्रवार को भी 11 मरीज मिले थे, शनिवार को भी यह संख्या 11 रही।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नए मरीजों में से अधिकतर का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है। कुछ मरीजों का अस्पताल भी लाया गया है। सभी के संपर्कों की तलाश कर जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

दुर्ग संभाग के 4 और बिलासपुर के 2 जिलों में संक्रमण नहीं

प्रदेश के सात जिलों में शनिवार को संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। इनमें दुर्ग संभाग के 4, बिलासपुर के 2 और रायपुर के एक जिले शामिल हैं। दुर्ग संभाग में राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम जिलों में संक्रमण दर शून्य रही। वहीं रायपुर के धमतरी और बिलासपुर संभाग के मुंगेली और गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिलों में भी संक्रमण नहीं मिला है। शुक्रवार को गरियाबंद और सूरजपुर में भी शून्य संक्रमण रहा, लेकिन शनिवार को गरियाबंद में एक और सूरजपुर में 5 नए मरीज मिल गए।

तीन मरीजों की मौत

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शनिवार को प्रदेश में तीन मरीजों की मौत हुई है। ये मरीज राजनांदगांव, बालोद और सुकमा जिलों के थे। राजनांदगांव और बालोद जिलों में संक्रमण की दर 0 तक पहुंच गई है। इसके बाद भी मरीज की मौत ने चिंताएं बढ़ा दी है। मई 2020 से अब तक प्रदेश के 13 हजार 539 लोग कोरोना संक्रमण की वजह से मारे गए हैं। जुलाई 2020 के बाद ऐसे दिन बहुत कम आए हैं जिस दिन कोरोना से कोई मौत रिपोर्ट नहीं हुई हो।

162 लोगों ने दी कोरोना को मात

बीते दिन प्रदेश भर के 162 लोगों ने कोरोना संक्रमण को मात दी है। इनमें से 51 लोगों को अस्पतालों से डिस्चार्ज किया गया। शेष घरों में ही इलाज करा रहे थे, उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया है। डिस्चार्ज होने वालों में सबसे अधिक 21 लोग कोरबा के हैं। सभी को होम आइसोलेशन की अवधि पूरा करने के बाद स्वस्थ घोषित किया गया। अब तक 9 लाख 87 हजार 804 लोग इस महामारी की चपेट में आने के बाद भी ठीक हो चुके हैं।

रायपुर जिले में सबसे अधिक मरीज

प्रदेश में अब 1 हजार 735 एक्टिव केस बचे हैं। इनमें से 142 मरीज अकेले रायपुर जिले में ही हैं। बस्तर में 134 और दुर्ग-बलौदा बाजार में 133-133 मरीज सक्रिय हैं। कांकेर जिले में भी अभी 129 मरीज हैं। आज की तारीख में बेमेतरा और कबीरधाम जिलों में ही सबसे कम 5-5 मरीज इलाजरत हैं।

खबरें और भी हैं...