• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Bhilai (Chhattisgarh) Coronavirus Cases; Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ में कोरोना LIVE:24 घंटे में 2502 पॉजिटिव मिले, महाधिवक्ता, पीएचई मंत्री समेत दो विधायक भी संक्रमित; राजनांदगांव में नाइट कर्फ्यू

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 2502 कोरोना मरीज सामने आए हैं। रायपुर से सबसे ज्यादा 830 नए केस सामने आए हैं। महाधिवक्ता सतीशचंद्र वर्मा भी कोरोना पॉजिटिव है। पिछले कुछ दिनों से उनकी तबीयब खराब थी। तब उन्होंने RTPCR सैंपल दिया था। शनिवार को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उन्हें घर में आइसोलेट कर इलाज किया जा रहा है। वहीं राजनांदगांव मेयर हेमा देशमुख उनके पति पूर्व मेयर सुदेश देशमुख परिवार सहित संक्रमित। कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुबीर छाबड़ा भी पॉजिटिव पाए गए हैं। कलेक्टर ने रविवार से नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी किए हैं।

महासमुंद जिला कलेक्टर डोमन सिंह कोरोना संक्रमित हो गए हैं। लक्षण दिखने के बाद शनिवार देर शाम उन्होंने टेस्ट कराया था। इसकी रिपोर्ट रविवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जांजगीर में तीसरी लहर के दौरान रविवार को पहली मौत हुई है। कोरोना संक्रमण से 68 साल की महिला ने दम तोड़ दिया है। खास बात यह है कि संक्रमित होने के बाद महिला पैरालाइज्ड हो गई थी। कांकेर के कोयलीबेड़ा के चारगांव CAF कैंप में चार जवान संक्रमित मिले हैं। इन सभी जवानों को कैंप में ही क्वारैंटाइन किया गया है। जवान कहां से संक्रमित हुए हैं इसकी भी पुष्टि नहीं हो पाई है। इसके अलावा कांकेर राजपरिवार के भी दो सदस्य पॉजिटिव मिले हैं। जिले में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय में पहली से 8वीं तक के स्कूल को बंद कर दिया गया है। अब सोमवार से ऑनलाइन क्लासेज चलेंगी। हालांकि 9वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिए स्कूल खुले रहेंगे।

पीएचई मंत्री के स्टॉफ के 7 लोग भी पॉजिटिव

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण 13 गुना तेजी से बढ़ रहा है। रविवार को पीएचई मंत्री रूद्र गुरु भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। पीएचई मंत्री के स्टॉफ के सात लोग काे भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं विधायक धनेंद्र साहू और कुलदीप जुनेजा की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इधर, जांजगीर-चांपा जिले में चांपा निवासी 78 वर्षीय सुरजा बाई पति रथराम बावड़े की कोरोना से मौत हो गई। परिजनों ने बताया के 4 दिन पहले तबीयत खराब होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान रविवार को उनकी मौत हो गई।

शनिवार को दिन भर में 3 हजार 455 नए मामले सामने आए थे। अब प्रदेश में कोरोना से बीमार हुए लोगों की संख्या बढ़कर 13 हजार 66 तक पहुंच गई है। इस संक्रमण की चपेट में वायरोलॉजी लैब के कर्मचारी और इलाज करने वाले कई डॉक्टर भी आ गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की कोरोना रिपोर्ट शनिवार को निगेटिव आई है। दिसम्बर के दूसरे सप्ताह से कोरोना के मामलों में कुछ बढ़त देखी गई थी। एक जनवरी को प्रदेश में 23 हजार 590 नमूनों की जांच हुई। उस दिन 279 नए मामले सामने आए थे। एक व्यक्ति की मौत हुई। इसकी बदौलत प्रदेश में एक्टिव कोरोना मरीजों की कुल संख्या एक हजार 17 हो गई। उस दिन के बाद से कोरोना ने रफ्तार पकड़ी। 7 जनवरी को 46 हजार नमूनों की जांच में 3 हजार 455 लोग संक्रमित मिले हैं। अब कोरोना की संक्रमण दर 7.43% है। वहीं कोरोना के एक्टिव केस बढ़कर 13 हजार 66 तक पहुंच गए हैं।एक मरीज की मौत हुई है। बस्तर की इस महिला का इलाज रायपुर के एक अस्पताल में चल रहा था।

बिलासपुर के छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के वायरोलॉजी लैब में चार स्टॉफ कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके चलते RTPCR जांच प्रभावित हो रही है। स्थिति यह है कि बिलासपुर, मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और बलौदा बाजार जिले के 1700 से अधिक सैंपल पेंडिंग है। बिलासपुर के ही अपोलो अस्पताल में कोरोना ने एक साथ 31 लोगों को अपनी चपेट में लिया। रायपुर में एम्स और जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज के कई इंटर्न डॉक्टर और स्टाफ कोरोना से संक्रमित हुए हैं। निजी अस्पतालों के भी कई डॉक्टरों के संक्रमित होने की खबर है।

रायपुर के भाजपा जिलाध्यक्ष संक्रमित
भाजपा के पूर्व विधायक और रायपुर जिलाध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उनकी तबीयत पिछले दो दिनों से खराब थी। कोरोना के लक्षण नजर आने पर उन्होंने घर पर खुद को आइसोलेट कर लिया था। एक दिन पहले ही उन्होंने RT-PCR टेस्ट कराया और अब रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जांजगीर के तहसीलदार भी संक्रमित
जांजगीर तहसीलदार पवन कोसमा कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने अपने संपर्क मे आने वाले सभी लोगों से कोरोना टेस्ट कराने की अपील की है। होम आइसोलेशन में उनका इलाज चल रहा है।

रायपुर जिले में 111 मरीज अस्पतालों में
रायपुर जिले में कोरोना के व्यापक संक्रमण को दिखते हुए 117 सरकारी और निजी चिकित्सालयों में 4 हजार 847 बेड की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में इनमें से 111 बेड में कोरोना से प्रभावित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। 4 हजार 736 बेड रिक्त हैं। जिले में वर्तमान में शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में 614 सामान्य बेड, 2 हजार 520 ऑक्सीजन युक्त बेड, 541 एचडीयू बेड, 681 आईसीयू बेड और 380 टोटल वेंटीलेटर बेड रिक्त है।

होम आइसोलेशन के लिए यहां से मिलेगी मदद
संक्रमण बढ़ने के साथ होम आइसोलेशन को लेकर पूछताछ बढ़ी है। होम आइसोलेशन में रहने को इच्छुक मरीज अपना पंजीयन homeisolation.cgcovid19.in में कर सकते हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को घर पहुंच दवाई भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसी तरह राज्य के किसी भी जिले के शासकीय और निजी अस्पतालों में बिस्तर की स्थिति के लिए govthealth.cg.gov.in से जानकारी ली जा सकती है।

कोरोना संबंधी पूछताछ के लिए यहां फोन लगाएं
रायपुर जिले के लिए नियंत्रण कक्ष काम शुरू कर चुका है। ऐसे लोग जिन्हें कोरोना की जांच, आइसोलेशन की सुविधा, अस्पतालों की सुविधा, एंबुलेंस, डॉक्टर से परामर्श या अन्य चिकित्सा संबंधी जानकारी लेनी है, वे नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नं. 78801-00331, 77124-45785, 78801-00332 में संपर्क कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...